Full form of CLG in Banking in Hindi - सीएलजी का फुल फॉर्म क्या हैं

नमस्ते दोस्तों, आज का लेख आपके लिए काफी फायदेमंद होने वाला है क्योंकि आज की लेख में आप Full form of CLG in Banking in Hindi से संबंधित जानकारी हासिल करने वाले हैं. दरअसल आज के समय में बैंक तो सभी जाते ही हैं. पर Bank में बहुत से ऐसे शब्द हैं. जिसका सामना लेनदेन करते समय हर एक ग्राहक का होता है इसलिए CLG, एक आम आदमी को पता होना बहुत जरूरी है.
Full form of clg in Banking, clg full form, clg full form in Election, elc full form in hindi
क्योंकि भविष्य में कभी ना कभी इन शब्दों से हमारा सामना लेन देन करते समय कभी ना कभी तो होना ही है. इसलिए CLG Banking Statement & Passbook से संबंधित पूरी जानकारी आपको होनी चाहिए.


सीएलजी बैंक से संबंधित पूर्ण प्रपत्र हैं. जिसके बारे में हर एक व्यक्ति को जरूर पता होना चाहिए तो आइए इस लेख में Full form of CLG Banking in Hindi की ओर से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी जानते हैं.

CLG ka Full form in Hindi - सीएलजी का पूरा नाम क्या है?

सीएलजी का फुल फॉर्म Clearing House Ground होता हैं. और हिंदी में सीएलजी बैंकिंग का मतलब समाशोधन होता है. यह एक ऐसी प्रक्रिया है जहां A Bank का Cheque दूसरे B Bank पर जमा करवाने पर बैंक द्वारा Clearing दी जाती है.जिसका सीधा सा अर्थ है कि आप की लेन-देन की जाने वाली रकम जमा हो चुकी है.

बैंक ग्राहकों को तीन तरह की ट्रांजैक्शन करने की आज़ादी देता है जिनमें रकम, स्थानांतरण करना, और समाशोधन शामिल होते हैं.

बैंकिंग में CLG का मतलब क्या होता हैं -

ग्राहक द्वारा बैंक में किसी भी तरह की लेनदेन करते समय या अपनी Passbook Update करते समय CLG शब्द को देखकर उन्हें समझ नहीं आता है कि आखिर सीएलजी का मतलब क्या होता है अगर आप भी कन्फ्यूजन में है तो आइए नीचे उदाहरण से समझते हैं.

मान लीजिए आपको आपके दोस्त ने State Bank of India (SBI) का चेक दिया और आपने उस Cheque को किसी दूसरे अन्य बैंक में जाकर जमा करवाया, इस तरह की सभी प्रक्रिया को समाशोधन कहा जाता है जिसमें बैंक द्वारा चेक को Clearing दिया जाना भी शामिल है.

समाशोधन का सीधा सा अर्थ है कि बैंक द्वारा आपके चेक को स्वीकार कर दिया है और आपके खाते में रकम जमा भी कर दी गई है.


निष्कर्ष : Full form of CLG in Banking in Hindi -

आज के इस लेख में आप लोगों ने बैंकिंग से संबंधित पूर्ण प्रपत्र जाना है जहां इस शब्द का अर्थ क्या है यह आपने जाना है. और full form of Clg Bank statement in Hindi, CLG का फुल फॉर्म क्या होता हैं, से संबंधित अन्य जानकारी भी हासिल की है. अगर आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई सवाल हो तो जरूर अपना सवाल हमें पूछें.

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url