Adv

Computer full form in Hindi & English - कंप्यूटर की फुल फॉर्म हिंदी में

Computer Full form in Hindi information in 2 Minutes : नमस्ते दोस्तों, आज हम सब बहुत से एडवांस टेक्नोलॉजी में जी रहे हैं, जिस कारण इंसानों का काम थोड़ा आसान हो चुका है। कंप्यूटर भी इस एडवांस टेक्नोलॉजी में आता है जो हमें घंटों का काम कुछ मिनटों में करके देता है। 

कंप्यूटर को एक कमांड देकर कोई भी काम करवाया जा सकता है यहां सभी काम मॉनिटर की मदद से हम सभी देख सकते हैं। पर क्या आप जानते हैं कंप्यूटर का पुराना नाम क्या है, कंप्यूटर का पूर्ण रूप हिंदी में, Computer Full form in Hindi & English, कैसे काम करता है कंप्यूटर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, इसे किसने बनाया इत्यादि।
Computer full form in Hindi & English, Computer ka Full form, कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या होता है, कंप्यूटर क्या है और कैसे काम करता है, कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते हैं, कंप्यूटर की फुल फॉर्म
कंप्यूटर की फुल फॉर्म हिंदी में
यदि आप इस टॉपिक के बारे में बिल्कुल भी नहीं जानते हैं तो आज का आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है। चलिए इस टॉपिक से संबंधित पूरी जानकारी इस लेख में जानते हैं।

Computer Full form in Hindi - 

Computer का Full form "Common Operating Machine Purposefully Used for Technological and Educational Research" (तकनीकी और शैक्षिक अनुसंधान के लिए उद्देश्यपूर्ण रूप से उपयोग की जाने वाली सामान्य ऑपरेटिंग मशीन) होता हैं। 

"कंप्यूटर का फुल फॉर्म हिंदी में"

C - कॉमन
O - ऑपरेटिंग
M - मशीन
P - परपोसफुली
U - यूज फॉर
T- टेक्नोलॉजिकल एंड 
E - एजुकेशनल
R - रिसर्च

Full form of Computer in English - 

C - common
O - operating
M - machine
P - Purposefully
U - use for
T- Technological and
E - Educational
R - Research

कंप्यूटर क्या है? What is Computer in Hindi 

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है। आजकल कंप्यूटर हम सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और हो सकता है कि आने वाले कुछ सालों में हर काम भी कंप्यूटर की मदद से किए जाने लगे।

कंप्यूटर को आप एक मशीन भी कह सकते हैं और यह मशीन हमारी कमांड और निर्देशों को समझकर उनको प्रोसेस करके हमें वांछित परिणाम प्रदान करती है।

आपको बता दें, कि कंप्यूटर को दो महत्वपूर्ण घटकों से बनाया जाता है। पहला हार्डवेयर और दूसरा सॉफ़्टवेयर।

हार्डवेयर कंपोनेंट में कंप्यूटर के कुछ भौतिक भाग आते हैं जैसे कीबोर्ड, माउस, मॉनिटर, सीपीयू (सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट), मेमोरी (रैम), हार्ड डिस्क, आदि।

और वही सॉफ़्टवेयर में प्रोग्राम और एप्लीकेशन आते हैं जो कंप्यूटर को चलाते हैं, जैसे विंडोज, मैकओएस, लिनक्स, एमएस ऑफ़िस, फ़ोटोशॉप, आदि।

कंप्यूटर को क्यों बनाया गया था

कंप्यूटर को हमारे संचार के लिए बनाया गया है। हम अपनी कमांड और निर्देशों को इनपुट डिवाइस जैसे कीबोर्ड और माउस के माध्यम से कंप्यूटर को भेजते हैं। फिर कंप्यूटर उसे प्रोसेस करके आउटपुट डिवाइस जैसे मॉनिटर से हमें रिजल्ट देता है। कंप्यूटर के अंदर जो सभी प्रोसेसिंग होती है, वह सीपीयू और मेमोरी द्वारा होती है।

जितना तेज़ कंप्यूटर का सीपीयू होगा, उतनी तेज़ी से कंप्यूटर हर काम को जल्दी करने में सक्षम होगा। इसलिए यदि आप एक कंप्यूटर देने को सोच रहे हैं तो मार्केट में कई तरह के कंप्यूटर प्रोसेसर आपको देखने को मिल जाएंगे, जैसे i3, i5, i7, i9...

