JBT Full form In Hindi - JBT course क्या होता है? पूरी जानकारी

JbT full form - बारहवीं कक्षा के बाद यदि आप किसी ऐसे Course की तलाश में है जिसकी सहायता से अपने Teacher बनने का सपना पूरा करना चाहते हैं. यदि ऐसा है तो इस Post की मदद से मैं आपके लिए एक ऐसे Course के बारे में बताने जा रहा हूं जिससे पूरा करके Teacher field में अपना Career बना सकते हैं.

उससे पहले मैं आपको बता दूं जो लोग College के साथ साथ किसी पाठ्यक्रम करना चाहते हैं या कॉलेज में ना जाकर सिर्फ एक कोर्स करना चाहते हैं तो उनके लिए JBT course एक बेहतरीन विकल्प है.

जेबीटी को एक तरह से Teacher बनने का course भी क्या सकते हैं. आपको बता दूं जो लोग टीचर बनकर Student को पढ़ाना चाहते हैं या Teacher Field में अपना Career बनाना चाहते हैं तो उन्हें मैं Jbt course अनुशंसा (Recommended) करुगा.

उससे पहले यदि आपने इस पाठ्यक्रम के बारे में पहली बार सुना है तो आपके लिए यह जानना काफी महत्वपूर्ण हो जाता है कि Jbt course क्या है? और jbt full form in hindi क्या है, Jbt course details in hindi - जेबीटी एक तरह का कोर्स है जिसे 12th के बाद या ग्रेजुएशन के बाद किया जा सकता है आइए जेबीटी कोर्स की जानकारी को विवरण मे जानते हैं.

JBT full form in hindi - जब्त का फुल फॉर्म क्या है?

JbT का full form " Junior basic Teacher " है.और हिंदी में पूरा नाम और अर्थ जूनियर बुनियादी शिक्षक होता है.

JbT ka full form - Junior basic teacher. ,  Full form and meaning of JbT in hindi - जूनियर बुनियादी शिक्षक.

जब्त एक तरह का पाठ्यक्रम है. जिसे पूरा करके किसी भी Government और Private school में Teacher की नौकरी पा सकते हैं.

Jbt kya hai? जेबीटी कोर्स क्या होता है -

जेबीटी क्या है? jbt एक कोस है जिससे बारहवीं कक्षा के बाद या Graduation पूरा करने के बाद किया जा सकता है जूनियर बेसिक टीचर (JBT) बाकी सभी Course की तरह एक Diploma course है पर यह कोर्स 2 साल का होता है इन 2 सालों में उम्मीदवारों को 4 सेमेस्टर पढ़ने होते हैं. 

और प्राइमरी लेवल पर स्टूडेंट को संभालने की ट्रेनिंग भी दी जाती है.इस कोर्स को D.el.ed, d.ed के नाम से भी जानते हैं.

Jbt full form, jbt ka full form, jbt full form and meaning, jbt full form in hindi, full form of jbt in hindi
Jbt course details in hindi

 भारत में इसकी लोकप्रियता बढ़ती चली जा रही है ज्यादा से ज्यादा लोग इस कोर्स को कर रहे हैं पर आपको जानकर हैरानी होगी भारत के हरियाणा में यह कोर्स काफी लोकप्रिय है.

इस कोर्स को करने के बाद अशासकीय स्कूल या सरकारी स्कूल मे प्राथमिक कक्षा (1-5) से लेकर वरिष्ठ कक्षा (6-9) के विद्यार्थियों को पढ़ा सकते हैं.

Jbt course करने के लिए क्या करना होगा ( What do I have to do to do JBT course?)

Jbt एक Diploma course है जिससे करने के लिए 12वीं कक्षा या Graduation पास होना अनिवार्य है. यदि आप 12वीं कक्षा पास करने के बाद इस कोर्स को करते हैं तो आपके कम से कम 50 पर्सेंट अंक से ऊपर होने चाहिए.

यदि आप Graduation के बाद इस कोर्स को करते हैं तो आपके कम से कम 45 percentage अंक होने चाहिए.

 कई बार ऐसा देखा गया है की College के साथ साथ छात्र इस course को करते हैं पर जो लोग कॉलेज के साथ इस पाठ्यक्रम को करना चाहते हैं उन्होंने बताना चाहूंगा कि आप बारहवीं कक्षा (12th Class) के Base पर इस कोर्स को कर सकते हैं.

जेबीटी कोर्स कैसे करें - Jbt course details in hindi -

जब्त कोर्स की पूरी जानकारी, अगर आप जेबीटी कोर्स करना चाहते हैं और टीचर फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपके लिए  यह जानना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है की जेबीटी कोर्स के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए.किसी भी स्कूल से 12वीं कक्षा में 50% अंक होने चाहिए

यदि आप ग्रेजुएशन के बाद करते हैं तो ग्रेजुएशन में 45% से अधिक अंक होने चाहिए.

