kabaddi me kitne player Hote hai 2024 - कबड्डी में कितने खिलाड़ी होते है?

Kabaddi me kitne Player Hote hai - भारत में खेलो इंडिया (Khelo india) लागू होने के बाद भारत देश में गांव हो या शहर हर जगह खेल को काफी ज्यादा मायने दिया जा रहा है, जो कि आज से नहीं बल्कि हजारों सालों से खेल को मायने दिए जा रहे है. जिनमें से एक खेल कबड्डी (Kabaddi) है. जिससे काफी हजारों साल पहले से भी खेला जा रहा है पर आज भी इसकी लोकप्रियता कम नहीं हुई है भारत और बांग्लादेश में आज की कबड्डी को काफी ज्यादा मायने दिए जा रहे हैं.

अगर आप कबड्डी से संबंधित जानकारी नहीं जानते हैं तो यह लेख आपकी मदद कर सकता है कबड्डी खेल से संबंधित बुनियादी जानकारी हासिल करने में दरअसल आज का लेख कबड्डी में कितने खिलाड़ी होते हैं (Kabaddi me kitne Khiladi Hote hai) या कबड्डी में कितने प्लेयर होते हैं (Kabaddi me kitne Player Hote hai) इससे संबंधित होने वाला है अगर आप भी नहीं जानते कि Kabaddi Game में कितने खिलाड़ी होते हैं मैदान पर, तो आपको जरूर इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना चाहिए ताकि आप भी अच्छे से समझ पाए.

कबड्डी में कितने खिलाड़ी होते हैं - Kabaddi me kitne player hote hai

कबड्डी खेल में 12 खिलाड़ी होते हैं जिनमें से 7 विरोधी टीम के खिलाफ खेलते हैं और 5 स्थानापन्न खिलाड़ी के रूप में रहते हैं जोकि जख्मी हुए खिलाड़ी की जगह पर खेल सकते हैं.

तो इस हिसाब से दोनों टीम में Total 24 Players उपलब्ध रहते हैं, इस खेल में विरोधी टीम के खिलाफ जाकर कबड्डी कबड्डी कहकर ज्यादा से ज्यादा विरोधी टीम के खिलाड़ियों को स्पर्श करके वापस अपने कोर्ट में आना होता है.

जितने ज्यादा खिलाड़ी अगर आप स्पर्श करके वापस आते हैं उतने ज्यादा Point और जीतने के मौके हमें मिलते हैं, पर अगर किसी कारण से विरोधी टीम ने हमारी टीम के खिलाड़ी को अपने कोर्ट में ही दबोच लिया तो इस परिस्थिति में विरोधी टीम को रेफरी द्वारा Point दिए जाते हैं और उस खिलाड़ी को Out कर दिया जाता है.

Read More - 

कबड्डी का मैदान (kabaddi ground)

कबड्डी का मैदान ½ metre लम्बा और 10 metre चौड़ा होता है और वही महिलाओं के लिए मैदान की लंबाई और चौड़ाई ,11m लम्बा तथा 8 m चौड़ा होता है मैदान के बीच एक रेखा होती है, जो कि मैदान को दो हिस्सों में बांट देती है.

और साइड में 1 मीटर की जोड़ी पट्टी होती है जिससे हम सभी लॉबी के रूप में जानते या बोलते हैं.दोनों तरफ एक Central line खींची होती है जो की मैदान के सबसे बीच की विभाजित रेखा  से 3 मीटर की दूरी पर होती है जिससे हम सभी "बॉक रेखा" कहते हैं.और बॉक रेखा से 1 मीटर की दूरी पर Bonus line होती है.

कबड्डी की उत्पत्ति (Origin of Kabaddi)

आपको जानकर हैरान की होगी की कबड्डी की उत्पत्ति तमिलनाडु राज्य से हुई थी दरअसल उस समय पुरुष औरत को अपनी मर्दानी शक्ति और औरतों को अपनी और आकर्षित करने के लिए कबड्डी खेला करते थे, जो कि 4 साल हजार पुरानी बात है.पर साल 1990 में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कबड्डी को Beijing Asian Games मैं शामिल किया गया था.

कबड्डी किस देश का राष्ट्रीय खेल है (Kabaddi is the national sport of which country?)

भारत में कबड्डी की लोकप्रियता काफी ज्यादा है हर राज्य में कबड्डी को काफी ज्यादा खेला जाता है जिनमें कुछ राज्य शामिल है जैसे तमिलनाडु, हरियाणा, महाराष्ट्र, कर्नाटक, बिहार, उत्तर प्रदेश, पंजाब आदि पर फिर भी कबड्डी को भारत का राष्ट्रीय खेल नहीं कहा जाता है.

दरअसल कबड्डी बांग्लादेश का राष्ट्रीय खेल है, इसलिए बांग्लादेश में इस खेल को काफी ज्यादा खेला जाता है और यह काफी लोकप्रिय भी है.

भारत में Kabaddi खेलने वाले Tournament कौन कौन से हैं

Pro kabaddi league, जैसे कि मैंने आपको ऊपर कहा था कि कबड्डी भारत में भी काफी ज्यादा लोकप्रिय है इसलिए कबड्डी खेल को भारत में भी काफी ज्यादा खेला जाता है बचपन में तो हर एक बच्चे ने इस खेल को खेला होगा अगर मैं अपनी बात करूं तो मैंने भी इस खेल को बचपन में खेला था.

निष्कर्ष : कबड्डी में कितने खिलाड़ी होते हैं | Kabaddi me kitne player hote hai | Kabaddi Game me kitne khiladi hote hai 


आर्टिकल के अंतिम भाग में कहना चाहूंगा कि आपने इस आर्टिकल की मदद से Kabaddi me kitne Player hote hai इससे संबंधित जानकारी हासिल की है अगर आपके मन में कबड्डी के कुल प्लेयर से संबंधित अन्य जानकारी उपलब्ध है तो नीचे कमेंट में अपनी जानकारी लिखकर हम तक जरूर साझा करें ताकि आने वाली नेक्स्ट जनरेशन को किसी भी तरह की दिक्कत इस लेख से ना हो.

कबड्डी खेल में कुल कितने खिलाड़ी होते हैं? यह तो आप अच्छे से जान चुके हैं और साथ में कबड्डी के मैदान से संबंधित जानकारी हासिल कर चुके हैं अगर आपकी रूचि वॉलीबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं इससे संबंधित जानकारी हासिल करना है तो आपको जरूर इसलिए को पढ़ना चाहिए.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url