अच्छी प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए आप i5 और i7, i9 प्रोसेसर की ओर जा सकते हैं और यदि आपको सामान्य उपयोग के लिए एक i3 इंटेल प्रोसेसर वाला कंप्यूटर लेना है।

कंप्यूटर के क्या उपयोग हैं (Uses of Computer)

आज के समय में कंप्यूटर के बहुत सारे उपयोग हैं। हम इसका उपयोग दस्तावेज़ बनाने, इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं, गेम्स खेल सकते हैं, फ़ोटो और वीडियो संपादित कर सकते हैं और इसके अलावा आज के डिजिटल समय में कॉलेज और स्कूल के एग्जाम भी कंप्यूटर पर लिए जाते हैं।

कंप्यूटर का उपयोग करके हम अपना खुद का व्यापार भी खोल सकते हैं। जैसे आपने कभी देखा होगा अपने घर के साथ बहुत से दुकानों पर कंप्यूटर उपलब्ध होता है जो कस्टमर को ऑनलाइन फॉर्म भरने, आधार कार्ड कोरेक्शन करने में मदद करते हैं। इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कंप्यूटर कितना ज़रूरी है।

कंप्यूटर में प्रोग्रामिंग का भी बहुत महत्वपूर्ण रोल है। क्योंकि बहुत से छात्र जो कॉलेज में स्टडी करते हैं, उनके और कोडिंग के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं। प्रोग्रामिंग भाषाओं में भी बहुत स्कोप है, भारत में इन भाषाओं में सी, सी++, जावा, पायथन, और एचटीएमएल शामिल हैं।

कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहा जाता है?

कंप्यूटर एक ऐसा शब्द है जिसे बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक सभी जानते हैं, पर क्या आपको पता है कि कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते हैं या कंप्यूटर का हिंदी नाम क्या है? सोचने वाली बात है कि क्या सच में कंप्यूटर का नाम भी हो सकता है। अगर है तो क्या है हिंदी में कंप्यूटर का शुद्ध नाम।

चलिए जानिए पूरी जानकारी, कंप्यूटर को शुद्ध हिंदी में "संगणक" के रूप में जाना जाता है।

FAQ: Computer full form in Hindi & English से संबंधित सवाल।


Computer की फुल फॉर्म क्या है?

Computer का Full form "कॉमन ऑपरेटिंग मशीन पर्पसली यूज़्ड फॉर टेक्नोलॉजिकल एंड एजुकेशनल रिसर्च" होता है।

कंप्यूटर का दूसरा नाम क्या है?

कंप्यूटर का दूसरा नाम "अभिकलित्र, संगणक, अभिकलक, परिकलक" होता है।

कंप्यूटर की खोज कब और किसने की?

कंप्यूटर की खोज चार्ल्स बैबेज ने की थी। उन्होंने 1822 में सबसे पहले कंपयूटर का आविष्कार किया था, पर यह एक तरह का कैलकुलेटर था। फिर उसके बाद, उन्होंने 1833 में एक जनरल मशीन कंप्यूटर बनाया था।

भारत में कंप्यूटर कब आया?

कंप्यूटर की खोज तो काफी सालों पहले हुई थी, पर भारत में कंप्यूटर को 1966 में लाया गया था। और इस कंप्यूटर का नाम आईएसजेवाई था।

कंप्यूटर का असली नाम क्या है?

आपको बता दें, कंप्यूटर का असली नाम "यूनिवर्सल ट्यूरिंग मशीन" होता है।

निष्कर्ष: कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है हिंदी में, मतलब, क्या है कंप्यूटर?

मुझे उम्मीद है कि आपको Computer full form in Hindi & English (कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है) और इसे संबंधित जानकारी के बारे में पता चल गया होगा। कंप्यूटर एक बहुत महत्वपूर्ण विषय है, इसलिए सभी लोगों को इस बारे में थोड़ी-थोड़ी जानकारी होना बहुत जरूरी है। इस जानकारी में कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या होता है, कंप्यूटर क्या होता है, Computer full form in Hindi, क्यों बनाया गया था कंप्यूटर को और इसके उपयोग क्या हैं इत्यादि के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की है।

आशा करते हैं कि आपको Computer Ka Full form और इससे संबंधित आने जानकारी के बारे में पता चल गया होगा। अगर यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा है तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूलें और हमारे फेसबुक पेज को फॉलो करना न भूलें।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

Ads

Ads

ADV