-->

मोबाइल को अपडेट कैसे करते हैं ? जानिए { 2022 की Trick } Mobile Ko Update kaise Kare in Hindi

एक टिप्पणी भेजें
Mobile ko Update Kaise karte hai | मोबाइल को अपडेट कैसे करे - आज के समय में बहुत से लोगों की Mobile से संबंधित काफी सारी समस्या देखने को मिलती है जैसे मोबाइल का हैंग होना, ऑटोमेटिक स्विच ऑफ होना ,चार्ज ना होना आदि यदि आपका भी मोबाइल इन सभी प्रकार की समस्या से गुजर रहा है. तो आपको जल्द से जल्द अपना Mobile software Update कर लेना चाहिए क्योंकि मोबाइल अपडेट से ही आपका Phone company द्वारा अच्छे से Optimize हो जाएगा जिससे lag और बाकी सभी समस्या सॉल्व हो जाएगी.


तो चलिए बिना देरी किए इस पोस्ट को शुरू करते हैं और जानते हैं कि Mobile को अपडेट कैसे करते हैं? दोस्तों मोबाइल को आप दो तरीकों से अपडेट कर सकते हैं पहला कंपनी द्वारा अपडेट दिए जाने पर और दूसरा आफ्टरमार्केट ( Aftermarket)  मोबाइल में Software install करवा कर, अगर मैं अपने ओपिनियन की बात करूं तो कंपनी द्वारा दिए जाने वाले अपडेट का ही आप इस्तेमाल करें.

 तो चलिए जानते हैं mobile phone को अपडेट कैसे करें इन हिंदी पोस्ट को अंत तक पूरा जरूर पढ़ें और किसी भी तरह की समस्या यदि आपको आती है तो कमेंट बॉक्स में जरूर अपनी प्रॉब्लम मुझे बताएं.

Mobile ko Update kaise Kare in Hindi | मोबाइल को अपडेट कैसे करें -


मोबाइल को अपडेट करते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रखते हैं तो हो सकता है कि आपका Android Mobile Phone Update ना हो और आपको अन्य प्रकार की समस्या आना शुरू हो जाए.

Mobile ko Update kaise Kare, mobile phone ko update kaise karte hai, Android Mobile ko Update kaise karte hai

Mobile phone Update करने से पहले जरूरी बातें - 


Battery percentage - आप जिस भी मोबाइल को अपडेट करना चाहते हैं तो सबसे पहले उसे Charge कर ले क्योंकि अपडेट करते समय काफी ज्यादा बैटरी कंज्यूम होती है और अगर बैटरी पहले से ही काफी low है और आपने अपडेट लगा लिया तो हो सकता है आपका मोबाइल ऑन ही ना हो इसलिए लगभग 75 प्रतिशत मोबाइल को चार्ज करें.

Internet connection - दूसरा सबसे main point अपडेट करते समय आपके पास इंटरनेट कनेक्शन यानि की डाटा मौजूद होना चाहिए अगर आपके पास इंटरनेट कनेक्शन या Mobile data उपलब्ध नहीं है तो अपने नजदीकी साइबर कैफे मैं जाकर मोबाइल को अपडेट करें.

Mobile phone को Update क्यों करना चाहिए - 


आज के समय में हर एक मोबाइल यूजर की यह समस्या जरूर होती है. और उनके मन में यह सवाल होता है कि मैं अपने मोबाइल को अपडेट क्यों करूं ? तो उनका जवाब में देना चाहूंगा.

दोस्तों मोबाइल को अपडेट करना काफी ज्यादा Important होता है क्योंकि आज के Digital समय में जहां सभी काम Internet की मदद से किए जाते हैं.

 कहीं ना कहीं हमारा मोबाइल भी इंटरनेट से जुड़ा होता है जिस कारण मोबाइल को Update करना काफी महत्वपूर्ण हो जाता है. 

नीचे मैंने कुछ मुख्य पॉइंट हाईलाइट किए हैं जिनका यह सवाल है कि मोबाइल को अपडेट क्यों करना चाहिए वह इन जवाबों से अपने सवालों का उत्तर पा सकते हैं.