उम्मीदवार की आयु 19 से 26 साल तक (या इससे अधिक भी हो सकती है)

पर आपको जानकर हैरानी होगी कि आज के वर्तमान समय में किसी भी टीचर फील्ड में कंपटीशन और डिफिकल्टी काफी ज्यादा हो चुकी है.

क्योंकि पहले के समय में 12वीं कक्षा या ग्रेजुएशन पास करने पर jbt course के लिए एडमिशन मिल जाता था पर अब ऐसा बिल्कुल नहीं है क्योंकि अब यह कंपलसरी हो चुका है.

 कि किसी भी कॉलेज या विश्वविद्यालय मैं टीचर बनने के लिए प्रवेश परीक्षा ( JbT entrance exam) होना अनिवार्य है.

फिर इस jbt course को कैसे करें? जूनियर बुनियादी शिक्षक आप 2 तरीकों से कर सकते हैं पहला रेगुलर दौर पर और दूसरा डिस्टेंस पर, रेगुलर मे किसी कॉलेज में जाकर इस पाठ्यक्रम को कंप्लीट करना और डिस्टेंस में, इग्नू में एडमिशन लेकर पूरा करना, इग्नू भी अब यह कोर्स करने की सुविधाएं देता है.

जेबीटी कोर्स की फीस कितनी है? (How much is the JBT course fee? ) - 

 जूनियर बुनियादी शिक्षक बनने के लिए कितनी JbT course fee लगती है इस बात का अंदाजा लगाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है क्योंकि यह इस बात पर निर्भर करता है कि उम्मीदवार किस संस्था और राज्य से इस Jbt course को कंप्लीट करता है. क्योंकि सरकारी संस्था और प्राइवेट संस्था में फीस अलग-अलग है.

JBT Course fee in Government College - सरकारी संस्था की फीस ,यदि आप सरकारी संस्था से इस 2 साल और 4 सेमेस्टर के कोर्स को करते हैं तो अंदाजा लगाया जा सकता है की jbt course fee 4000 से 12,000 के बीच में लग सकता है.

JBT course fee in Private college - प्राइवेट संस्था की फीस ,यदि आप private संस्था से इस कोर्स को करते हैं तो अंदाजा लगाया जा सकता है की JbT course fee 40000 से 12,0000 के बीच में लग सकता है.

भारत में उपलब्ध Best JBT College List in India - 

1) Kullu college of Education ( kullu, Himachal)

2) City College of BTC ( Lucknow)

3) District institute of education & Tranning ( Kannur) 

4) Vidya traning Institute ( Delhi)

5) Gandhi shanti niketan ( Allahabad)

JBT course के syllabus list  - 

1) Education Technology.

2) Education for peace, valve, Human right and environment.

3) Teaching of Mathematics.

4) Teaching of environment science.

5) Teaching of English.

6) Teaching of Hindi.

7) Teaching of Social studies.

8) Understanding child & Learning process.

JBT course के बाद कौन-कौन सी नौकरी उपलब्ध हैं -

यदि आप यह सोचते हैं की जेबीटी पाठ्यक्रम करने के बाद सिर्फ टीचर बना जा सकता है. तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं कि उनकी इस कोर्स को करने के बाद बहुत सी ऐसी JoB profile उपलब्ध है जैसे -

1) Teacher Assistant.

2) School supervisor.

3) School counselor.

4) School front Desk operator.

5) Coach

6) child care worker Etc.

JBT full form - People also ask 

1) जेबीटी कितने साल की होती है?

जेबीटी 2 साल की होती है जिसमे 4 सेमिस्टर होते है.

2) जेबीटी का फुल फॉर्म क्या है? 

 जेबीटी का फुल फॉर्म Junior basic teacher होता है.

 3) जेबीटी के लिए कितनी प्रतिशत चाहिए? 

 JBT Course को करने के लिए 12th मे 50 प्रतिशत से ऊपर और अगर आप ग्रेजुएशन के बाद करते है तो ग्रेजुएशन मे 45 प्रतिशत होने चाहिए.

Read more :- Basic shiksha adhikari kaise bante hai janiye

निष्कर्ष : JBT Full form In Hindi - JBT course Details in Hindi 

आज की पोस्ट में, Jbt course से संबंधित सभी तरह की जानकारी देने के कोशिश की है.JBT ka full form और जेबीटी क्या होता है?, जेबीटी की क्या योगिता होनी चाहिए, जेबीटी का फुल फॉर्म क्या होता है, JBT full form in hindi इस तरह की जानकारी जाने है.

एक पाठ्यक्रम किसी भी विद्यार्थी के जिंदगी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.क्यूंकि एक सही पाठ्यक्रम ही आपके आगे के सफर को डिसाइड करता है इसलिए किसी भी कोर्स को करने के जो जानकारी चाहिए होती है वह सभी इस लेख में मैंने उपलब्ध करवाई है. यदि जेबीटी से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल है तो कमेंट करके जरूर पूछे.

join Telegram
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url