Adv

DLS Full form in Cricket in Hindi - DLS Rule क्या है?

DLS Full form : आज के दौर में यहां फुटबॉल को Cricket से सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल माना जाता है वहीं फुटबॉल के बाद क्रिकेट को दूसरा सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल माना जाता है. दोस्तों बहुत बार आपने देखा होगा कि मैच के दौरान मैच को बीच में रोकना पड़ता है. और Batting करने वाली Team को DLS नियम के अनुसार Modify लक्ष्य दिया जाता है. 

लेकिन क्या आपको पता है DLS नियम क्या होता है? Dls full form in Cricket, क्रिकेट में Dls का मतलब क्या होता है? Dls cricket ka full fom Meaning क्या होता है. मुझे पता है शायद ही अब इस बारे में जानते होगे क्योंकि इस बारे में बहुत कम लोगों को पता होता है चलिए बिना देरी किए जाते हैं डी एल एस का फुल फॉर्म क्या होता है और इससे संबंधित और अन्य जानकारी.

DLS full form in Cricket in Hindi -

Dls full form in Cricket - Duckworth-Lewis system होता है और वही हिंदी में Dls ka Full form डकवर्थ-लुईस प्रणाली होता है.

डकवर्थ-लुईस प्रणाली (Dls) क्रिकेट की दुनिया में कुछ ऐसे नियम है. जिसे हर एक क्रिकेट टीम को फॉलो करना होता है.

DLS क्या होता है? What is DLS Cricket in Hindi - 

Duckworth-Lewis system, जिसे सांख्यिकीविदों फ्रैंक डकवर्थ और टोनी लुईस द्वारा तैयार किया गया था.

इसका आविष्कार 1990 के दशक में क्रिकेट खेलों के दौरान बारिश होने पर क्या करना है. इस पर वैकल्पिक नियमों के प्रतिस्थापन के रूप में किया गया था। 

DLS के नियम क्या कहते हैं (Dls full form in Cricket)

डकवर्थ-लुईस बारिश से प्रभावित टीमों को "रन-स्कोरिंग संसाधनों" के नुकसान की भरपाई करने के विचार पर आधारित है। डी/एल पद्धति इस आधार पर काम करती है कि टीमों के पास रन बनाने के लिए दो संसाधन हैं: जितने ओवर फेंके जाने हैं और जितने विकेट हाथ में हैं।

एक पारी में किसी भी Points से, एक टीम की आगे रन बनाने की क्षमता दोनों संसाधनों के संयोजन पर निर्भर करती है।.

 जब कोई मैच छोटा होता है, तो एक या दोनों टीमों के संसाधन प्रभावित होते हैं। डी/एल पद्धति टीमों के लिए उपलब्ध सापेक्ष संसाधनों के आधार पर लक्ष्य निर्धारित करती है। डी/एल पद्धति के मानक संस्करण - 2004 से पहले उपयोग में - एक कैलकुलेटर और टेबल के एक सेट से अधिक की आवश्यकता नहीं है जो शेष संसाधनों को सूचीबद्ध करता है.

लक्ष्य पर पहुंचने के लिए आवश्यक गणना तालिकाओं से परामर्श करके की गई थी। मानक संस्करण की आलोचना एक दिवसीय मैच में औसत स्कोर, G50 के रूप में जानी जाने वाली मात्रा का उपयोग करना था। आलोचकों ने दावा किया कि G50 जमीन से जमीन पर अलग होगा। व्यावसायिक संस्करण, जिसका उपयोग इन दिनों अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में किया जाता है.

निष्कर्ष : Full form of DLS in Cricket, Dls नियम क्या है? 

इस लेख में अपने जानने की Dls ka full form in Cricket क्या होता है.दोस्तों क्रिकेट के दीवानों के लिए यह नियम जाना काफी महत्वपूर्ण हो जाता है शायद क्रिकेट में इसका इस्तेमाल करें या ना करें पर नियम का तो हमें पता ही होना चाहिए.

इसी उद्देश्य को देखते हुए मैंने इसलिए को लिखा है जहां क्रिकेट में Dls का क्या मतलब होता है इससे संबंधित जानकारी साझा की है अगर आपको मेरा यह लेख पसंद आया है तो इसे जरूर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वह भी अच्छे से जान सके कि दिया Dls का पूरा नाम क्या होता है क्रिकेट में तो आशा करता हूं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

Ads

Ads

ADV