kyc full form in Hindi : Kyc क्या होता है और क्यों करवाते है?

आज की पोस्ट में हम बात करने वाले हैं कि Kyc Full form in Hindi क्या है, Kyc क्या होती है, Kyc Meaning और केवाईसी क्यों जरूरी होती है.

दोस्तों जैसे कि आपको पता है आज के समय में Digital work को ज्यादा Promote किया जा रहा है. जिस कारण से ऑनलाइन लेनदेन की सुरक्षा और किसी भी तरह का फ्रॉड से बचने के लिए Reserve Bank of India (RBI) द्वारा Kyc को सभी बैंकों के लिए लागू कर दिया है इसकी मदद से बैंक में खाता खुल आने वाले ग्राहकों की Verification Process की जाती है

जिसमे ग्राहक द्वारा बताए गया पत्ता, नाम, मोबाइल नंबर क्या सही है यदि ग्राहक द्वारा बताए गए सभी दस्तावेज ठीक है तभी बैंक द्वारा ग्राहकों को फाइनेंस श्रेणी से संबंधित सभी सुविधाओं का आनंद दीया जाता है जिनमें अकाउंट खुलवाना, लोन लेना अभी जैसे सुविधाएं शामिल है. 
Kyc full form, kyc full form in hindi ,Kyc ka full form, What is kyc in Banking, Kyc full form in banking, Kyc full Meaning,  What does kyc stands for ,What do you means by kyc
Full form of kyc

इसलिए केवाईसी करवाना बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है आज के समय में, यदि आप नहीं जानते कि Bank में Kyc कैसे करवाते हैं, Kyc full form in Banking और किन किन Document का इस्तेमाल होता है केवाईसी करवाते समय, यदि ऐसा है तो आपको यह पोस्ट जरूर पढ़ना चाहिए इस पोस्ट में आपको Kyc full form in hindi,  केवाईसी क्या होती है Online & Off-line Kyc कैसे करवाते हैं.

और इससे मिलती-जुलती सभी जानकारी दी गई है अगर आप इस पोस्ट को अंत तक पूरा पढ़ते हैं तो आपको Kyc means से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी हासिल करने में मदद मिलेगी तो आइए बिना वक्त गवाही आए इस पोस्ट को शुरू करते हैं.

KYC full form in hindi | KYC Ka full form kya hota hai in Hindi - 


Kyc का Full form “ Know Your Customer " होता है और हिंदी में केवाईसी का अर्थ और फुल फॉर्म अपने ग्राहक को जानो होता है. यह रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया( RBI) द्वारा जारी किया गया एक पहचान की प्रक्रिया है यहाँ ग्राहकों के दस्तावेज की जांच की जाती है यह प्रक्रिया दो तरीके से की जाती है पहला Online और दूसरा Offline.

Kyc full form in Banking in Hindi - 


बैंकिंग में Kyc ka full form और Kyc meaning in Hindi क्या है आये जाते है.Kyc full form in Banking “ Know your customer " होता है.

  • Kyc full form in English " Know Your Customer " & " Know your client".
  • Kyc meaning in Hindi " अपने ग्राहक को जानो "  

Kyc क्या है? | kyc kya hota hai in Hindi - 

Kyc ka full form और पूरा नाम know your customer होता है. जैसे कि इसके नाम से ही पता चल रहा है केवाईसी का मतलब ( Kyc stands for) अपने ग्राहक को जानो होता है.इसकी शुरुआत भारत में साल 2002 मैं Reserve Bank of India  द्वारा की गई थी.

शुरुआत के 2 साल बाद सभी बैंकों में खाता खुलवाने वालों के लिए केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया गया. इसका मुख्य उद्देश्य काले धन को वैध बनाना जैसी गतिविधि और धोखाघड़ी को रोकने के उद्देश्य से bank से kyc करवाई जाती है.

ग्राहक केवाईसी दो तरीके से करवा सकता है पहले ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन केवाईसी करवाना आज के समय में बहुत महत्वपूर्ण है.

