Football me Kitne Player Hote hai 2024 - फुटबॉल में कितने खिलाड़ी होते है इन हिंदी

नमस्ते दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में आपका बहुत-बहुत स्वागत है दरअसल आज के आर्टिकल में आप विस्तार से जाने वाले हैं कि फुटबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं (Football me kitne Player hote hai) और उन खिलाड़ियों की क्या पोजीशन (Position) मैदान पर होती है इस बारे में हम इस लेख में चर्चा करेंगे.

Football जिसे पूरी दुनिया में काफी ज्यादा पसंद और खेला जाता है बहुत से ऐसे Fans दुनिया में आपको मिल जाएंगे जो फुटबॉल खेला काफी ज्यादा पसंद करते हैं. हमारे भारत की ही बात की जाए यहां सबसे ज्यादा क्रिकेट को पसंद किया जाता है और अब तो फुटबॉल भारत में काफी ज्यादा लोकप्रिय हो रहा है.

Football में कितने खिलाड़ी होते हैं य Football me kitne player hote hai इस बारे में अधिकतम लोगों को जानकारी नहीं होती है अगर आप भी फुटबॉल खेलना य सीखना चाहते हैं तो आपको फुटबॉल में कितने प्लेयर होते हैं इन हिंदी, इस बारे में जानकारी होना काफी बहुत जरूरी है.

 क्योंकि नियम (Rule) कहते हैं किसी भी चीज को सीखने से पहले उस चीज के बारे में बुनियादी जानकारी सीखने वाले के पास उपलब्ध होनी चाहिए जिसके बाद ही वह अच्छे से समझ पाएगा कि फुटबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं और उन खिलाड़ियों (Football Players) की क्या पोजीशन है और क्या रोल होते हैं, आइए जल्दी से इन सभी विशेष पर चर्चा करते हैं और विस्तार से जानते हैं.

फुटबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं | Football me kitne player Hote hai -

फुटबॉल खेल की बात करें तो Football Game में 1 Team में 11 खिलाड़ी होते हैं और दोनों टीम को मिलाकर कुल 22 खिलाड़ी मैदान पर फुटबॉल को खेलते हैं. जिनमें डिफेंडर, गोलकीपर, मिडफील्डर और फॉरवर्ड शामिल होते हैं।

पर इसके अलावा कुछ Substitute players के रूप में टीम के पास उपलब्ध रहते हैं जिनकी संख्या 3 से 12 तक की हो सकती है, यह खिलाड़ी मैदान के साइट पर लगे बेंच पर बैठे होते हैं.

इन खिलाड़ियों का प्रयोग कोच मैदान पर खेल रही किसी भी खिलाड़ी को बुलाकर बेंच पर बिठा सकता है और बेंच पर बैठे किसी एक खिलाड़ी को मैदान पर खेलने के लिए भेजता है तो उसे सब्सीट्यूट कहा जाता है.

फुटबॉल के नियम क्या कहते हैं - 

अब तक आपने जाना की फुटबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं अब वह समय आ चुका है कि आप जाने की फुटबॉल के क्या नियम होते हैं खेल को खेलने के लिए तो आइए जानते हैं.

रेड कार्ड (Red card) - रेड कार्ड यह एक ऐसा कार्ड होता है जो किसी खिलाड़ी को रफी द्वारा मिल जाए तो उसे मैदान छोड़कर बाहर की तरफ जाना पड़ता है दरअसल इससे एक खतरा भी कह सकते हैं, और सबसे बड़ी बात किस खिलाड़ी को रेट काट दिया गया है तो उसकी जगह पर कोई भी सब्सीट्यूट खेल के मैदान पर नहीं आ सकता है.

यलो कार्ड (Yellow card) - यलो कार्ड एक ऐसा कार्ड है अगर किसी खिलाड़ी को रफी द्वारा Yellow card दिया जाता है तो इसका अर्थ है कि वह खिलाड़ी को आधिकारिक चेतावनी दे रहे हैं.

फुटबॉल खेल को जीतने के लिए खिलाड़ियों को एक दूसरे को Ball पास करना होता है, और जिस टीम ने ज्यादा से ज्यादा गोल किए हो उस टीम को विजेता माना जाता है.

हर एक फुटबॉल मैच में दो रेफरी पाए जाते हैं पहला रेफरी और दूसरा Assist. रेफरी, रेफरी खेल के दौरान समय निर्धारण, फ़ाउल, फ्री किक, पेनाल्टी आदि का संचालन करता है. किसी भी निर्णय से पूर्व आमतौर पर रेफ़री एक बार असिस्टेंट रेफरी से विमर्श कर लेता है. खेल के दौरान ऑफ साइड, थ्रो इन आदि का खयाल असिस्टेंट रेफरी करता है.

Football Game का फोर्मेट -

फुटबॉल खेल मैदान पर 11-11 खिलाड़ियों के बीच 90 मिनट तक खेला जाता है जिस टीम ने ज्यादा से ज्यादा गोल्ड किए उसे विजेता माना जाता है, 90 मिनट में खलाड़ियों को आप टाइम भी दिया जाता है जिसमें 45 मिनट का ब्रेक होता है.

FAQ - 

फुटबॉल का जन्मदाता कौन सा देश है -

इंग्लैंड फुटबॉल का जन्मदाता देश है.

Football का वजन कितना होता है -

340 - 370 grms.

निष्कर्ष : फुटबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं | Football ki Team me kitne player hote hai -

इस आर्टिकल की मदद से आपने विस्तार से समझ लिया है कि फुटबॉल खेल में कितने खिलाड़ी होते हैं (Football Game me kitne player hote hai) मैदान पर और उनका क्या रोल होता है अगर आपके मन में फुटबॉल खेल से संबंधित सवाल का जवाब हो तो जरूर अपनी राय हम तक पहुंचाएं.

आप ऐसा करने से हम और लोगों की सहायता कर सकते हैं जो जानना चाहते हैं कि Football की गेम में कितने खिलाड़ी (player) होते हैं, मुझे उम्मीद है कि आप मेरी बात अच्छे से समझ रहे हैं अगर कुछ गलत कह दिया हो तो बच्चा समझ के माफ कर देना, 🙂

तो कैसा लगा आपको यह आर्टिकल मुझे जरूर बताना और ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों तक इस लेख को जरूर शेयर करना ताकि वह भी अच्छे से जान पाए कि आपने नया क्या सीखा है.

इस लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत धन्यवाद.

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url