-->

Diksha Full form (2024) - दीक्षा क्या है व Study कैसे करे

Full form of Diksha : आज के वर्तमान समय में Digital india को Promote किया जा रहा है पर जैसे कि आपको मालूम होगा आज से कुछ समय पहले पूरी दुनिया में कोविड महामारी का दौर चल रहा था जिस कारण से भारत सरकार ने सभी कार्य को Online ले जाने का फैसला लिया था School, University और कार्यालय सभी पर Offline काम करने पर पाबंदी लगा दी थी.

जिस कारण से Education Department में काफी ज्यादा परेशानी आने लगी थी इसी को देखते हुए भारत सरकार ने Diksha नाम की Website और Application को सभी Students के लिए लांच किया जिसे Student घर बैठे पढ़ाई कर सकें.

और उनका साल और समय बर्बाद ना हो, अगर अपने कभी Diksha Application के बारे में नहीं सुना तो अब वक़्त आ चूका है की आप जानले की Diksha app क्या है? Diksha का फुल फॉर्म क्या होता है - Diksha full form in hindi, Diksha full form in Education और इसका इस्तेमाल कैसे करें.
Diksha full form, full form of Diksha , diksha ka full form kya hota hai hindi aur english me, diksha full form and meaning, diksha app kya hota hai, diksha apk Download
Full form in diksha

पोस्ट शुरू करने से पहले अगर आप (Diksha) दीक्षा का फुल फॉर्म (Full form) और पूरा नाम जाना चाहते है तो आपको यह लेख पूरा पढ़ना पढ़ेगा इसलिए Post को थोड़ा भी Skip न करें.

सब से पहले जानते है की Diksha ka full form और अर्थ क्या होता है.

Diksha Full form In Hindi - दीक्षा का फुल फॉर्म क्या है? 


Diksha Full form in Education “Digital Infrastructure for Knowledge Sharing ” होता है और हिंदी मे Diksha ka full form और Meaning ज्ञान साझा करने के लिए डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर होता है.

Diksha full form in Gujarati " જ્ઞાનની વહેંચણી માટે ડિજિટલ ઈન્ફ્રાસ્ટ્રક્ચર "

Diksha rise full form - Digital Infrastructure for Knowledge Sharing.

Diksha full form in Punjabi " ਗਿਆਨ ਸਾਂਝਾ ਕਰਨ ਲਈ ਡਿਜੀਟਲ ਬੁਨਿਆਦੀ ਢਾਂਚਾ "

Diksha app क्या है ? What is Diksha app in Hindi - 

दीक्षा की फुल फॉर्म (Diksha ki full form) और मतलब (meaning) तो आप जान चुके है आइए अब जानते है की आखिर दिक्षा अप्प होता क्या है और Diksha App Download कैसे करते हैं.दीक्षा एक तरह की Website और Application है जिसे Chrome Browser से काफी आसानी से Access कर सकते है.

इस Application और website की मदद से Students को काफी राहत की सांस मिली है इस महामारी के समय में, क्योंकि इस एप्लीकेशन की मदद से Student घर बैठे पढाई कर सकते है और Teacher Online किसी को भी पढ़ा सकते है.

अगर आप 1 से 12th class में से किसी भी class में है तो में आपको इस Diksha app को Download करने को कहूँगा क्यूंकि यह बिलकुल Free है जिसे भारत सरकार ने अलग अलग भाषा में लांच किया है जैसे Hindi, English, tamil, punjabi, Telugu आदि.

इसमें मुझे जो सब से अच्छी बात लगी है वह Content material देने का तरीका मेरा मतलब है की students को Study Material काफी तरीकों से दिया जाता है जिन्हे Video देखना पसंद है उनके लिए video है और जिन्हे Png format मे Study Material चाहिए उन्हें लिए Png Format वैसे और भी बहुत से तरीके है.

तो देखा जाये यह काफी उपयोगी Application और Website है.

