BCA Course Details in Hindi (2024)

आज के समय में जहां हर जगह Computer और Technology का इस्तेमाल काफी बढ़चढ़ से किया जा रहा है। वही Computer और Technology से संबंधित Courses की लोकप्रियता बढ़ती चली जा रही है। यदि आप भी कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी हासिल करना चाहते हैं या इससे संबंधित Computer Course को करना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए एक ऐसा कोर्स लेकर आए हैं जो बैचलर ऑफ Engineer in Computer Science या बीटेक इन Computer Science से बिल्कुल अलग है। दरअसल में जिस कोर्स की बात कर रहा हूं उस कंप्यूटर कोर्स का नाम बीसीए है।
Bca Computer Course, bca Course details in hindi, bca Course details, bca Course Qualification

BCA Computer और Technology से संबंधित एक diploma course है जिसे बारहवीं कक्षा के बाद 3 साल लगाकर किया जा सकता है। इस कोर्स को करने वालों की लोकप्रियता बढ़ती चली जा रही है क्योंकि इसके पीछे वजह Bca में Career Scope का होना है.

यदि आप भी इस Course को करने में Interset रखते हैं तो आज के लेख में हम आपको Bca Course Detail in Hindi के बारे में Complete जानकारी के बारे में बताएंगे। इस जानकारी में ना सिर्फ आप Computer course details के बारे में जानेंगे बल्कि bca क्या होता है, बीसीए कोर्स को करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, बीसीए कोर्स को करने के बाद Career Scope कितना है, यह कोर्स क्यों करना चाहिए, आयु सीमा क्या है बीसीए कंप्यूटर कोर्स को करने के लिए, आदि यदि आप इन सभी सवालों के जवाब पाना चाहते हैं तो आपसे एक निवेदन है.

कि अगर आप Bca Course Detail in Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें जिसके बाद ही आप इसको से संबंधित सभी तरह की जानकारी हासिल कर पाएंगे।

Bca Course Details Highlight

कोर्स का नाम Bachelor of Computer application
समय अवधि 3 साल 
करियर स्कोप  yes
योग्यता 12th pass
आयु सीमा over 18
कोर्स की फीस 15000-70000

BCA Course Details in Hindi : बीसीए क्या है? 

Bca एक Graduation computer course है. जिससे बारहवीं कक्षा के बाद किया जा सकता है इस कोर्स को करने के लिए 3 साल का Time Duration लगता है। साथ में इस पाठ्यक्रम में टेक्नोलॉजी और कंप्यूटर से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी के बारे में स्टूडेंट को बताया जाता है।

Bca Course का फुल फॉर्म और पूरा नाम "Bachelor of Computer Application" होता है। इस कोर्स में कंप्यूटर एप्लीकेशन, वेब डेवलपमेंट और software development आदि के बारे में स्टूडेंट को पढ़ाया जाता है और साथ में हिंदी में बीसीए का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन होता है।

इस कोर्स को करने के लिए Students को कुछ योग्यता (Qualification) और आयु सीमा (Age Limit) के बारे में पता होना चाहिए क्योंकि आप निर्धारित की गई आयु सीमा और योगिता के हिसाब से खड़े नहीं उतरते हैं तो आप इस कोर्स को करने के योग्य नहीं रहेंगे इसलिए नीचे बीसीए कोर्स को करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए इन हिंदी के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

Bca कोर्स के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए - 

  • बीसीए कोर्स को करने के लिए 12वीं कक्षा पास होने चाहिए।
  • 12वीं कक्षा की stream से पास हुई हो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता पर 12वीं में 45-55 प्रतिशत अंक होने चाहिए
  • यदि आपने आर्ट्स, कॉमर्स या नॉन मेडिकल, मेडिकल सब्जेक्ट रखे हैं तो ठीक है पर अगर आपने मैथ भी रखा है तो आपको आगे जाकर काफी फायदा होने वाला है।

बीसीए कोर्स के आयु सीमा - bca Course Age Limit 

आयु सीमा की बात करें तो 12वीं कक्षा पास करने के तुरंत बाद ही Bca Computer Course के लिए Entry मिल सकता है अगर आपकी आयु निर्धारित की गई सीमा से Same है.

