खो खो में कितने खिलाड़ी होते है 2024- Kho kho Me kitne players & Khiladi Hote hai

Kho kho गेम कैसे खेले, खो खो में कितने खिलाड़ी या प्लेयर होते है,खो खो का इतिहास, खो खो में खिलाड़ी की संख्या कितनी है, खो खो का मैदान और नियम क्या है।

Kho kho में कितने खिलाड़ी होते है बताइए - भारत में Kho kho Game को कौन नहीं जानता होगा,शायद आप में कुछ लोगो ने बचपन में यह खेल जरूर खेला होगा अपने स्कूल में, दोस्तो के साथ अगर में अपनी बात करू तो मैंने अपने बचपन में इस खेल को खेला है।
Kho kho me khiladiyon ki संख्या, Kho kho me kitne Player Hote hai, kho kho me kitne Khiladi Hote hai
 पर इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती थी इसलिए मैंने सोचा मेरे जैसे इस दुनिया में कितने लोग होगे जिसने Kho kho से संबंधित थोड़ा भी ज्ञान नहीं होगा। इस ज्ञान में सब से पहले तो Kho kho me Kitne Khiladi Hote Hain और Kho kho का मैदान, खो खो का इतिहास आदि शामिल है। 

अगर आपको भी इस बारे के बिल्कुल भी जानकारी नहीं तो आइए जानते है kho kho me kitne players hote hai।

एक खो खो खेल में खिलाड़ी की संख्या 12-12 होती है जिसमें 9-9 Khiladi खेल को खेलते है। और वाकि मैदान के बाहर रहते है। 

Kho kho me Kitne Khiladi Hote Hain शायद आपको इस बारे में जानकारी प्राप्त हो चुकी है। आइए खो खो खेल से संबंधित और ज्यादा ज्ञान प्राप्त करते है।

Kho kho क्या है | What is Kho kho in Hindi - 

Kho kho एक भारतीय खेल है। यह एक टीम खेल है, जो दो टीमों में बांटा जाता है, जिसमें एक टीम खेलकूद करती है और दूसरी टीम उसको पकड़ने की कोशिश करती है। खेल का मुख्य उद्देश्य खेलकूद करने वाले टीम को पकड़ना होता है। television पर खेल की चर्ची हिंदी या मराठी भाषा में होती है, जो भारत के महानगरों में खेला जाता है।

Read more -

Kho kho का इतिहास | History of kho-Kho in Hindi -

रही बात Kho kho के इतिहास की तो Kho kho एक प्राचीन भारतीय खेल है, जो कहाँ है कि इसे अधिकांश Indian states में प्रचलित था। कई सालों से इस खेल को भारत में खेला जाता है, लेकिन इसके विशेष इतिहास से जुड़ी जानकारी कम है। हालांकि, विशेषज्ञों के अनुसार इस खेल का मूल इतिहास बहुत पुराना हो सकता है। इसे शायद भारत की प्राचीन समय से पहले में भी खेला जाता हो.

Kho kho में कितने खिलाड़ी होते हैं | Kho kho me Kitne Khiladi Hote hai -

Kho kho में एक टीम में Maximum से अधिक 9 खिलाड़ी होते हैं। Team में सभी players को पकड़ने की कोशिश करनी होती है, जबकि खेलकूद करने वाली टीम से अधिकतम 2 खिलाड़ियों को खेल में रहने की अनुमति होती है। इसलिए, एक टीम में अधिकतम 11 खिलाड़ी होते हैं, जिसमें 9 पकड़ने वाले और 2 खेलकूद करने वाले होते हैं।

खो-खो का मैदान हिंदी में -

 खो-खो एक Traditional भारतीय खेल है जो एक बड़े, Rectangular field पर खेला जाता है। खेल का मैदान आमतौर पर रेत से बना होता है और लगभग 27 मीटर लंबा और 16 मीटर चौड़ा होता है। साथ में खो खो का पोल 120-125 centimetres ऊंचा होता है.

 खो-खो के खेल में 12-12 खिलाड़ियों की दो टीमें होती हैं।  एक टीम में chaser होते हैं और दूसरी टीम में defender होते हैं।  पीछा करने वाले रक्षकों का पीछा करने और उन्हें टैग करने की कोशिश करते हैं, जबकि रक्षक टैग किए जाने से बचने की कोशिश करते हैं।

 खेल रक्षकों के साथ एक पंक्ति में बैठने के साथ शुरू होता है, जो पीछा करने वालों का सामना करते हैं।  पीछा करने वाले फिर रक्षकों का पीछा करने और उन्हें टैग करने की कोशिश करते हैं, और रक्षक दौड़कर और स्थिति बदलकर टैग किए जाने से बचने की कोशिश करते हैं।  जब एक डिफेंडर को टैग किया जाता है, तो वे चेज़र बन जाते हैं, और खेल तब तक जारी रहता है जब तक कि सभी डिफेंडरों को टैग नहीं कर दिया जाता।