Kyc करवाना क्यों महत्वपूर्ण है - 


Banking क्षेत्र मे केवाईसी करना बहुत जरूरी है क्योंकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जिससे भारत का सबसे बड़ा बैंक भी कहा जाता है उनके निर्देशों के अनुसार सभी बैंकों में kyc process को लागू किया है.

ताकि ग्राहकों द्वारा बैंक से धोखाघड़ी, घोटाला, जैसी गतिविधि को रोका जा सके इस प्रक्रिया में बैंक द्वारा पैन कार्ड, वोटर कार्ड ,जमीन के कागज जैसे Documents लिए जाते हैं. 

जिसे Verify किए जाने पर ही बैंकों द्वारा ग्राहकों को सभी सुविधाओं का आनंद दिया जाता है अगर आप बिना केवाईसी करवाए बिना Bank से loan या Account खुलवाना चाहते हैं तो आप नहीं खुलवा सकते क्योंकि केवाईसी आज के समय में बहुत महत्वपूर्ण हो चुकी है.

Kyc कितने प्रकार की होती है | Types of Kyc in hindi - 


केवाईसी प्रक्रिया दो प्रकार की होती है -
  1. e kyc
  2. c kyc 

e kyc क्या है ? What is e kyc in hindi | e kyc full form in hindi -


e kyc का फुल फॉर्म और पूरा नाम " Electronic Know Your Customer " होता है. जिसे हिंदी में इलेक्ट्रॉनिक अपने ग्राहक को जानें कहा जाता है.यह एक ऐसी प्रक्रिया है यहाँ कागज रहित प्रक्रिया का इस्तेमाल किया जाता है. आसान भाषा में कहु तो इस प्रक्रिया में किसी भी तरह की कागज की आवश्यकता नहीं होती है यहां सिर्फ बायोमेट्रिक डिवाइस का इस्तेमाल ग्राहकों के अंगूठे को स्कैन के लिए लिया जाता है.

c kyc क्या है What is ckyc in hindi | ckyc full form in hindi -


Ckyc का फुल फॉर्म " Central know your customer" होता है जिसे हिंदी में अर्थ केंद्रीय अपने ग्राहक को जानें होता है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा सभी बैंकों के लिए चाहे Private Bank या Government bank में Kyc करना अनिवार्य हो चुका है पर c Kyc एक ऐसी प्रक्रिया है जिससे सेंटर स्तर पर किया जाता है.

केवाईसी के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज ( Important documents of Kyc ) 


आइए अब जानते हैं केवाईसी करवाने के लिए किन-किन दस्तावेज का इस्तेमाल होता है. दोस्तों kyc Long Term & Short term  प्रक्रिया है इस प्रक्रिया को करवाने के लिए बैंक कस्टमर से फॉर्म की मदद से केवाईसी करवाता है.

जिसमें आपका पूरा नाम, पिता का नाम, एड्रेस, मोबाइल नंबर, माता का नाम ,आपका काम आदि 

विवरण पूछे जाते हैं और कुछ डॉक्यूमेंट लिए जाते हैं जैसे -
  • Aadhaar card
  • Pan card card
  • Voter id card
  • Driving licence
  • Password 
  • Ration card
  • Domcial

आदि जैसे दस्तावेज़ शामिल है इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद ही बैंक द्वारा verification अवधि शुरू की जाती है,अगर सत्यापन में किसी भी तरह की समस्या आती है तो हो सकता है की आपको बैंक में भुलाया जाए.

Online Kyc कैसे करवाए - 


अगर आप Online Kyc method को चुनते है और बैंक और अन्य लेन-देन के तरीका का आनंद उठाना चाहते है.तो केवाईसी करवाना बहुत जरूरी है.इसकी बाद ही आप Bank से Loan के लिए आवेदन कर सकते है.


भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार Online Kyc के लिए ग्राहकों को Address proof और International I'd proof की आवश्यकता है.