Bca कोर्स के लिए आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।

Bca Computer Course कैसे करे - 

इस कोर्स को करने के लिए सबसे पहले आपको Bca अनुमोदन College में Admission लेना होगा। यह कॉलेज सरकारी और प्राइवेट हो सकते हैं यदि आप Government College से इस Course को करते हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपको Entrance Exam को Clear करना होगा जिसके बाद ही आप सरकारी कॉलेज में दाखिला ले पाएंगे।

Private college में Admission मिल सकता है पर इसके लिए आपको अधिक Fees देनी पड़ेगी Private college में Direct Admission, Merit based, Entrance Exam के आधार पर दिए जाती है।

यदि आपने ऊपर Bca Course Details in Hindi को पूरा पढ़ा है तो आपक Admission लेने में किसी भी तरह की Problem नहीं होगी क्योंकि Bca Computer Course ke liye Qualification और Age Limit आप तो पहले से ही जान चुके हैं इसलिए आगे की Process में जाने के लिए सबसे पहले भारत में पाए जाने वाले Bca Computer Course College के बारे में जानकारी प्राप्त कर ले।

बीसीए कोर्स के लिए कॉलेज - 

  • मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज
  •  अध्ययन और अनुसंधान
  •  प्रेसीडेंसी कॉलेज
  •  क्रिस्तु जयंती कॉलेज
  •  आईएमएस, नोएडा
  •  क्राइस्ट यूनिवर्सिटी, बैंगलोर
  •  सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ कंप्यूटर
  •  स्टेला मैरिस कॉलेज
  •  डीएवी कॉलेज
  •  लोयोला कॉलेज आदि।

BCA course मैं Admission लेने के लिए कौन-कौन सी परीक्षा देनी होगी -

अगर आप किसी Popular College या University से इस Course को करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Entrance Exam देना होगा क्योंकि Popular University या College उन्ही Students को दाखिला देती है.जो Entrance Exam को पास करता है पर घबराने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि कुछ कॉलेज और यूनिवर्सिटी बिना एंट्रेंस एग्जाम के बीच Students को bca computer courses में Admission देती हैं।

नीचे मैंने कुछ Exam के बारे में Information दी है जो अक्सर bca University की तरफ से ली जाती है।

  • Indira Gandhi National Open University entrance test
  • Guru Gobind Singh Indraprastha University (GGSIU)
  • Christ University entrance test
  • Banaras Hindu University (BHU) entrance test
  • Punjab University entrance test
  •  LPU-Lateral Entry (Lovely Professional University) entrance test

Bca Course time Duration & fees - 


यह कोर्स 6 सेमेस्टर में बटा होता है और इस कोर्स को करने के लिए 3 साल का समय लगता है। अर्थात 1 साल में 2 Semester Students को पढ़ाई जाते हैं।

BCA course की फीस अलग-अलग संस्था में अलग होती है इसलिए काफी रिसर्च करने के बाद हमें कुछ आंकड़ों के बारे में पता लगा है। जैसे बीएससी कोर्स की फीस 5000 से 17000 तक हो सकती है।

पर अगर आप सरकारी कॉलेज से इस कोर्स को करते हैं तो काफी कम बजट में आप कंप्यूटर कोर्स को कर सकते हैं यहां भी अनुमान लगाया जा सकता है कि सरकारी कॉलेज में 15 से 25000 तक की फीस आपको देनी होगी।

Bca Computer Course में क्या पढ़ाया जाता है -

अगर आप इस कोर्स को कर रहे हैं तो आपको जरूर जाना चाहिए कि आखिर इस कोर्स में क्या पढ़ाया जाता है।
  • शुरुआत में बेसिक कंप्यूटर के बारे में पढ़ाया जाता है।
  • इस कोर्स में प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बारे में भी सिखाया जाता है इन लैंग्वेज में c++, java, css, php आदि शामिल हैं।
  • Application development के बारे में बताया जाता है।
  • Web development के बारे में बताया जाता है।
  • सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के बारे में बताया जाता है।
  • कंप्यूटर नेटवर्क और टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी के बारे में स्टूडेंट को विस्तार से समझाया जाता है।

बीसीए कोर्स की डिग्री कैसे प्राप्त करें -

इस कोर्स की डिग्री प्राप्त करने के लिए ऊपर बताई की सभी जानकारी को आपको फॉलो करना होगा अर्थात यूनिवर्सिटी या कॉलेज में दाखिला लेकर कंप्यूटर लैंग्वेज वेब डेवलपमेंट ,सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, जैसी सभी चीजों को सीखना होगा यह सब सीख लेने के बाद कॉलेज या यूनिवर्सिटी की तरफ से आपको डिप्लोमा प्राप्त होगा।

बीसीए कोर्स के बाद क्या करें -

अगर आपने इस कोर्स की डिग्री प्राप्त कर ली है तो इसके बाद भी भी अब आगे की पढ़ाई जारी रख सकते हैं दरअसल जिन विद्यार्थियों ने बीसीए कोर्स करने के बाद आगे की पढ़ाई करने को सोचा है तो वह Mba, mca, m.sc भी कर सकते हैं।

Bca कोर्स के बाद Job Profile - 

अगर आप इस कोर्स के बाद जॉब के लिए अप्लाई करते हैं तो यहां बीएससी के बाद करियर ऑप्शन के बारे में जानकारी दी गई है इस जानकारी को प्राप्त करके आप आसानी से जॉब प्रोफाइल ऑप्शन के बारे में जान सकते हैं।

सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, application development, सॉफ्टवेयर टेस्टर, प्रोग्रामर, website designer, software programmer, software engineer, गेम डिजाइनिंग, computer प्रोग्रामर, डेटाबेस एनालिटिक्स आदि इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि बीएससी कोर्स करने के बाद बहुत से रोजगार के क्षेत्र आपको देखने को मिल जाएंगे।

बीसीए कोर्स करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है- 

ऊपर बताई गई सभी रोजगार के क्षेत्र में जाती आप किसी एक क्षेत्र में काम करते हैं तो अंदाजा लगाया जा सकता है कि शुरुआत में 15000 से 40000 तक की तनख्वाह आपको कंपनी द्वारा दी जाएंगी।

पर शायद इससे भी अधिक तनख्वाह आपको मिल जाए क्योंकि यह डिपेंड करता है कि एंप्लॉय को इस चीज के प्रति कितना एक्सपीरियंस है यदि आप बीसीए से संबंधित जानकारी ज्यादा रखते हैं या फिर आपको इस चीज से संबंधित ज्यादा एक्सपीरियंस है तो इससे अधिक भी आपको तनख्वाह दी जा सकती है।

बीसीए कोर्स को क्यों करें?

शायद आपके मन में भी यह प्रश्न जरूर आता होगा कि हम आखिर बीसीए कोर्स को क्यों करें अगर आपके मन में भी इस तरह के कई ऐसे प्रश्न आते हैं तो उन सब का उत्तर मैं आपको देना चाहूंगा कि अगर आप बीसीए मतबल की कंप्यूटर एंड टेक्नोलॉजी फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप इस कोर्स की तरफ जा सकते हैं क्योंकि यह कोर्स काफी लोकप्रिय कोर्स में से एक है जिसे 3 साल में पूरा किया जा सकता है।

इस कोर्स को आप सरकारी और प्राइवेट कॉलेज या इंस्टीटट से भी कर सकते हैं। यदि आपका बजट कम है तो अब सरकारी कॉलेज की तरफ जा सकते हैं।

Bca कंप्यूटर कोर्स करने के फायदे - 

अब तक आपने लेख में bca Course Details in Hindi की सारी जानकारी सरल भाषा में प्राप्त कर ली है तो अब मैं आपको बीसीए कंप्यूटर कोर्स को करने के फायदे के बारे में बताऊंगा जिससे आप नीचे देख सकते हैं।
  • इस कोर्स को करने के बाद आप अपनी खुद की वेब डेवलपमेंट कंपनी खोल सकते हैं।
  • इस फील्ड में बहुत से क्षेत्रों में जॉब अपॉर्चुनिटी मिल जाती है जिस बारे में मैंने आपको ऊपर बता दिया है।
  • मल्टीमीडिया कंपनी में जॉब प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस कोर्स की मदद से आप बैंक में भी कार्य कर सकते हैं बैंक में सर्वर मैनेजमेंट और डाटा एंट्री कार्य उपलब्ध है।
  • प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की मदद से अपना खुद का प्रोग्राम डॉक्यूमेंट कर सकते हैं और उसे मार्केट में भेज सकते हैं।
  • एप्लीकेशन डेवलपमेंट भी कर सकते हैं.

निष्कर्ष : Bca Course Details in Hindi | Bca Computer Course क्या है?

आज के लेख में मैंने आपको Bca Computer Course के बारे में सभी प्रकार की Full information प्राप्त करवाई है यदि आप इस जानकारी से संतुष्ट नहीं है तो आप अपनी राय हमें बता सकते हैं।

यह Computer Course काफी लोकप्रिय है क्योंकि इसमें रोजगार के क्षेत्र काफी ज्यादा उपलब्ध है इसलिए इसकी लोकप्रियता बढ़ती चली जा रही है इसलिए मैंने सोचा क्यों ना Bca Course Details in Hindi आप लोगों के लिए  लेकर आऊ ताकि आप भी इस कोर्स को करके नौकरी पा सके।

यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया है तो इसे जरूर अपने दोस्तों के साथ साझा करें ताकि उन्हें भी पता लगे की बीसी एक कंप्यूटर कोर्स के क्या फायदे हैं और बीसीए कंप्यूटर कोर्स कैसे करते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आप जरूर इसे अपने मित्रों के साथ शेयर करेंगे और शेयर क्यों ना करें अगर आपके दोस्त हैं और आप चाहते हैं कि वह कुछ ना कुछ करें तो उन तक जरूर इस लेख को उन तक पहुंचाएं जिससे आपकी और आपके दोस्तों की भी मदद हो सके।

इस लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url