 खो-खो भारत में एक popular sports है और इसे स्कूल, कॉलेज और राष्ट्रीय स्तर पर खेला जाता है।  यह दुनिया भर के कई अन्य देशों में भी खेला जाता है।

Kho kho का समय -


खो खो 12 खिलाड़ियों की टीमों द्वारा खेला जाने वाला एक पारंपरिक भारतीय खेल है, जिसमें एक समय में नौ खिलाड़ी मैदान पर होते हैं। खेल एक Rectangular field पर खेला जाता है, जिसमें टीमें बारी-बारी से पीछा करती हैं और विरोधी टीम के खिलाड़ियों को टैग करने की कोशिश करती हैं।  जो टीम सबसे अधिक खिलाड़ियों को टैग करती है वह गेम जीत जाती है।

 खो खो मैच की अवधि आमतौर पर लगभग 30-35 मिनट होती है, जिसे 15-17.5 मिनट के दो हिस्सों में विभाजित किया जाता है।  दोनों हाफ के बीच 5-7 मिनट का ब्रेक भी होता है।  खेल को विभिन्न स्वरूपों में खेला जा सकता है, जैसे नॉकआउट टूर्नामेंट, लीग या राउंड-रॉबिन टूर्नामेंट।

खो खो में अधिकारी कौन होते हैं -

खो खो खेल में, कई अधिकारी होते हैं जो यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होते हैं कि fair play और नियमों के अनुसार खेला जाता है। इन अधिकारियों में यह सब शामिल हैं:

umpire : खो खो Game में आमतौर पर दो umpire होते हैं, जो मैदान पर निर्णय लेने के लिए जिम्मेदार होते हैं।  वे खेल को बारीकी से देखते हैं और विभिन्न मामलों जैसे foul, range से बाहर और अन्य Rules के Violation पर कॉल करते हैं।

 Referee : रेफरी खेल के समग्र पर्यवेक्षण और यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होते हैं कि यह नियमों के अनुसार खेला जाता है।  अंपायरों द्वारा किए गए किसी भी फैसले पर वे अंतिम अधिकार रखते हैं।

 scorer: स्कोरर खेल के दौरान स्कोर और अन्य आँकड़ों पर नज़र रखते हैं।  वे उन खिलाड़ियों के नाम भी रिकॉर्ड करते हैं जिन्हें टैग किया गया है और जिस क्रम में उन्हें टैग किया गया था।

 Timekeepers : टाइमकीपर्स खेल के दौरान समय का ध्यान रखने और प्रत्येक आधे के अंत और किसी भी ब्रेक को संकेत देने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

 इन सभी अधिकारियों के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए एक साथ काम करना महत्वपूर्ण है कि खेल निष्पक्ष और सुचारू और व्यवस्थित तरीके से खेला जाए।

Kho -Kho के नियम -

यहाँ kho kho खेल के नियम क्या है इस बारे में जानकारी दी है

 खेल मैदान के केंद्र में एक line में खड़े runners के साथ शुरू होता है, जो चेज़र का सामना करते हैं।

 खेल की शुरुआत में, पीछा करने वालों को अपने हाथ से किसी एक pillars को छूना चाहिए और फिर runners का पीछा करना चाहिए।

 runners किसी भी दिशा में दौड़ सकते हैं, लेकिन दूसरी दिशा में दौड़ने के लिए मुड़ने से पहले उन्हें मैदान के line में pillars को छूना चाहिए।

 एक धावक बाहर है अगर उन्हें एक chaser द्वारा टैग किया जाता है, या यदि वे एक अलग दिशा में दौड़ने के लिए मुड़ने से पहले एक पोल को छूने में विफल रहते हैं।

 खेल 9 मिनट के सेट में खेला जाता है, सेट के बीच में 3 मिनट का ब्रेक होता है।

 खेल के अंत में सबसे अधिक धावकों वाली टीम विजेता होती है।

 यदि खेल Tie में समाप्त होता है, तो विजेता का निर्धारण करने के लिए एक tiebreaker round खेला जाता है।  tiebreaker round में, दो मिनट के खेल के बाद सबसे अधिक रन बनाने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाता है।

निष्कर्ष : Kho kho me Kitne Khiladi Hote Hain | खो खो में कितने खिलाड़ी होते हैं -  

 मुझे उम्मीद है कि आपको आपके सवालों के जवाब इस लेख की मदद से मिल गए होगे, इस लेख में अपने Kho kho me Khiladi Hote Hain या kho me Kitne Players hote hai इस में जानकारी प्राप्त की है।

अगर आपको लेख पसंद आया है तो इसे जरूर अपने दोस्तो के साथ साझा करें। और अगर आपका कोई सवाल खो खो में कितनी प्लेयर्स होते है या खो खो में कितने खिलाड़ी होते है इसे रिलेटेड है तो आप अपने सवाल हमें पूछ सकते है।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url