Burj Khalifa ka Malik Kaun Hai (2024) | बुर्ज खलीफा का मालिक कौन है जानिए पूरी जानकारी

Burj khalifa ka malik kaun hai 2024: दुनिया की सब से बढ़ी Building के बारे में तो हम सभी अच्छी से जानते है की बुर्ज खलीफा असल में है क्या? पर क्या आप जानते है की Burj Khalifa का मालिक कौन है? और किस कंपनी ने बुर्ज खलीफा को बनाया है? यदि आप नहीं जानते और जाना चाहते है की Burj Khalifa ka Malik kaun hai तो इस लेख को पूरा जुरूर पढ़े ताकि बुर्ज खलीफा से संबंधित पूरी जानकारी आपको आसान शब्दों में मिल सके। 

इस आर्टिकल में हम आपको Burj Khalifa ka Malik Kaun hai (who is the owner of burj khalifa) के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। उम्मीद करते है की इस विषय से संबंधित आपके सवालों के जवाब इस लेख में आपको मिल जाए। 
Burj Khalifa ka Malik kaun hai, burj Khalifa kis desh ka hai, बुर्ज खलीफा का मालिक कौन है, बुर्ज खलीफा का असली मालिक का नाम, बुर्ज खलीफा क्या है

Burj Khalifa ka Malik kaun hai | बुर्ज खलीफा का मालिक कौन है?

Burj khalifa ka Malik Emaar Properties है। और Emaar Properties के Founder "Mohamed Alabbar" बुर्ज खलीफा के असली मालिक है।

आपको बता दे, की बुर्ज खलीफा जो दुनिया की सबसे ऊंची ईमारत है जिसे साल 2004 से 2010 तक बनाया गया था।

इस building की सब से बढ़ी विशेषता इसकी ऊंचाई हैं जो पूरी दुनिया की सब से बढ़ी ईमारत है। दरअसल, बुर्ज खलीफा की कुल ऊंचाई 828 meters हैं।

इतनी बढ़ी बिल्डिंग बनाने के साथ कुछ नए और पुरानी
Technologies का उपयोग किया गया था जैसे की High-Strength Concrete Structural Steel और गिलास। 

जैसी की आप जानते है बुर्ज खलीफा दुनिया की सब से बढ़ी बिल्डिंग है जिस कारण से आपातकाल समय में ईमारत को प्रोटेक्ट करने के लिए यूनिक डेजिन और टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया था आपको बता दे, इसमें लाखों से भी ज्यादा labour Engineer लगे थे।

इस बिल्डिंग को Emaar Properties ने बनाया है और लगभग $1.5 Billion से अधिक खर्चा इस शानदार ईमारत में लगा है। कुछ सालो से यह दुबई की सब से ज्यादा और सबसे अमीर Tourist Place भी बन गया है।

बुर्ज खलीफा को क्यों बनाया था?

बुर्ज खलीफा आज के समय में Engineer का एक करिश्मा हैं जो आज भी भूकंप और तेज हवाओं से टकरा के खड़ा है। वास्तव में, बुर्ज खलीफा में उन्नत तकनीक के इस्तेमाल से यह ईमारत आज भी खड़ी है।

इस ईमारत को बनाने का उद्देश्य दुनिया की सब से बढ़ी ईमारत बनाने का था और Dubai में बुर्ज खलीफा का ट्रेडमार्क बनाने का था और साथ में दुबई की इकोनॉमिक को बूस्ट करने का उद्देश्य था। 

आपको बात दे, की बुर्ज खलीफा अपने यूनिक और ऊंचाई के कारण पूरी जानकारी में लोकप्रिय है जिस कारण से पूरी दुनिया के अमीर लोग इस आलीशान ईमारत को देखने आते है।

Read More - 

बुर्ज खलीफा को बनाने में कितनी रकम लगी थी?

बुर्ज खलीफा बनाने में बहुत ज़्यादा खर्चा आया था। इसकी बिल्डिंग को पूरी करने के लिए Emaan Company ने करीब $1.5 billion ( यानी की 100 Million इंडियन Rupees) से अधिक खर्च किया था।

 इसमें नए टेक्नोलॉजीज का उपयोग किया गया था और बहुत सारे लोगों ने काम किया था। लेकिन आजकल बुर्ज खलीफा एक बहुत बड़ा टूरिस्ट अट्रैक्शन है और इसकी वजह से दुबई की इकॉनमी और टूरिज्म इंडस्ट्री में काफी फायदा हो रहा है।

बुर्ज खलीफा में रहने में कितना खर्चा होता है?

