Cricket ko hindi Me kya kahate hai 2024 |क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते है

Cricket ko Hindi Me Kya Kahate hai (2024): क्रिकेट एक बहुत लोकप्रिय खेल है. जिसे भारत के साथ साथ पूरी दुनिया में खेला जाता है। इस खेल को खेलने वाले लोगों के बीच में कई अलग-अलग भाषाएं बोलने वाले प्लेयर्स होते हैं। यदि आप हिंदी में बात करते हैं तो क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते है या क्या कहा जाता है इस बारे में जाना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े.

भारत की बात की जाए तो क्रिकेट का खेल हर एक बच्चे और बढ़ो के दिल में है यहां इस खेल को एक त्यौहार की तरह देखा जाता है हर दिन लोगो क्रिकेट से संबंधित आज कौन सा त्यौहार है या मैच है इसे सर्च करते रहते है. 

पर आज का लेख Cricket ko Hindi Me Kya Kahate hai इस विषय से संबंधित है.इसलिए हम आपको क्रिकेट को हिंदी नाम, क्रिकेट का इतिहास, भारत में क्रिकेट का मालिक कौन है, क्रिकेट का पूरा नाम के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाएंगे.

अगर आप 18 साल के ऊपर हैं और हिंदी में क्रिकेट को क्या कहते हैं, इस बारे में जाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। क्योंकि इस ब्लॉग पोस्ट में आपको Cricket Ko Hindi Me kya Kahate hai, इस बारे में सारी जानकारी देने वाले है.
Cricket ko Hindi Me Kya Kahate hai, cricket full form in Hindi, cricket ka Full form, cricket ka Malik kaun hai, cricket ka hindi name, cricket का मतलब

तो चलिये, शुरू करते हैं और जानते हैं, क्रिकेट को हिन्दी में क्या कहा जाता है।

Cricket Ko Hindi Mein Kya Kahate Hai

क्रिकेट का पूरा नाम हिंदी में जानने से पहले क्रिकेट का इंग्लिश नाम और मतलब क्या है यह जान लेते है. 

वास्तव में, क्रिकेट को इंग्लिश में "Cricket" कहते है और हिंदी में क्रिकेट का नाम गोलगट्टम लकड़ पट्टम दे दनादन प्रतियोगिता होता है.कुछ लोगो को कहना है की यह हिंदी भाषा नही है क्योंकि इसे बोलने में काफी प्रॉबलम होते है.इसलिए कुछ लोग इसे देसी भाषा के रूप में देखते है.आपकी क्या राय है नीचे टिप्पणी में जुरूर बताना.

क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते है (Cricket ko Hindi me Kya Kahate hai) इसे सम्बंधित पूरी जानकारी आप जान चुके है.पर आइए क्रिकेट के इतिहास के बारे में थोड़ा जान लेते है.

क्रिकेट की शुरुवात कैसे हुई (How did cricket start? )

क्रिकेट की शुरुआत 16वीं सदी में इंग्लैंड में हुई थी। जब इंग्लैंड के लोगों ने बल्ले से गेंद को मारना शुरू किया था. इस समय क्रिकेट को "क्रेग" के नाम से जाना जाता था।

इसमें 11 खिलाड़ियों की एक टीम दूसरी टीम के खिलाफ खेले थी। जब एक टीम खेलने आता था तो दूसरी टीम बोलिंग करती थी और जब बैटिंग टीम के 10 प्लेयर आउट हो जाते तो उनकी इनिंग खत्म हो जाती थी. जैसे की आज के समय में होता है अगर आपको नही पता क्रिकेट में कितने खिलाड़ी होते है तो जानिए.इस समय के बाद क्रिकेट काफी लोकप्रिय होने वाला और इंग्लैंड से साथ लगभग सभी देशों में खेला जानने लगा.

Cricket में कितने मैच होते है?

