CPU full form in Hindi | सीपीयू का फुल फॉर्म

CPU Full Form in Hindi : सीपीयू अक्सर हम सुना करते है की सीपीयू कंप्यूटर और मोबाइल के लिए बहुत जरूरी होता है पर क्या आप सीपीयू की पूरी जानकारी जानते है यदि नही तो चिंता करनी की जरूरत नहीं है क्योंकि आज के आर्टिकल में सीपीयू क्या है, सीपीयू के कार्य क्या है, हिंदी में सीपीयू का दूसरा नाम क्या है, सीपीयू का काम क्या होता है और CPU ka full form kya hai (सीपीयू का फुल फॉर्म क्या है) आदि, के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं।

सीपीयू का इस्तेमाल आमतौर पर कंप्यूटर और स्मार्टफोन में किया जाता है ताकि कंप्यूटर और मोबाइल में सभी फंक्शन को रन किया जा सके। सीपीयू को प्रोसेसर भी कहते है इसलिए यह काफी महत्वपूर्ण भाग बन जाता है। चलिए सीपीयू की फुल फॉर्म और पूरा नाम जानते है नीचे लेख में।
Cpu full form in Hindi, Cpu ka Full form kya Hota hai, Cpu kya hai, Types of Cpu in Hindi, Cpu ko Hindi me kya kahte hai
Cpu full form image 

सीपीयू का फुल फॉर्म क्या है? CPU Full Form in Hindi - 

क्या होता है सीपीयू और इस पूरा नाम, अक्सर हम सीपीयू के बारे में सुनते है या इस कंपोनेंट का इस्तेमाल करते है पर सीपीयू का हिंदी में अर्थ और पूरा नाम बहुत कम जानते है।

CPU का फुल फॉर्म इंग्लिश में - Central processing unit (सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट) होता है और हिंदी में सीपीयू का पूरा नाम केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई होता है। सीपीयू कंप्यूटर और मोबाइल के लिए काफी महत्वपूर्ण भाग होता है। जो कंप्यूटर और मोबाइल के सभी फंक्शन को कंट्रोल करने में मदद करता है।

सीपीयू को हिंदी में क्या कहते है? Meaning of CPU in Hindi 

सीपीयू को हिंदी में केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई कहा जाता है और आसान शब्द में सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट कहते है।

सीपीयू को पूरा नाम क्या है?

सीपीयू का दूसरा नाम सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट होता है पर इसे प्रोसेसर या माइक्रो प्रोसेसर भी कहा जाता है।

अब तक अपने CPU Full Form in Hindi (सीपीयू का फुल फॉर्म क्या है)  के बारे में जानकारी प्राप्त कर ली है चाहिए जानते है सीपीयू क्या होता है, प्रकार और सीपीयू का काम क्या होता है।

सीपीयू क्या है? What is CPU in Hindi 

सीपीयू का मतलब सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट होता है यह कंप्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है जिसकी मदद से कंप्यूटर के सभी फंक्शन्स को कण्ट्रोल किया जाता है। एक सीपीयू कंप्यूटर के दिमाग की तरह काम करता है और इसमें निर्देश को रिसीव किया जाता है और फिर उसके हिसाब से कॅल्क्युलेशन्स और टास्कस परफॉर्म किये जाते है। और सीपीयू कंप्यूटर की स्पीड और परफॉरमेंस को भी इंक्रीज करता है।

सीपीयू में आमतौर में, एक या मल्टीप्ल प्रोसेसिंग यूनिट्स होते है जो इंस्ट्रक्शंस को एक साथ हैंडल करते है। इनकी स्पीड को मेजर करने के लिए hertz का इस्तेमाल किया जाता है। जिसमे GHz या megahertz की यूनिट होती है।

आसान शब्दों में कहूं तो एक सीपीयू कंप्यूटर का दिमाग होता है और इसकी मदद से कंप्यूटर के सभी फंक्शन को कंट्रोल किया जाता है। आपको बता दे, की आज के समय में मोबाइल और कंप्यूटर में कई तरह के सीपीयू कोर का इस्तेमाल किया जाता है पर आमतौर में, कुछ कॉमन सीपीयू है चलेगा जानते है की सीपीयू कितने प्रकार के होते है और इसका काम क्या होता है।

Read More

Cpu कितने प्रकार के होते है? Types of CPU in Hindi 

सीपीयू आमतौर में कई तरह के होते है लेकिन सबसे कॉमन "Single Core" और "Multiple Core Cpu" होते है.