अगर आप इस आलीशान ईमारत को देखने या इस ईमारत में रहना चाहते है तो आपको काफी मोटी रकम देने पढ़ सकती है। क्योंकि Burj Khalifa Building के आस पास के Hotel में रहने का खर्चा भी लाखो में होता है।

तो आप इस बात से अंदाजा लगा सकते है की ख़ुद बुर्ज खलीफा के स्टाफ कितना चार्ज करता होगा एक दिन का, बुर्ज खलीफा में रहने के लिए आपको एक ख़ास फ्लोर को बुक करना होगा।

जिसकी कीमत बहुत ज़्यादा है और आम आदमी के लिए अफ़्फोर्ड कर पाना मुश्किल है। इसके अलग-अलग सुइट्स की कीमत अलग-अलग होती है लेकिन शुरूआती दाम कुछ लाख से शुरू होते हैं और आप लाखों या फिर करोड़ रुपये खर्च कर बुर्ज खलीफा में एक फ्लैट ले सकते हैं।

इसके अलावा बुर्ज खलीफा में होटल के अलावा भी बहुत से लक्ज़री अपार्टमेंट्स हैं जिन्हें लोग खरीद सकते हैं लेकिन उनकी कीमत भी बहुत ज़्यादा होती हैं। 

बुर्ज खलीफा किस देश का है? Burj Khalifa kis Desh ka hai - 

burj khalifa dubai में है जो United Arab Emirates (UAE) का एक शहर है। यह दुनिया की सबसे ऊंचा ईमारत है इसकी ऊंचाई 828 Meters है और इसमें 163 Floor हैं।

बुर्ज खलीफा एक बहुत पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन है और लोगों के लिए खुला है। इसकी यूनिक डिज़ाइन और मॉडर्न टेक्नोलॉजीज से बानी बिल्डिंग, दुबई की शान है।

Read more -

बुर्ज खलीफा के कुछ खास फीचर्स

बुर्ज खलीफा काफी सारे बेस्ट फीचर्स से भरा हुआ है कुछ इम्पोर्टेन्ट फीचर्स निचे दिए गए हैं जैसे :

ऊंचाई: बुर्ज खलीफा दुनिया का सबसे ऊंचा ईमारत है जिसकी ऊंचाई 828 Meter तक है।

यूनिक डिज़ाइन: इसकी डिज़ाइन बहुत ही यूनिक है और इसमें काफी मॉडर्न आर्ट का इस्तेमाल किया गया है।

वर्ल्ड-क्लास फैसिलिटीज: बुर्ज खलीफा में आपको वर्ल्ड-क्लास फैसिलिटीज जैसे लक्ज़री सुइट्स रेस्टोरेंट्स शॉपिंग मॉल स्पा गयम और स्विमिंग पूल जैसी सुविधाएं मिलती हैं।

एलिवेटर्स: बुर्ज खलीफा के एलिवेटर्स बहुत ही तेज़ी से चलते हैं और दुनिया के सबसे तेज़ एलिवेटर्स में से एक है।

सस्टेनेबिलिटी: इसकी बिल्डिंग में सस्टेनेबिलिटी के साथ कंस्ट्रक्शन किया गया है जिसके लिए सोलर पेनल्स और रीसाइकल्ड वाटर का उपयोग किया गया हैं।

लाइट शो: रात को इसके बहार लाइट और साउंड का एक बहुत ही सुन्दर शो होता है जो इसकी ब्यूटी को और बढ़ता है. 

# FAQ: Burj Khalifa का मालिक कौन है (सवाल)

बुर्ज खलीफा का असली मालिक का नाम क्या है?

बुर्ज खलीफा के असली मालिक के नाम मोहम्मद अलाब्बर है और मोहम्मद अलाब्बर Emaan Company के चेयरमैन भी है। ईमान कंपनी वो कंपनी है जिसने Burj Khalifa जैसी इमारत को बनाया है। और साथ में कई देशों में अपनी बिल्डिंग और सेवा दे चुकी है।

दुबई का बुर्ज खलीफा किसने डिजाइन किया था?

इस आलीशान ईमारत को अमेरिका के रहने वाले Adrian Smith ने Design किया था।

दुबई का मालिक कौन है?

दुबई के मालिक शेख खलीफा है।

एम्मार प्रॉपर्टीज का मालिक कौन है?

एम्मार प्रॉपर्टीज के मालिक Mohamed Alabbar हैं।

बुर्ज खलीफा कहाँ पर स्थित है 

बुर्ज खलीफा Dubai, UAE में स्थित हैं।

निष्कर्ष : Burj Khalifa ka Malik kaun Hai | बुर्ज खलीफा का मालिक कौन है?

उम्मीद करते है की आपको बुर्ज खलीफा के असली मालिक के बारे में इस आर्टिकल में पता चल गया होगा, यह आर्टिकल हिंदी में Burj Khalifa ke malik का नाम और साथ में Emaan Properties के बारे था।

यदि आपका कोई सवाब आज के लेख से संबंधित है या Burj Khalifa ka Malik kaun hai (2024) और बुर्ज खलीफा किस देश का है? से संबंधित कोई गलत जानकारी इस लेख में है तो हमें आप बता सकते है क्योंकि यह बिल्कुल फ्री है आपको सिर्फ नीचे कमेंट करना है और अपना सवाल पूछना है।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url