GNWL Full form in Railway in Hindi - जीएनडब्ल्यूएल का मतलब क्या हैं?

Full form of GNWL - आज के समय में भारत में हर दिन लाखों से भी ज्यादा लोग ट्रेन का इस्तेमाल अप डाउन करने के लिए करते हैं. जहां Train हमें एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में काफी मददगार साबित होती है. हम सभी अक्सर ट्रेन का ही इस्तेमाल करते हैं.

 कहीं दूर की यात्रा के लिए, यह सब तो आप जानते ही होगे पर क्या आप जानते हैं - भारतीय रेलवे (IRCTC) की टिकट बुक करते समय टिकट पर PNR Number (Passenger Name records) के साथ कुछ ऐसे टिकट कोड प्रिंट होते हैं. जिनमें PQWL, GNWL जैसे शॉर्टकोडे शामिल है.

 पर क्या आप जानते हैं इन सब का क्या मतलब होता है, क्या इन Code से हमें कोई फायदा होता है? अगर हां तो कैसे?
Gnwl full form, Gnwl full form in railway, gnwl full form in ticket, gnwl meaning in Hindi

इन्हीं सवालों के जवाब पाने के लिए आज के लेख में यह जानकारी लिखी गई है जहां आप अच्छे से जान सकते हैं कि GNWL Full form in Railway, GNWL क्या होता है? GNWL Meaning in Railway क्या होता है.

तो चलिए बिना देरी किए आज के इस लेख की जानकारी को शुरू करते हैं और जानते हैं कि GNWL का फुल फॉर्म क्या होता है?

GNWL Full form in Railway in Hindi - जीएनडब्ल्यूएल का पूरा नाम क्या होता है

GNWL Full form in Railway " General waiting List " होता है और हिंदी में जीएनडब्ल्यूएल का फुल फॉर्म सामान्य प्रतीक्षा सूची होता हैं.सामान्य प्रतीक्षा सूची एक ऐसी सूचना होती है जो टिकट कोड के रूप में टिकट पर प्रिंट होती है.

GNWL Meaning in Hindi ( रेलवे में जीएनडब्ल्यूएल का मतलब क्या होता हैं)

रेलवे में जीएनडब्ल्यूएल का मतलब सामान्य प्रतीक्षा सूची होता हैं. जो अक्सर हमारी रेल टिकट पर प्रिंट किया हुआ मिलता है.सामान्य प्रतीक्षा सूची (GNWL) यह टिकट किसी यात्री की कंफर्म टिकट कैंसिल करवाने पर रेलवे द्वारा जारी किया जाता है. इसमें टिकट की पुष्टि सबसे अधिक होती है.

PNR Number क्या होता है?

पीएनआर ( Passenger Number Record) एक ऐसा नंबर होता है. जो हमें रेल की यात्रा करते समय टिकट की आरक्षण करवाते हैं उस समय हमें PNR Number मिलता है.पीएनआर नंबर 10 Digital का होता है और यह एक अद्वितीय कोड होता है जिसमे आपकी टिकट से संबंधित जानकारी होती है.

TDR क्या होता है IRCTC में - 

टीडीआर को टिकट डिपोजिट रीसिप्ट कहा जाता है. दरअसल इसका इस्तेमाल रेल टिकट रद्द करवाने पर होता है.यात्री द्वारा टिकट रद्द करवाने पर TDR फ़ाइल जाता हैं.जिसे टिकट की रकम यात्री को वापस मिल सके.

निष्कर्ष : Full form of GNWL in Railway in Hindi -

इस लिख में हमने GNWL Railway Full form से संबंधित जानकारी उपलब्ध करवाए हैं.यहाँ रेलवे टिकट से सम्बंधित जानकारी सभी को होनी चाहिए. क्योंकि आज के समय में ज्यादातर लोग रेल का ही इस्तेमाल करते हैं.पर Railway Ticket पर कुछ टिकट कोड प्रिंट होते हैं. जिसका मतलब सब को पता होना चाहिए.

इसलिए आज के इस लेख को लिखने का उद्देश्य आपकी सहायता करना ही था इसलिए अगर आपको हमारा यह लेख इनफॉर्मेटिव लगा हो तो इसे जरूर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वह भी अच्छे से समझ पाए कि रेलवे जीएनडब्ल्यूएल का मतलब क्या होता है.

तो अब मैं यहां अपना लेख समाप्त करता हूं लेख के अंतिम भाग में कहना चाहूंगा कि अगर आप रेल से संबंधित जानकारी जाना चाहते हैं तो नीचे Telegram Channel में जरूर ज्वाइन करें.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url