Adv

Goldfish ka Scientific Naam Kya Hai (2024) - प्रकार, आकार, क्या खाती है जानिए पूरी जानकारी

Goldfish ka Scientific Naam Kya hai in Hindi | What is the Scientific Name of Goldfish in Hindi  : पानी में खूबसूरत मछली की तुलना में गोल्डफिश सबसे आकर्षक और खूबसूरत में से एक है जो काफी चतुर होने के साथ,काफी खूबसूरत भी होती है इसलिए ज्यादा तर सभी अपने घर में गोल्डफिश को रखना या पालना चाहते है। यह मछली अपनी अदाओं और शरीर की बनावट जैसे गोल शरीर और उभरी हुई आँखों के नाम से जानी जाती है। गोल्डफिश क्या है? गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है? (2024 Me Goldfish ka Scientific Naam Kya Hai in Hindi) सुनहरी मछली के रूप में जाना जाता है यदि अपने कभी गोल्डफिश या सुनहरी मछली के बारे में नहीं सुना हो, आज हम आपको इसे सम्बंधित जानकारी से रूबरू करवाएंगे।

हिंदी में यहां इसे सुनहरी मछली के नाम से जाना जाता है पर क्या आप जानते है कि "Goldfish ka Scientific Naam Kya hai" गूगल से अक्सर यह सवाल किया जानता है कि "गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है बताओ" (Google Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai Batao) क्यूंकि यह सवाल काफी लोकप्रिय है इसलिए इसे सम्बंधित पूरी जानकारी प्राप्त करना भी आपकी जिम्मेदारी है। तो आइए बिना वक्त गंवाए, English में Goldfish ka scientific Naam kya Hota hai और Hindi में गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है इस बारे में जानते है।

गोल्डफिश (Goldfish) क्या होती है? - What is Goldfish in Hindi

आखिर गोल्डफिश क्या है? आसान शब्दों में कहें तो Goldfish पानी में रहने वाली मछली है, इसे एक प्रकार से मीठे पानी की मछली भी कहा जाता है यह मछली ज्यादातर तलाब और घर में पालतू के रूप में रखी जाता है। एक गोल्डफिश मछली नारंगी, सफेद, काले, लाल, पीले और केलिको सहित कई रंगों में होती है और इसकी लंबाई में 10-12 इंच (25-30 सेमी) तक होती है।
Goldfish ka Scientific Naam Kya hai, Goldfish ka Hindi Naam Kya hai, Goldfish kya hai, goldfish ka Scientific Matalab, Goldfish ko kya kahate hai

इसके अलावा एक गोल्डफिश या सुनहरी मछली अलग - अलग प्रकार की होती है।
(Types of Goldfish in Hindi) आपको बता दे, कि सुनहरी मछली के प्रकार हैं - सामान्य,धूमकेतु, ओरंडा, शुबंकिन और रयुकिन सुनहरी मछली यह कुछ गोल्डफिश के प्रकार है।

Goldfish ka Scientific Naam Kya hai 2024 | गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या होता है बताइए 

English में Goldfish ka Scientific Naam "Carassius auratus" है। हिंदी में गोल्डफिश का वैज्ञानिक नाम कैरासियस ऑराटस होता है यह मछली साइप्रिनिडे परिवार से संबंधित रखती है दरअसल यह अपने गोल शरीर, रंग और उभरी हुई आँखों से प्रसिद्ध है।

यह मछली छोटे और बड़े आकार में हम सबको देखने को मिलती हैं और यदि आप किस मछली को देखना चाहते हैं तो आप काफी आसानी से किसी तालाब या घरों में देख सकते हैं बहुत से लोग इस मछली को पालना पसंद करते हैं।

Goldfish ka Scientific Naam Hindi Me kya hai - हिंदी में गोल्डफिश का विज्ञानिक नाम क्या हैं?