Single Core Cpu :  सिंगल कोर एक ही प्रोसेसिंग यूनिट पर काम करता है जिससे एक ही समय पर एक ही टास्क को परफॉर्म किया जा सकता है। इससे मल्टीप्ल टास्कस को हैंडल करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। अगर किसी तरह से ज्यादा मल्टी टास्किंग का इस्तेमाल किया जाए तो कंप्यूटर की स्पीड स्लो हो सकती है।

Multi Core Cpu : मल्टी कोर में एक से ज़्यादा प्रोसेसिंग यूनिट्स होते है जिससे एक ही समय पर मल्टीप्ल टास्कस को परफॉर्म किया जा सकता है। इससे सीपीयू की परफॉरमेंस और स्पीड बढ़ जाती है। 

इसके साथ मोबाइल और टैबलेट में भी सीपीयू इस्तेमाल होते है जिन्हे मोबाइल के लिए डिज़ाइन किया गया है। ARM processor जो ज़्यादातर स्मार्टफोन्स और टैबलेट में इस्तेमाल किए जाते है। इस सीपीयू को लो पावर उपभोग और हाई परफॉर्मेस के साथ बनाया जाता है।

Cpu का काम क्या होता है?

  • सीपीयू यानि सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट एक कंप्यूटर का सबसे इम्पोर्टेन्ट पार्ट होता है जिसका काम कंप्यूटर के सभी फंक्शन्स को कण्ट्रोल करना होता है।
  • सीपीयू के अलग-अलग कंपोनेंट्स होते है जैसे अरिथमेटिक लॉजिक, यूनिट कण्ट्रोल, यूनिट कैश, मेमोरी रेगिस्टर्स जो सीपीयू को इंस्ट्रक्शन डिकोड करने में मदद करते है।
  • सीपीयू की परफॉरमेंस को इम्प्रूव करने के लिए प्रोसेसर के वास्तुकला और डिज़ाइन में भी सुधार किये जाते है।  जिसे कंप्यूटर की स्पीड और परफॉरमेंस को इंक्रीज किया जाए।

Cpu कैसे काम करता है?

  • कंप्यूटर में एक सीपीयू का काम शुरू करने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम से इंस्ट्रक्शन सेट और डाटा रिसीव करता है और फिर उन्हें इंस्ट्रक्शन रजिस्टर और मेमोरी के थ्रू एक्सेस करता है।
  • सीपीयू इंस्ट्रक्शन को फेच करने के लिए मेमोरी में इंस्ट्रक्शन पॉइंटर का इस्तेमाल किया जाता है। फिर सीपीयू इंस्ट्रक्शन को डिकोड करता है जिससे इंस्ट्रक्शन के लिए Record डाटा और इंस्ट्रक्शन एक्सेक्यूटिव आर्डर तैयार हो जाता है।
  • इसके के बाद,सीपीयू  इंस्ट्रक्शन को एक्जिक्यूट करता है जिससे फाइनल आउटपुट गेनेराते होता है।
  • सीपीयू के अलग-अलग कंपोनेंट्स जैसे रेगिस्टर्स, अरिथमेटिक लॉजिक, यूनिट कण्ट्रोल यूनिट, कैश मेमोरी आदि होते है जो सीपीयू को े को इंस्ट्रक्शन डिकोड और एक्सेक्यूटे करने में मदद करते है।

FAQ : Frequency And Questions

सीपीयू क्या है?

सीपीयू काफी महत्वपूर्ण भाग है किसी भी कंप्यूटर और मोबाइल में फंक्शन को चलाने के लिए, इसे आप कंप्यूटर का दिमाग भी कह सकते है।

सीपीयू का फुल फॉर्म क्या है?

इंग्लिश में सीपीयू का फुल फॉर्म Center Processing Unit होता है। और वही हिंदी में सीपीयू का फुल फॉर्म और मतलब सेंटर प्रोसेसिंग यूनिट कहते है। सीपीयू का हिंदी में अर्थ केंद्र प्रसंस्करण इकाई हैं।

माउस का फुल फॉर्म क्या है?

माउस का फुल फॉर्म मैन्युअल रूप से संचालित उपयोगकर्ता चयन उपकरण होता है।

मॉनिटर का फुल फॉर्म?

मॉनिटर की फुल फॉर्म मशीन आउटपुट नंबर ऑफ़ इनफार्मेशन टू ऑर्गनिज़ रिपोर्ट होता है।

Ram का फुल फॉर्म क्या है?

मोबाइल और कंप्यूटर में राम का फुल फॉर्म रीड ऑनली मेमोरी होता है।

यूपीए का फुल फॉर्म और पूरा नाम ?

Ups का पूरा नाम हिंदी में अबाधित विद्युत आपूर्ति होता है।

निष्कर्ष : CPU full form in Hindi | सीपीयू का फुल फॉर्म क्या है?

उम्मीद करते है की आज के आर्टिकल को पढ़ के आपको सीपीयू क्या है से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी है। सीपीयू काफी महत्वपूर्ण होता है मोबाइल और कंप्यूटर के लिए, इसलिए CPU ka full form kya hai और CPU Meaning in Hindi जान भी ज़रूरी है।

अगर आपका कोई सवाल सीपीयू से संबंधित है तो नीचे कमेंट करके बता सकते है ताकि हम आपके सवाल का जवाब दे सके। अगर आज के आर्टिकल में पूरी जानकारी प्राप्त चुकी है तो इसे शेयर करना ना भूले।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url