जिसमे addhar card एक बेहतरीन दस्तावेज़ है जिसे भारत सरकार द्वारा जारी किया गया है,आधार कार्ड से सत्यापन दो तरीके से कर सकते है पहले OTP की मदद से और दूसरा बॉयोमीट्रिक उपकरण के इस्तेमाल से.

पहले तरीके का इस्तेमाल आप तभी कर सकते है जब आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक हो अगर नहीं है तो आपके लिए पहले तरीके नहीं है इस तरीके का आनंद उठाने के लिए सब से पहले अपना नंबर आधार कार्ड से लिंक करवाएं.


दूसरा तरीका बायोमेट्रिक डिवाइस है जिसके बारे में ऊपर बताया था यहाँ आपके अंगूठे को स्कैन किया जाता है.अगर आपको याद होगा आधार कार्ड बनवाते समय अंगूठे को स्कैन किया है बस वही स्कैन दूसरे तरीके में प्रयोग होगा.

Offline Kyc कैसे करें  - 


ऑफलाइन केवाईसी विधि को करने के लिए सब से पहले आपको फॉर्म फिल करना पढता है जिसे मुख्य परिणाम क्षेत्र कार्यालय से भी आवेदन कर सकते है यह एक दीर्घकालिक प्रक्रिया है जिसमे 1 सप्ताह भी लग सकता है.

जिसमे आपका नाम, पता , पिता का नाम, आदि जानकारी बरकर ( Key results Area)  kRA office में आवेदन करना होगा.

Kyc के फायदे - 


आइए जानते हैं केवाईसी करवाने के क्या फायदे होते हैं.

  • केवाईसी के मदद से आप किसी भी बैंक से लोन ले सकते हैं और फाइनेंस श्रेणी का आनंद उठा सकते हैं.
  • ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का आनंद उठाने के लिए केवाईसी करवा सकते हैं जिसमें आज के समय में पेटीएम गूगल पर जैसे प्लेटफार्म मौजूद है.
  • केवाईसी के मदद से घोटाला, धोखाघड़ी जैसी गतिविधि को रोका जा सकता है.

FAQ : Kyc full Meaning से संबंधित सवाल और जवाब -

Q1 : Kyc full form abi -
Ans : Kyc ka full form " Know Your Customer" & "Know Your client " होता है.

Q2 : Kyc क्यों जरूरी है ?

Ans : Kyc इसलिए जरूरी होती है ताकि Bank और Online transaction में किसी भी तरह का scam, धोका जैसी गतिविधियां ना हो.

Q3 : Kyc के लिए जरूरी दस्तावेज़ -
Ans  
  • Aadhaar card
  •  Pan card
  • Driving licence
  • Password
पर main adhaar card है.

Q4 : Kyc full form in Banking -

Ans : Full form & Meaning of Kyc " Know Your Customer". 

निष्कर्ष : Kyc full form in hindi, kyc kya hota hai, & Kyc meaning in Hindi -


पोस्ट के अंतिम भाग में कहना चाहूंगा केवाईसी का उद्देश्य धोखाधड़ी जैसी गतिविधियों को रोकने का होता है. जिससे कोई दूसरा व्यक्ति आपके नाम का इस्तेमाल करके घोटाला ना करें इस प्रक्रिया से यह पता लगाया जाता है की ग्राहक कोई घोटाला तो नहीं कर रहा इसलिए केवाईसी की जाती है.

तो कैसा लगा आपको यह लिख इसमें मैंने Kyc ka full form kya hota hai in hindi से संबंधित सभी जानकारी देने की कोशिश की है, Kyc का पूरा नाम और मतलब ( What does kyc stands for) Know Your Customer होता है.और kyc full form in hindi अपने ग्राहक को जानो होता है.

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट की मदद से, Kyc full form और Kyc Means की जानकारी हासिल करने में मदद मिले होगी क्यूंकि पोस्ट में Full form of Kyc in hindi, Kyc full form in Banking in Hindi , kyc ka full form इस पोस्ट में Cover किया है.दोस्तों ऐसे ही full form in hindi को पढ़ने के लिए निचे Related posts पर click करें.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url