क्रिकेट में कई प्रकार के मैच होते हैं. लेकिन सबसे कॉमन फॉर्मेट का नाम है टेस्ट मैच, वन डे इंटरनेशनल (ODI) और T20 सीरीज है. टेस्ट मैच सबसे लंबा फॉर्मेट होता है. जिस तरह 2 टीमें एक दूसरे के खिलाफ 4 इनिंग्स खेलती हैं और हर इनिंग्स में 5 दिन का समय होता है।

एक वनडे मैच में हर टीम को 50 ओवर खेलने होते हैं और ये मैच एक ही दिन में खेला जाता है। और टी20 फॉर्मेट में हर टीम को सिर्फ 20 ओवर खेलने होते हैं और ये भी एक ही दिन में खेला जाता है। इसके अलावा भी, कई और फॉर्मेट होते हैं जैसे कि T10 और IPL अगर आप जाना चाहते है की आज का मैच कब है तो जानिए पूरी जानकारी 

Bharat में क्रिकेट का मालिक कौन है?

भारत में क्रिकेट का मलिक BCCI (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) है। बीसीसीआई एक ऐसी संस्था है.जो भारतीय क्रिकेट को संभालती है और भारतीय क्रिकेट के सारे मैचेस जैसे डोमेस्टिक क्रिकेट, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट, टूर्नामेंट, खिलाड़ियों के अनुबंध, अंपायरिंग आदि पर नियंत्रण रखती है।

बीसीसीआई एक गैर-लाभकारी संगठन है. जो 1928 में स्थापित हुआ था और इसके मुख्यालय मुंबई में है। बीसीसीआई, भारतीय क्रिकेट के लिए काफी जुरूरी है क्योंकि भारतीय क्रिकेट के विकास और विकास के लिए काफी अच्छी भूमिका निभाता है.

क्रिकेट का फुल फॉर्म क्या होता है?

आपको बता दे, क्रिकेट की कोई अधिकारी फुल फॉर्म नही है तो कुछ लोगो द्वारा कोरा पर क्रिकेट फुल फॉर्म के जवाब दिया गया है.क्रिकेट का पूरा नाम और फुल फॉर्म नीचे दिया गया है.

"Cricket full form" -

क्रिकेट का फुल फॉर्म "Customer Focus, Respect for Individual, Integrity, Community Contribution, Knowledge Worship, Entrepreneurship & Innovation and Teamwork" होता है.

हिंदी में क्रिकेट का फुल फॉर्म "ग्राहक फोकस, व्यक्ति का सम्मान, अखंडता, सामुदायिक योगदान, ज्ञान पूजा, उद्यमिता और नवाचार और टीम वर्क" हैं.

Cricket की आविष्कार किसने किया 

क्रिकेट का आविष्कार किसी एक व्यक्ति के द्वारा नहीं किया गया हैं. दरअसल, क्रिकेट की शुरुआत इंग्लैंड में 16वीं सेंचुरी में बल्ले से गेंद को मारते समय हुई थी जिसके बाद यह खेल धीरे-धीरे पॉपुलर होने लगा और आज क्रिकेट एक बड़ा स्पोर्ट्स है.

जो लगभग सभी देशों में खेला जाता है। समय में साथ खेल में Stumps का इस्तेमाल किया जानने लगा किसी भी प्लेयर को आउट करने के लिए, और आपको बता दे, पहली बार क्रिकेट को किसने खेला था या उसका आविष्कार किसने किया था. इसके बारे में कोई विचार नहीं है।

निष्कर्ष : क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं | Cricket ka Hindi Naam kya hai -

उम्मीद करते है की इस लेख को पढ़ने के बाद, आपके मन में Cricket Ko Hindi Me kya Kahate hai इसे सम्बंधित किसी भी तरह का सवाल नहीं होगा. अगर फिर भी कोई सवाल है तो नीचे कमेंट में बता सकते है. क्रिकेट का हिंदी में पूरा नाम अगर आप अच्छे से जानते है तो हमे बता सकते है.

क्रिकेट को हिंदी में क्या बोलते है यदि लेख पसंद आया है तो सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप पर इसे शेयर करना ना भूले.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url