CV Ka Full form in Hindi :सीवी क्या है,सीवी फुल फॉर्म

CV ka Full form kya hai | CV Full Form in Hindi : नमस्कार दोस्तों, आजकल बहुत से लोग प्राइवेट कंपनियों में काम करते हैं। इसलिए जब आप किसी प्राइवेट कंपनी में इंटरव्यू देने जाते हैं, तो उस कंपनी को आपका सीवी देने की आवश्यकता होती है। CV full form for Job, सीवी देना महत्वपूर्ण होता है क्योंकि कंपनी को आपके बारे में जानने के लिए इससे बहुत मदद मिलती है। यदि आप उनके कंपनी में काम करने के लिए उपयुक्त होंगे तो आपको इंटरव्यू दिया जाएगा।

कई लोगों को यह भी नहीं मालूम होता कि सीवी का फुल फॉर्म - CV ka Full form in Hindi। अगर आप उनमें से एक हैं, तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। आज हम इस लेख के माध्यम से सीवी के बारे में बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले हैं। हम आपको बताएंगे कि सीवी फुल फॉर्म क्या होती है, CV Full form in Hindi और सीवी क्या होता है, सीवी का मतलब क्या है?, सीवी क्यों जुरूरी होता है आदि, अगर आप इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो इस लेख को पूरा पढ़ें।

CV Ka Full Form : What is CV Full Form in Hindi 

सीवी में बहुत महत्वपूर्ण होता है किसी भी व्यक्ति के लिए, यदि आप एक स्नातक उम्मीदवार हैं तो आपको जुरूर सीवी बनाना चाहिए। वही अगर बात करें, सीवी का पूरा नाम और फुल फॉर्म की, तो आपको बता दे।
cv full form in hindi,rdw full form, Cv Meaning in Hindi, cv ka full form
सीवी का फुल फॉर्म इंग्लिश में - Curriculum vitae होता हैं और हिंदी में सीवी का फुल फॉर्म है - करिकलम बिताई और इसका पूरा मतलब बायोडेटा होता है।

सीवी क्या होता है? What is CV Format -

सीवी में हम अपनी जानकारी देते हैं, लेकिन इसमें हमारे परिवार या निजी जीवन की जानकारी नहीं होती है। इसमें हमारी शिक्षा की जानकारी, डिग्री का नाम, कॉलेज का नाम, कार्य की अवधि और कंपनी का नाम दिया जाता है। हम अपने अनुभव और उपलब्धियों के बारे में भी बताते हैं जो हमारे उद्देश्य और लक्ष्य को दर्शाते हैं।

हम बताते हैं कि हम आगे जाकर क्या करना चाहते हैं और किस पोस्ट पर जाना चाहते हैं। ये सभी जानकारियां किसी भी कंपनी में नौकरी के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती हैं क्योंकि वह उनकी विशेषताओं और कौशल के बारे में बताती हैं जो एक बेहतरीन करियर के लिए आवश्यक होते हैं। सीवी तैयार करते समय हमें लगभग 3-4 पेज तक लिखना चाहिए ताकि हमारे बारे में सभी जानकारी आसानी से उपलब्ध हो सके।

CV का मतलब क्या होता है? CV Meaning in Hindi 

Cv का मतलब Curriculum vitae होता हैं। सीवी में हम अपने बारे में लिख कर जानकारी देते है पर इस बार का पूरा ध्यान रखते है की अपने परिवार और निजी मामलों के बारे में ना लिखें, इसका इस्तेमाल हम किसी भी प्राइवेट कंपनी में नौकरी या इंटरव्यू देते समय करते है। Curriculum vitae जिसे संक्षिप्त रूप में CV कहा जाता है।

CV को हिंदी में क्या कहते हैं?

Cv को हिंदी में बायोडेटा कहते है यदि आपको इंग्लिश में बोलने में दिक्कत हो रही है तो आप "CV" या "बायोडेटा" के नाम से याद रख सकते हैं।

कंपनी द्वारा सीवी मागने का क्या उद्देश्य होता है?

किसी भी प्राइवेट कंपनी के पास इतना समय नहीं होता की सभी इंटरव्यू देने वाले उम्मीदवार की पूरी जांच करें, इसलिए कम समय में उम्मीदवार की पूरी प्राप्त करने के लिए CV मागा जाता है। 

और साथ में कंपनी आपके काम क्षेत्र के बारे में जान सकती है और इससे कंपनी को आपके लिए योग्यता का पता चलता है। जब कोई कंपनी किसी पद के लिए भर्ती निकालती है, तो उस पद के लिए आवेदन करने वाले सभी व्यक्तियों को इंटरव्यू के लिए अपना CV ले जाना आवश्यक होता है। सीवी में आपको अपने सभी अच्छे कौशलों के बारे में लिखना होता है।

Cv बनाने समय ध्यान रखें यह बाते?

