Adv

Stumps क्या है? - Stumps meaning in Hindi Cricket (2024)

Stumps Meaning in Hindi - Cricket तो सब खेलते ही है पर क्या आप जानते है कि क्रिकेट में Stumps का मतलब क्या होता है? मुझे लगता है कि आप इस टॉपिक के बारे में ज्यादा नहीं जानते है इसलिए तो इस website पर जानकारी प्राप्त करने आए हैं यदि ऐसी बात है तो जरूर आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना करना चाहिए।

ताकि आप Stumps Meaning in Hindi 2024 और क्रिकेट में स्टंप्स का क्या मतलब और अर्थ क्या है यह जानकारी हासिल कर सके।

Cricket भारत में काफी सम्मान और अनुशासन के साथ खेला जाता है। भारत नहीं बल्कि पूरे विश्व में इस खेल को खेला जाता है। आज के समय में सब के दिल में क्रिकेट खेल की एक अलग कि जगह बन गए है।

पर क्रिकेट में Stumps का मतलब क्या होता हैं इस बारे में ज्यादा क्रिक्रेट फैंस को नहीं पता है। कुछ फैंस को जरूर पता होता और कुछ को बिलकुल नहीं पता होगा।

खैर आज के आर्टिकल में हम आपको Stumps Meaning in Hindi टॉपिक के बारे में जानकारी बताएंगे। ताकि आप आसन भाषा में आपके सवाल के जवाब पा सके। तो आए बिना वक़्त गबाए लेख को शुरू करते है।

क्रिकेट से जुड़ी जानकारी - 

Stumps क्या होता है क्रिकेट में (Stumps Meaning in Hindi)

क्रिकेट में स्टंप्स का एक मुख्य रोले है। दरअसल बैट्समैन को आउट करने के लिए विपरीत पक्ष की टीम के कीपर बैट्समैन को आउट करने के लिए स्टंप्स उड़ता है।

अपने कई बार न्यूज में सुना होगा कि कीपर ने क्रिकेट के खिलाड़ी में से कुछ बैट्समैन की स्टंप्स उड़ा दी. जिस कारण से इस परिस्थिति मे अंपायर बैट्समैन को लिए आउट डिक्लेअर कर देता है।

सही कहा ना...... पर अब बात आती है कि Stumps उड़ाते कैसे हैं? बैट्समैन स्टंप्स से कैसे आउट होता है, स्टंप्स का मतलब क्या होता हैं। इन सभी सवालों के जवाब आपको नीचे मिलेगी।

Stumps Meaning in Hindi : Cricket में स्टंप्स का मतलब क्या हैं - 

दोस्तो, क्रिक्रेट में स्टंप्स का मतलब जाने से पहले Stumps प्रक्रिया को समझते है। स्टंप्स कैसे उड़ती है आइए जानते हैं -

स्टंप्स प्रक्रिया बॉलर से शूरू होती है यहां बॉलर रनिंग लेकर बॉलिंग करवाता हैं। पर ज्यादा प्रतिशत स्लोअर बॉलर से ज्यादा बैट्समैन की स्टंप्स उड़ती है।

बॉलिंग करवाते ही जैसे कि बैट्समैन शॉट को खेलने के लिए आगे की तरह आता है यानी कि ग्रिस से बाहर आके शॉट खेलता है।

और किसे कारण से शॉट मिस्स कर लेता है और बॉल सीधा कीपर के हाथ में चली जाते है और इस परिस्थिति में कीपर तेज़ रफ़्तार में विकेट को बॉल टच कर लेता है। 

और बाल विकेट को टच होने से पहले अगर बैट्समैन ग्रिस में वापिस नहीं आता है तो इस परिस्थिति में अंपायर द्वारा बैट्समैन को stumps Out दिया जाता है।

मुझे उम्मीद है कि आप अच्छे से समझ गए होगे कि Stumps Meaning in Hindi या Cricket में स्टंप्स का मतलब क्या होता है। 

निष्कर्ष : स्टंप्स का मतलब क्या होता है क्रिकेट में - 

यह cricket से सम्बंधित लेख था यहां आपको Stumps के बारे में पूरी जानकारी बताई है। Meaning of Stumps in Cricket in Hindi से सम्बंधित अगर आपका कोई सवाल है तो जरूर अपना सवाल हमें पूछ सकते है। अपना सवाल पूछने के लिए नीचे comment करे।

और अगर आपको जानकारी पसंद आए है तो प्लीज़ इस लेख को अपने दोस्तो के साथ जुरुर शेयर करें।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

Ads

Ads

ADV