Hacker से सुरक्षित  - पहला सबसे मुख्य पॉइंट मोबाइल को जो अपडेट नहीं करते हैं तो आपके मोबाइल को हैक कर से खतरा हो सकता है.
Mobile ko Update Kaise karte hai
 जैसे कि मैंने आपको ऊपर बताया आज के समय में यहां सभी काम डिजिटल हो चुके हैं हमारे मोबाइल नंबर से लेकर हमारे आधार कार्ड तक सभी इंटरनेट पर मौजूद रहते हैं.

हनी सभी की सुरक्षा के लिए कंपनी द्वारा हर महीने या हर साल सिक्योरिटी अपडेट दिया जाता है ताकि मोबाइल को इस्तेमाल किए जाने वाले व्यक्ति का डाटा किसी भी तरह से लीक ना हो.

Lag से छुटकारा मिल सकता है -

Lag की समस्या आज के समय में हर एक मोबाइल यू सर को सहनी पड़ती है. क्योंकि Android mobile में lag एक आम समस्या बन चुकी है फोन का lag किसी भी कारण से हो सकता है जैसे ram का फूल होना ,मोबाइल काफी पुराना होना,मोबाइल में किसी तरह का Malware या Antivirus मौजूद होना आदि.
Mobile phone ke system ko update kaise kiya jaata hai
यदि आपके Android Mobile में update आया है तो आप इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं पर अगर अपडेट नहीं आया है तो Google Play Store पर काफी सारे एप्लीकेशन मौजूद हैं जो आपके मोबाइल के ram को boost करने में आपकी मदद करते हैं.

  • हीटिंग इश्यू से छुटकारा पा सकते हैं
  • Touch रिस्पांस को सुधार सकते हैं
  • New feature मोबाइल में ऐड हो सकते हैं.

इन सभी पॉइंट को जानने के बावजूद भी अगर आप अपना मोबाइल अपडेट नहीं करते हैं तो आप मोबाइल को अपडेट करने के फायदे खो सकते हैं तो चलिए जानते हैं कि मोबाइल को अपडेट कैसे करते हैं इन हिन्दी.

Mobile Ko Update kaise Kiya jaata hai | मोबाइल को अपडेट कैसे किया जाता है -


मोबाइल को अपडेट करना काफ़ी आसन है आपको बस नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करना है और अपने realme, mi, oppo, OnePlus और बाकी सभी मोबाइल कंपनी के स्मार्टफोन को अपडेट करना है.

  • सबसे पहले मोबाइल की सेटिंग में जाए.
  • सेटिंग में जाकर अब About phone पर क्लिक करें और मोबाइल को अपडेट करें.
Mobile system ko update kaise kare in hindi

Note : - एक बात का ध्यान रखें कि सभी मोबाइल में अब आउट फोन में सॉफ्टवेयर अपडेट का ऑप्शन नहीं होता है उसके लिए अलग से ऑप्शन किया जाता है जैसे नीचे इमेज में देख सकते हैं. पर ज्यादातर मामलों में अबाउट फोन के सेक्शन में ही सॉफ्टवेयर अपडेट का option किया जाता है.

निष्कर्ष - Mobile ko Update kaise Kare -


तो दोस्तों कैसी लगी आपको मोबाइल को अपडेट कैसे करें यह जानकारी यदि आपके मन में किसी भी तरह का सवाल मोबाइल को अपडेट कैसे करते हैं इससे संबंधित हो तो मुझे अपनी समस्या जरूर बताएं.

 जिससे जल्द से जल्द आपकी समस्या का समाधान मैं लेकर आ सकूं पोस्ट में आपने अब तक मोबाइल को अपडेट करने के क्या फायदे होते हैं और क्यों जरूरी होता है इन सभी टॉपिक को जाना है यदि आपकी किसी दोस्त को मोबाइल को अपडेट करने में प्रॉब्लम हो रही है तो उन तक इस पोस्ट को जरूर बताएं और अपने मित्र की सहायता जरूर करें.

Related Posts

एक टिप्पणी भेजें