Hindi Me Goldfish Ko Kya Kahate Hai 2024|हिंदी में गोल्डफिश को क्या कहते हैं? इस बारे में जाने से पहले आपको Goldfish ka Scientific Naam English में जानना होगा दरअसल इंग्लिश में गोल्डफिश का नाम Carassius auratus और हिंदी में Goldfish ka vaigyanik Naam कैरासियस ऑराटस होता है अर्थात इसे सुनहरी मछली के रूप में भी जाना जाता है।

Goldfish ka Meaning - "Goldfish" शब्द का अर्थ "स्वर्ण मछली" होता है। जिसे हम हिंदी में "गोल्डफिश या सुनहरी मछली " के नाम से जानते हैं। यह एक प्रकार की पालतू मछली होती है जो अक्सर हम सब के घरों में पालतू बनाई जाती है। आपको बता दे, कि इसकी सब से बढ़ी खासियत इसका शांत स्वभाव और खूबसूरत रंगों में शरीर है इस कारण से यह पूरी दुनिया के बीच एक प्रसिद्ध पालतू मछली बनाती है।

अब तक आपने इस लेख में गोल्डफिश का वैज्ञानिक नाम क्या है (Goldfish ka Vaigyanik Naam), गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम हिंदी और इंग्लिश में, (Goldfish ka Scientific Naam Kya Hai in Hindi & English me) जान लिया है आइए गोल्डफिश से संबंधित थोड़ी मुख्य जानकारी के बारे में जानते हैं इस जानकारी को पढ़कर आपका ही नॉलेज बढ़ेगा।

Types of goldfish in Hindi - गोल्डफिश कितने प्रकार की होती है?

आपको बता दे, कि गोल्डफिश के बहुत से प्रकार आपको देखने को मिल जायेगे पर इस लेख में हम आपको लोकप्रिय गोल्डफिश के प्रकार के बारे में जानकारी देखेगे.

लोकप्रिय Goldfish के प्रकार -

  • Common goldfish (आम सुनहरी मछली)
  • Comet goldfish (धूमकेतु सुनहरी मछली)
  • Shubunkin goldfish (शुबंकिन गोल्डफिश)
  • Fantail goldfish (फैनटेल सुनहरी मछली)
  • Ryukin goldfish (रयुकिन सुनहरी मछली) 
  • Oranda goldfish (ओरंडा सुनहरी मछली)

Common goldfish: यह सबसे प्रसिद्ध प्रकार की सुनहरी मछली है और आमतौर पर नारंगी या लाल रंग की होती है। उनके पास एक लंबा और पतला शरीर 
होता है और यह मछली लंबाई में 18 इंच (46 सेमी) तक होती है या इसे बढ़ी भी हो सकती है।

Comet goldfish: common goldfish के समान, कमेंट गोल्डफिश का शरीर लंबा और पतला होता है इसे साथ एक गहरी कांटेदार पूंछ होती है। और लंबाई में 18 इंच (46 सेमी) तक भी बढ़ सकते हैं।

Shubunkin goldfish: इस तरह की गोल्डफिश में नीले, लाल और सफेद शल्कों के साथ एक विशिष्ट केलिको रंग पैटर्न होता है। इनका शरीर आम या कोमेट की तुलना में थोड़ा छोटा होता है और लंबाई में 12 इंच (30 सेमी) तक बढ़ सकता है।

Fantail goldfish: इस प्रकार की सुनहरी मछली का शरीर छोटा, गहरा और विशिष्ट दोहरी पूंछ होती है। इसका रग लाल, सफेद रंगों में होता हैं और लंबाई में 8 इंच (20 सेमी) तक बढ़ सकती हैं।

Ryukin goldfish: यह गोल्डफिश एक छोटे, गहरे शरीर और उनकी पीठ पर एक कूबड़ के साथ, रयुकिन सुनहरी मछली को अक्सर "फैंसी" सुनहरीमछली के रूप में वर्णित किया जाता है। वे विभिन्न प्रकार के रंगों और पैटर्न में आते हैं और लंबाई में 8 इंच (20 सेमी) तक बढ़ सकती हैं।

 Oranda goldfish: इस प्रकार की सुनहरी मछली के सिर पर एक गोल, मांसल वृद्धि होती है जिसे "वेन" कहा जाता है। वे विभिन्न प्रकार के रंगों और पैटर्न में आते हैं और लंबाई में 8 इंच (20 सेमी) तक बढ़ सकते हैं।