जैसे की आपको ऊपर बताया कि यह बहुत ज़रूरी होता है इसलिए इसमें किसी भी तरफ का बकबास न लिखे।
नीचे मैने कुछ पॉइंट्स बताए है जिन्हे आपको जुरूर सीवीएमई रखना चाहिए।
  • अपना नाम 
  • अपना मोबाइल नंबर
  • शैक्षिक योग्यता के बारे में
  • कैरियर का उद्देश्य के बारे में 
  • एक्सपीरियंस के बारे में (अपने और किस कंपनी में नौकरी की है और क्या एक्सपीरियंस हासिल किया है)
  • व्यक्तिगत प्रोफाइल के बारे में
  • अन्य कौशल के बारे में 
  • जीवन का उद्देश्य के बारे में 
  • आगे आप क्या करना चाहते है इस बारे में

Resume और CV में क्या अंतर है?Difference between resume and cv in Hindi

  • सीवी एक विस्तृत दस्तावेज होता है जिसमें किसी व्यक्ति की सभी व्यावसायिक उपलब्धियों का सारांश दिया जाता है। रिज्यूमे एक व्यक्ति के पेशेवर जीवन की एक झलक होती है जिसमें नौकरी के लिए जरूरी जानकारी होती है।
  • सीवी बहुत विस्तृत होता है जबकि रिज्यूमे कम शब्दों में या जरूरत के हिसाब से तैयार किया जाता है।
  • करिकुलम वीटा एक लैटिन शब्द है, जिसे सीवी कहा जाता है। रिज्यूमे शब्द फ्रांसीसी शब्द है।
  • सीवी में एकेडमिक पॉइंट्स बहुत महत्वपूर्ण होते हैं, जबकि रिज्यूमे में करिकुलम स्किल्स और नौकरी के लिए जरूरी नॉन-एकेडमिक डिटेल्स होती हैं।
  • सीवी की शुरुआत नाम और शैक्षिक पृष्ठभूमि के साथ होती है। जबकि फ्रेशर्स अपने पर्सनल डिटेल्स के साथ शुरू कर सकते हैं, लेकिन उद्योग में 1 या 2 साल के अनुभव के बाद उम्मीदवार सीधे अपनी फील्ड की टेक्निकल नॉलेज के साथ शुरू कर सकते हैं।
Read More :- 

अन्य सीवी से संबंधित फुल फॉर्म 

Cv से संबंधित और भी कई प्रकार की फुल फॉर्म उपलब्ध है जैसे Interview, Job, Rdw-cv, Medical,Resume और Teaching job आपको बता दे,की इन सभी का पूरा नाम और फुल फॉर्म "Curriculum Vitae" हैं 

FAQ: What is Cv full form in Hindi & English (सवाल & जवाब)


क्या होता है सीवी का फुल फॉर्म और पूरा नाम 

Cv ka Full form और पूरा नाम करिकलम बिताई होता है।

क्या सीवी मोबाइल से बना सकते है? और कैसे?

जी, हां आप सीवी को मोबाइल से बना सकते हैं यह कोई मुश्किल काम नही है आप प्लेस्टाइर से Canava नाम का ऐप डाउनलोड करके मोबाइल में सीवी बना सकते हैं।

सीवी की जरूरत किस लिए है?

सीवी की जरूरत आज के समय में सभी व्यक्ति हो होती है।

बायोडाटा का फुल फॉर्म क्या है?

बायोडाटा की फुल फॉर्म बॉयोग्राफिकल डाटा होता है.

निष्कर्ष : cv का फुल फॉर्म क्या है? CV Meaning in Hindi -

आज का लेख काफी महत्वपूर्ण था और आपके लिए यह जानकारी भी काफी जरूरी है। यदि अपने अभी तक सीवी नही बनाया तो जल्द ही बनाए।

और जिन व्यक्ति को CV ka Full form kya hai और सीवी क्या होता है यह ज्ञान नही था उनके लिए भी यह काफी महत्वपूर्ण लेख था। इसलिए यदि आपको आज का आर्टिकल पसंद आया था तो सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url