CR ka full form in Hindi - CR क्या है

आज के आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं कि CR ka full form in Hindi क्या होता है, CR क्या है और इसके क्या कार्य होते हैं. CR शब्द बहुत सी जगहों पर अलग-अलग अर्थ (Meaning) से बिलॉन्ग करता है पर असल में सियार School और College से संबंध  रखता है अगर अपने कभी ना कभी स्कूल में या कॉलेज में सिया शब्द को सुना होगा तो आप जानते होगे कि CR का फुल फॉर्म और पूरा नाम क्या होता है.
Cr full form, cr ka full form, Cr full form in hindi, Cr full form in Bank, Cr full form in college, Cr full form in apbs
Full form of CR / Cr full form in hindi

पर जिन्होंने पहली बार सिया शब्द को सुना है तो उन्हें नहीं पता कि CR क्या होता है और इसके क्या कार्य होते हैं, School में Cr का (Full name) पूरा नाम और मतलब क्या है. अगर आप सही मायने में इससे संबंधित सारी जानकारी पाना चाहते हैं.

 तो इस आर्टिकल को आपको पूरा पढ़ना पड़ेगा जिसके बाद ही आप सरल भाषा में जान पाएंगे कि Cr का फुल फॉर्म क्या होता है, Cr full form in Hindi और स्कूल में Cr और Cm का क्या अर्थ होता है आइए बिना देरी किए इस आर्टिकल को शुरू करते हैं.

CR Full form in College in Hindi - CR का पूरा नाम क्या होता है

स्कूल और कॉलेज में अक्सर क्लास को कंट्रोल, निगरानी करना और क्लास से संबंधित सभी प्रकार की समस्या प्रिंसिपल ऑफिस तक पहुंचाने के लिए शिक्षक और प्रोफ़ेसर द्वारा CR / CM को बनाया जाता है.

CR Full Form " Class representative " होता है और Cr ka Full form in Hindi और मतलब कक्षा प्रतिनिधि होता है.कक्षा प्रतिनिधि अक्सर College में पाया जाता है जिसके पास वह सभी Power होती है जो एक क्लास को कंट्रोल और क्लास से संबंधित सभी प्रकार की समस्या हल करने के पात्र होता है.

सियार की मौजूदगी में क्लास में किसी भी तरह की समस्या नहीं होती है, क्यूंकि विद्यार्थी को अगर कोई भी प्रॉब्लम होते है तो पहले अपनी समस्या पहले Class representative को शेयर करते है फिर बाद में Cr आपकी प्रॉब्लम लेकर College Headmaster के पास जाता है.

इस तरह की प्रक्रिया पूरी होने के बाद विद्यार्थी की समस्या का समाधान निकाला जाता है.

Class representative और Class monitor क्या अंदर होता है | CR Meaning in Hindi -

CR & CM अक्सर कॉलेज और स्कूल में पाए जाते हैं पर इन दोनों में क्या अंतर होता है इस बारे में बहुत कम लोगों को पता होता है अगर आप भी उन्हीं में से हैं तो आपको जरूर जाना चाहिए

CR College में हर क्लास का एक Class representative (CR) होता है जो क्लास की निगरानी और क्लास से संबंधित सभी प्रकार की समस्या हेड मास्टर तक पहुंचाने का कार्य करता है.

CM School की क्लासों में पाया जाने वाला एक Class monitor (CM) होता है जो सियार की तरह काम करता है, पर ज्यादा पावर Cr के पास पाई जाती है.

मुझे उम्मीद है कि अब आप विस्तार से समझ चुके होगे की Full form of Cr और Cr Meaning in Hindi क्या है अगर आप Cr Full form से संबंधित अन्य पूर्ण प्रपत्र जाना चाहते है तो निचे जान सकते है.

Name Category full form
Cr Bank Debit Record
Cr Government employee Confidence Report
Cr Panchayat Raj n/a
Cr Office Co-ordinate Social responsibility
Cr
Software Candidate for release
Cr
Engineering Cold Rolled
Cr
Radiology Computed Radiography
Cr
Computer Carriage return
Cr
Bank Statement Credit
Cr Apbs  Aadhar payment Bride system credit
Cr
Chemistry Chromium
Cr Hindi कक्षा प्रतिनिधि

निष्कर्ष - CR Full form | CR ka full form Meaning in Hindi - 

मुझे उम्मीद है की आप अच्छे से जान चुके होगे की सियार का स्कूल में क्या मतलब होता है, और Cr full form Meaning, Cr full form in hindi क्या है.

ऐसे ही मजेदार पोस्ट पढ़ने के लिए jankariweb आते रहे नहीं तो हमारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े रहे.

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url