BSC Nursing Course Syllabus in Hindi 2024 | बीएससी में कितने सब्जेक्ट होते है?

Bsc Nursing Course Syllabus in Hindi | बीएससी नर्सिंग कोर्स का सिलेबस क्या है: आज हम बात करेंगे बीएससी नर्सिंग कोर्स के सिलेबस और सब्जेक्ट्स के बारे में। बीएससी नर्सिंग एक चार साल का अंडरग्रेजुएट डिग्री कोर्स है जिसमें आपको नर्सिंग के थ्योरेटिकल और प्रैक्टिकल आस्पेक्ट्स के बारे में पूरी जानकारी दी जाती है. इस कोर्स का पाठ्यचर्या सैद्धांतिक और नर्सिंग के व्यावहारिक पहलू जैसे की शरीर रचना, शरीर क्रिया विज्ञान, औषध, पैथोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, साइकोलॉजी, सोशियोलॉजी और ज़्यादा कवर करता है।

इस ब्लॉग में हम आपको Bsc Nursing Course का सिलेबस क्या है , बीएससी में कितने सब्जेक्ट होते है और Bsc Nursing Course Syllabus in Hindi को डिटेल्ड में बताएँगे।

और साथ में इस आर्टिकल में हम बीएससी नर्सिंग के First, Second, third & Fourth Year के syllabus के बारे में बात करेंगे। इस कोर्स को स्टूडेंट्स को प्रोफेशनल नर्सेज बनने के लिए ज़रूरी नॉलेज और स्किल्स दी जाती है. 

इस ब्लॉग में हम Bsc Nursing Course Details syllabus डिसकस करेंगे:
Bsc nursing course first, second, third & Fourth year syllabus in Hindi,Bsc Nursing Course Syllabus in Hindi ,बीएससी नर्सिंग कोर्स का सिलेबस क्या है

Bsc nursing course first year syllabus in Hindi 

"बीएससी नर्सिंग का पहला साल का सिलेबस निचे दिए गए है।"
  • Anatomy aur Physiology
  • Nutrition aur Biochemistry
  • Nursing Foundations
  • Psychology
  • Microbiology
Anatomy aur Physiology: यह सब्जेक्ट ह्यूमन बॉडी की स्ट्रक्चर और फंक्शन के स्टडी पर फोकस करता है. यह सेल्स तिसुएस ऑर्गन्स और ऑर्गन सिस्टम्स के स्टडी को शामिल करता है.

Nutrition aur Biochemistry: यह सब्जेक्ट नुट्रिशन और बायोकेमिस्ट्री के प्रिंसिपल्स को कवर करता है जैसे की मैक्रोन्युट्रिएंट्स मिक्रोनुट्रिएंट्स और उनके रोले को मेन्टेन करने में.

Nursing Foundations: यह सब्जेक्ट स्टूडेंट्स को नर्सिंग का फॉउण्डेशनल नॉलेज देता है जिसमें नर्सिंग हिस्ट्री नर्सिंग एथिक्स कम्युनिकेशन और नर्सिंग प्रोसेस शामिल होते हैं.

Psychology: यह सब्जेक्ट साइकोलॉजी के बेसिक प्रिंसिपल्स को कवर करता है जिसमें ह्यूमन बिहेवियर पर्सनालिटी डेवलपमेंट और मेन्टल हेल्थ के स्टडी होते हैं.

Microbiology: यह सब्जेक्ट मिक्रोऑर्गैनिस्मस और उनके रोले के स्टडी को कवर करता है जैसे की डिजीज कौसतिओं और प्रिवेंशन.

दूसरा साल: Bsc nursing course Second year syllabus in Hindi 

"बीएससी नर्सिंग का दूसरा साल का सिलेबस निचे दिए गए है"

  • Pharmacology
  • Pathology
  • Medical-Surgical Nursing I
  • Community Health Nursing I
  • Communication and Educational Technology

Pharmacology: यह सब्जेक्ट ड्रग्स और उनके इफेक्ट्स के स्टडी को कवर करता है जैसे की ड्रग क्लासिफिकेशन फार्माकोकिनेटिक्स और फार्माकोडीनमिक्स.

