कीबोर्ड का फुल फॉर्म क्या है 2023 | Keyboard Full form in Hindi

Keyboard Ka Full form kya hai | Keyboard Full Form in Hindi : आमतौर हम सभी कंप्यूटर के साथ कीबोर्ड को देखते है और कीबोर्ड का इस्तेमाल भी करते है.पर क्या आप जानते है की कीबोर्ड कितने प्रकार के होते है, कीबोर्ड का फुल फॉर्म क्या होता है, और किसने कीबोर्ड का अविष्कार किया था. आज के आर्टिकल में हम आपको कंप्यूटर कीबोर्ड फुल फॉर्म के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले हैं यदि आप हिंदी में इसको पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कीबोर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं और कीबोर्ड का मतलब क्या होता है यह जाना बहुत जरूरी है.

इसलिए चाहिए जानते है Keyboard Full form in Hindi क्या है. आर्टिकल शुरू करने के पहले आपसे एक अनुरोध है इस लेख को पूरा जुरूर पढ़े और अंत में अपनी राय कीबोर्ड फुल फॉर्म से संबंधित जुरूर दे.
कीबोर्ड का फुल फॉर्म क्या होता है, और किसने कीबोर्ड का अविष्कार किया था, Keyboard ka Full form, Keyboard full form in Hindi
keyboard full form image

कीबोर्ड का फुल फॉर्म क्या होता है | keyboard ka Full form in Hindi - 

कंप्यूटर कीबोर्ड का फुल फॉर्म इंग्लिश में - Keys Electronic Yet Board Operating A to Z Response Directly होता है और हिंदी में कीबोर्ड का पूरा नाम कुंजी इलेक्ट्रॉनिक फिर भी बोर्ड ऑपरेटिंग A से Z प्रतिक्रिया सीधे होता है।

कीबोर्ड का इस्तेमाल काफी पुराना है इसके बिना किसी भी तरह का डाटा या कमांड कंप्यूटर में इनपुट नही किया जा सकता है. कीबोर्ड को दूसरे नाम से भी जाते है जैसे कंप्यूटर कीबोर्ड का दूसरा नाम कुंजीपटल है.

कीबोर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं (keyboard ko Hindi Me kya Kahate hai)

कीबोर्ड को हिंदी में कुंजीपटल कहते है.और इंग्लिश में "Keyboard" कहते है.

कीबोर्ड क्या होता है | Computer Keyboard kya Hai - 

keyboard एक input device है जो कंप्यूटर से कनेक्ट होता है इसका काम आपके द्वारा दिए गए कमांड को कंप्यूटर में एंटर करना होता है है.आम तौर पर, एक कीबोर्ड में 104 key होती हैं जिसमे alphabets, numbers symbols और function शामिल होते हैं.

मार्केट में कीबोर्ड के कई टाइप्स आपको मिल जायेगे जैसे wired keyboard जो USB cable द्वारा कंप्यूटर से कनेक्ट होता हैं और wireless keyboard जो Bluetooth द्वारा कनेक्ट होता हैं. 

कुछ keyboard gaming के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं। और इन गेमिंग कीबोर्ड में कुछ अतिरिक्त की बटन होते है जो गेम्स में यूज होते हैं.

कीबोर्ड के बिना आप कंप्यूटर या लैपटॉप में किसी भी तरह की कमांड रन नही कर सकते है, यदि आपका laptop touchscreen है तो आपको शायद इसकी आवश्यकता नहीं है. अगर आप कंप्यूटर यूजर है तो आपको इसे खरीदना ही पढ़ेगा.

Read More - 

कीबोर्ड कितने प्रकार के होते है? | Types of Keyboard 

मार्किट में और ऑनलाइन आपकी फैकल्टी के अनुसार कई कीबोर्ड मिल जायेंगे. पर कुछ मुख्य कीबोर्ड नीचे दिए गया है जैसे 
  • Wired Keyboard
  • Wireless Keyboard
  • Mechanical Keyboard
  • Membrane Keyboard
  • Gaming Keyboard
Wired Keyboard - यह कीबोर्ड आम तौर पर यूएसबी केबल द्वारा कंप्यूटर से कनेक्ट होता है।

Wireless Keyboard : यह कीबोर्ड ब्लूटूथ द्वारा कंप्यूटर से कनेक्ट होते हैं.इन कीबोर्ड का इस्तेमाल लैपटॉप यूजर करते है अपने ऑफिस और घर के लिए.