Diksha app को Download कैसे करें - 


Diksha application का इस्तेमाल करने के लिए सब से पहले Playstore से Diksha apk Download करना होगा.

सब से पहले इस लिंक से Google Playstore पर जाये.

सर्च बार में Diksha लिखे और Install करें.

Diksha app का इस्तेमाल कैसे करें - 


एप्लीकेशन Download हो जाने के बाद, इस Open करे.
और सब से पहले भाषा का चुनाव करे.

भाषा वही रखे जिसमे आप आरामदायक है और Continue पर Click करे.

Next part मे Teacher और Students में से किसी एक part को चुनना है.अगर आप छात्र है तो Student पर Click करें और अगर आप शिक्षक है तो Teacher पर करे और Continue पर Click करे.

Next part मे आपका नाम, राज्य, कक्षा पूछी जाएगी जिसे fill करके अपनी क्लास और राज्य बोर्ड (State board) का Study Material हासिल कर सकते है.

Diksha app के फायदे ( Advantage of Diksha app)


इस में अलग -अलग प्रारूप मैं State board और Central board (CBSC) का सारा अध्ययन सामग्री वीडियो, पीएनजी, वेब, मुझे उपलब्ध है.

दीक्षा में study material कुल 15 भाषा मे उपलब्ध है यहाँ हिन्दी,सिंधी,कन्नड़, मलयालम, मराठी, तमिल, तेलगू, उर्दू,बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, ओड़िया और छत्तीसगढ़ी जैसी भाषा शामिल है.

भारत के किसी भी राज्य में रहाकर अपने बोर्ड के अनुसार अध्ययन सामग्री हासिल कर सकते है.यहाँ State board, Cbsc आदि सभी उपलब्ध हैं.

इसका इस्तेमाल करके कोई भी विद्यार्थी घर बैठे पढाई कर सकते है बस एक Mobile और Computer की मदद से बिलकुल मुक्त मे.

विद्यार्थी किसी अन्य पाठ्यक्रम को भी यहाँ कर सकते है और प्रमाणपत्र हासिल कर सकते है.

दीक्षा एप से क्या होता है? -


Diksha application को NCTE ( National council for Teacher education) की और से जारी किया Android Application और Website है,जिसे कोई भी अपने Mobile में Download करके विद्यार्थी पढ़ सकते है.

इसमें 1 से 12th class तक किसी भी Board कि Study material और Course Available हैं.जिसे कोई भी free में हासिल कर सकते है.

FAQ : Full form of Diksha - 

Diksha ka full form kya hai English me - 

दीक्षा का फुल फॉर्म और पूरा नाम Digital Infrastructure for Knowledge Sharing.

Diksha ka full form kya hai Hindi me - 

Diksha का Meaning हिंदी मे, ज्ञान साझा करने के लिए डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर होता है.

निष्कर्ष : Diksha full form and Meaning ( Hindi) - 


Full form in Diksha:तो कैसे लगी आपको आज की पोस्ट दोस्तों आज अपने Diksha से संबंधित सभी तरह की जानकारी हासिल की है Diksha ka full form, Diksha full form in hindi , दीक्षा का इस्तेमाल कैसे करते है इस तरह की जानकारी जानि है.Diksha एक E-learning Platform है जिसे भारत सरकार ने कोविद के समय School Education को सुधारने के लिए लांच किया था.

आज के समय में भी इसका बहुत इस्तेमाल किया जा रहा है आपको बता दू यहाँ आपको हर State board और Central board का Study Material मिलता है.मुझे उम्मीद है अब आप जान चुके है की दीक्षा का फुल फॉर्म क्या होता है - Diksha full form, Diksha full form in Education और इसे मिलती जुलती जानकारी क्या है अगर आपके मन में किसी भी तरह का सवाल full form of Diksha से संबंधित हो,तो जरूर पूछे.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url