Pathology: यह सब्जेक्ट डिसीसेस और उनके कॉसेस के स्टडी को कवर करता है जैसे की सेलुलर और मॉलिक्यूलर पैथोलॉजी के स्टडी को.

Medical-Surgical Nursing I: यह सब्जेक्ट पेशेंट्स के मेडिकल और सर्जिकल कंडीशंस के नर्सिंग केयर को कवर करता है जिसमें असेसमेंट डायग्नोसिस प्लानिंग और इम्प्लीमेंटेशन ऑफ़ केयर होते हैं.

Community Health Nursing I: यह सब्जेक्ट कम्युनिटी हेल्थ और नर्स का रोले कम्युनिटी हेल्थ को प्रमोट और मेन्टेन करने में कवर करता है.

Communication aur Educational Technology: यह सब्जेक्ट नर्सिंग प्रैक्टिस में कम्युनिकेशन और एजुकेशनल टेक्नोलॉजी के प्रिंसिपल्स को कवर करता है जिसमें टेक्नोलॉजी का उसे पेशेंट केयर और एजुकेशन में शामिल होता है.

तीसरा साल: Bsc nursing course Third year syllabus in Hindi 

"बीएससी नर्सिंग का तीसरा साल का सिलेबस निचे दिए गए हैं"
  • Medical-Surgical Nursing II
  • Child Health Nursing
  • Mental Health Nursing
  • Midwifery aur Obstetrical Nursing
  • Nursing Research aur Statistics

बीएससी नर्सिंग का थर्ड ईयर आपके लिए कुछ इम्पोर्टेन्ट सब्जेक्ट्स लेकर आता है. इनमें से कुछ है undefined मेडिकल-सर्जिकल नर्सिंग ी चाइल्ड हेल्थ नर्सिंग मेन्टल हेल्थ नर्सिंग मिडवाइफरी एंड ओब्स्टेट्रिकल नर्सिंग और नर्सिंग रिसर्च एंड स्टेटिस्टिक्स.

Medical-Surgical Nursing II - में आपको सिखाया जायेगा की कैसे आप पेशेंट्स को मेडिकल और सर्जिकल बिमारियों से बचा सकते हैं. इसमें क्रिटिकल केयर पेशेंट्स का ध्यान रखना भी शामिल है.

Child Health Nursing : चाइल्ड हेल्थ नर्सिंग में आपको बच्चों की देखभाल का तरीका सिखाया जायेगा. इसमें बच्चों की असेसमेंट डायग्नोसिस प्लानिंग और इम्प्लीमेंटेशन ऑफ़ केयर की जानकारी दी जाती है.

Mental Health Nursing : मेन्टल हेल्थ नर्सिंग में आपको मेन्टल हेल्थ डिसऑर्डर्स जैसे बिमारियों के पेशेंट्स की देखभाल की जाती है. इसमें असेसमेंट डायग्नोसिस प्लानिंग और इम्प्लीमेंटेशन ऑफ़ केयर की जानकारी भी दी जाती है. 

Midwifery and Obstetrical :मिडवाइफरी एंड ओब्स्टेट्रिकल नर्सिंग में आपको प्रेगनेंसी चिल्द्बिर्थ और पोस्टपार्टम पीरियड में महिलाओं की देखभाल का तरीका सिखाया जाता है. इसमें हाई-रिस्क प्रेग्नेन्सीज़ और कॉम्प्लीकेशन्स के मैनेजमेंट का भी ध्यान रखना होता है. 

Bsc Nursing Course 4th Year syllabus in Hindi 

बीएससी नर्सिंग का 4th साल में management, professional trends ,ethics और Jurisprudence और elective courses पर ध्यान दिया जाता है.