Mechanical Keyboard : मैकेनिकल कीबोर्ड की key स्प्रिंग और स्विच से बनी होता हैं. यह कीबोर्ड टाइपिंग और गेमिंग करने के लिए पॉपुलर होता है।

Membrane Keyboard: मेम्ब्रेन कीबोर्ड की key एक प्लास्टिक शीट के ऊपर होते हैं. आपको बता दे, की यह कीबोर्ड सस्ता होता हैं और आम तौर पर, ऑफिस और घर में इस्तेमाल किया जाता है।

Gaming Keyboard:  यह कीबोर्ड स्पेशली गमेरस के लिए डिज़ाइन किये जाता हैं और इसमें एडिशनल बटन होते हैं जो गेमिंग को खेलने में मदद करते हैं।

कीबोर्ड का अविष्कार किसने किए | Who invented the keyboard -

Keyboard का अविष्कार एक अमेरिकन आविष्कारक Christopher Latham Sholes ने किया था. उन्होंने 1868 में typewriter के लिए qwerty Keyboard को design किया था जिसे आज कल computer keyboard और मोबाइल में भी इस्तेमाल किया जाता है.

Christopher Latham Sholl ने अपने कीबोर्ड में Keys की व्यवस्था को ऐसे डिज़ाइन किया था की सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले alphabets शामिल हो जैसे की A, S, D, F, J, K, L और इसके अलावा उन्होंने semicolon ( ;) के की को कीबोर्ड के center में रखा गया था. ताकि इन common alphabets को टाइप आसानी से किया या सके.इससे typing speed में भी बढ़ोतरी होते है.

समय से साथ technology में भी बढ़ोतरी आने पर इन कीबोर्ड में new features और कुछ नए बटन एंड किया है जैसे फंक्शन कीस, मल्टीमीडिया कीस, न्यूमेरिक कीपैड और गेमिंग कीस आदि, आपको बता दे कीबोर्ड के आविष्कारक क्रिस्टोफर लाथम शॉल्स ने qwerty Keyboard को डिजाइन किया था जो आज भी बहुत पॉपुलर है और आम तौर, पर सभी कीबोर्ड्स में इसका ही इस्तेमाल किया जाता है. 

#FAQ - 

कीबोर्ड का फुल फॉर्म क्या है हिंदी में 

हिंदी में कीबोर्ड का फुल फॉर्म कुंजी इलेक्ट्रॉनिक फिर भी बोर्ड ऑपरेटिंग A से Z प्रतिक्रिया सीधे होता है और साथ में हिंदी में कीबोर्ड का मतलब कुंजीपटल होता है।

माउस का फुल फॉर्म क्या है?

माउस का फुल फॉर्म MANUALLY OPERATED USER SELECTION EQUIPMENT (मैन्युअल रूप से संचालित उपयोगकर्ता चयन उपकरण) होता हैं।

कंप्यूटर कीबोर्ड में कितने बटन होते है?

आमतौर पर, कंप्यूटर के कीबोर्ड में 104 बटन होते है और इन बटन में alphabets, numbers symbols और function key शामिल होती है।

कीबोर्ड की खोज किसने की

Keyboard की खोज क्रिस्टोफर लैथम शोल्स (Christopher Latham Sholes) ने की थी.

निष्कर्ष : keyboard Full form in Hindi | Keyboard ka Full form kya Hota hai -

आज का आर्टिकल कीबोर्ड की पूरी जानकारी से संबंधित था यहां आप लोगो ने कीबोर्ड का फुल फॉर्म क्या होता है और इसका आविष्कार किसने किया, कंप्यूटर कीबोर्ड कितने प्रकार के होते है आदि.

सभी जानकारी प्राप्त की है. हम उम्मीद करते है इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके मन कीबोर्ड के फुल फॉर्म से संबंधित कोई भी सवाल नही होगा. अगर फिर भी कोई सवाल आप पूछना चाहते है तो नीचे कमेंट पूछ सकते है. लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूले.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url