Management में नर्सिंग सर्विसेज और एजुकेशन के प्रिंसिपल्स सिखाये जाते है. इसमें नर्सिंग सर्विसेज का मैनेजमेंट लीडरशिप और नर्सिंग एजुकेशन प्रोग्राम डिज़ाइन की जानकारी दी जाती है.

Professional Trends में नर्सिंग प्रोफेशन पर होने वाले ट्रेंड्स और इश्यूज सिखाये जाते है जैसे की टेक्नोलॉजी ग्लोबलाइजेशन और कल्चरल डाइवर्सिटी.

Ethics and Jurisprudence में नर्सिंग प्रैक्टिस की एथिकल और लीगल आस्पेक्ट्स पर फोकस किया जाता है. इसमें नर्सिंग कोड ऑफ़ एथिक्स पेशेंट राइट्स और नर्सेज की लीगल रेस्पॉन्सिबिलिटीज़ सिखाये जाते है

Elective courses में स्टूडेंट्स अपने इन्तेरेस्ट्स और करियर एस्पिरशंस के अकॉर्डिंग कोर्सेज चुनते है जैसे की पॉलिटीवे केयर क्रिटिकल केयर नर्सिंग गरिएट्रिक नर्सिंग ऑन्कोलॉजी नर्सिंग और अन्य इतर स्पेशिलिटी एरियाज ऑफ़ नर्सिंग.

"इसके अलावा बीएससी नर्सिंग कोर्स में स्टूडेंट्स को हॉस्पिटल्स कम्युनिटी हेल्थ सेंटर्स और नर्सिंग होम्स में क्लीनिकल पोस्टिंग्स भी दिए जाते है. क्लीनिकल पोस्टिंग्स से स्टूडेंट्स को नर्सिंग प्रैक्टिस में प्रैक्टिकल स्किल्स डेवेलोप करने का मौका मिलता है."

FAQ: Bsc Nursing ka 1th,2th, 3th & 4th Syllabus kya hai 

# बीएससी नर्सिंग में कितने सब्जेक्ट होते है?
बीएससी नर्सिंग में कुल 7-10 सब्जेक्ट होते है जैसे - Anatomy, Physiology, Medicine, Pathology, Microbiology, Psychology, Sociology आदि।

#बीएससी नर्सिंग का पेपर हिंदी में आता है या इंग्लिश में
बीएससी का पेपर इंग्लिश में आता है। अभी तक बीएससी नर्सिंग में हिंदी में पेपर नही देखा गया

#बीएससी नर्सिंग में पाठ्यक्रम के नाम क्या है?
  • एनाटॉमी 
  • फिजियोलॉजी
  • मेडिसिन
  • पैथोलॉजी
  • माइक्रोबायोलॉजी
  • साइकोलॉजी 
  • सोशियोलॉजी

निष्कर्ष : Bsc Nursing का सिलेबस क्या हैं | BSc Nursing Course Syllabus in Hindi 

उम्मीद करते है की आपको आज का लेख जो बीएससी नर्सिंग में कितने सब्जेक्ट होते है और बीएससी नर्सिंग का सिलेबस क्या है इसे सम्बंधित था। नर्स बने के लिए कॉलेज में एडमिशन लेना जुरूरी है पर Bsc Nursing में कितने सब्जेक्ट होते है यह विषय जाना भी उतना ही जुरुरी है। 

अगर आपका साथी Bsc Nursing Course Syllabus in Hindi नही जानता है तो उन तक इस लेख को शेयर करने का काम करें ताकि आपके साथी भी यह जाना पाई की आखिर Bsc Nursing में कितने सब्जेक्ट और बीएससी का सिलेबस क्या है। यदि आपको हमारी बात समझ आ रही है तो जुरुरू इस लेख को शेयर करें।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url