Goldfish ka Size and weight kitne Hota hai - गोल्डफिश का आकार एंड वजन कितने होता है 

सुनहरी मछली का आकार और वजन उनकी आयु और  पर्यावरण के आधार पर भिन्न हो होता है। औसतन, सुनहरी मछली लंबाई में लगभग 6-8 इंच (15-20 सेमी) तक होती है। 

गोल्डफिश का  वजन लगभग 2-3 औंस (57-85 ग्राम) होता है। हालांकि, कुछ प्रकार की सुनहरी मछली जैसे कि आम और धूमकेतु सुनहरी मछली, लंबाई में 18 इंच (46 सेमी) तक होती है इसका 1.8 किलोग्राम से अधिक वजन होता है।

कुछ घरों में मछली को अपने शौक पूरे करने के लिए गोल्डफिश को पालने के लिए रखा जाता है आपको बता दें, सुनहरी मछली जो छोटे वाटर टैंकों में रखा जाता है, ऐसा इसलिए किया जाता है क्यूंकि यह उतनी बड़ी नहीं हो सकती, विशेषज्ञों के मुताबिक यह पर्यावरण पर निर्भर करता है कि मछली का आकार और वजन बढ़ेगा या नहीं।

जितनी बड़े तालाबों में तैरने की जगह होती है उतनी एक वाटर टैंक में नहीं होती, इसलिए गोल्डफिश की गुणवत्ता भी उनके विकास और आकार को प्रभावित कर सकती है।

गोल्डफिश कहां पाई जाती है - Where are goldfish found in Hindi

गोल्डफिश पूरी दुनिया में पाई जाती हैं और यह एक पालतू मछली होती है। इन्हें पानी के टैंकों में, घरों के अंदर या बाहर के झीलों और नदियों में रखा जा जाता है।

आपको बता दे,कि गोल्डफिश को पहली बार चीन में देखा और पालतू बनाया गया था जिसके बाद आज के समय में यह पूरी दुनिया में काफी प्रचलित है। एक गोल्डफिश के बच्चे काफी अच्छे और खूबसूरत होते हैं इसलिए इन्हें बच्चों से लेकर बड़ों तक हर उम्र के लोगों को देखना पसंद करते है.

गोल्डफिश क्या खाती है? - What do goldfish eat in Hindi

यदि आप ने घर या कार्यालय में गोल्डफिश को रखा या पाला है तो आपके लिए यह जाना बहुत जरूरी है कि आखिर गोल्डफिश खाती क्या है और कितना खाती है? एक सुनहरी मछली तलाब में अलग-अलग प्रकार के जीवंत खाद्य पदार्थ खाना पसंद करती हैं जिनमें मछलियाँ, कीड़े, कीटाणु, मच्छर आदि शामिल है।

विशेषज्ञों के मुताबिक सुनहरी मछली को नमकीन मछलियों देने की सलाह नहीं दी जाती क्यूंकि यह उन्हीं स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इसके खाने की समय सीमा नहीं होती है।

घर में पालतू रखी गई गोल्डफिश को खाने में गोल्डफिश फूड या मछली फूड दे सकते है, यह फूड काफी पोषण से भरपूर होता है एक सुनहरी मछली के लिए, साथ ही, आप उन्हें सूखी मछलियाँ खिला सकते हैं। लेकिन याद रखें कि ज्यादा ना दे, क्यूंकि यह उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है। 

Goldfish के लिए पानी का तापमान कितना होना चाहिए

घरों और ऑफिस में Goldfish को स्वस्थ रखने के लिए पानी का तापमान सही रखना बहुत जरूरी होता है इन मछलियों को ना ज्यादा ठंडा पानी, ना ज्यादा गर्म पानी में नहीं रखा जाता है क्यूंकि यह इसकी गतिविधि को रोक सकता है और इनके जीवन को संकट में डाल सकता है एक गोल्डफिश को अन्य मछलियों की तुलना में सामान्य पानी पसंद होता है।

गोल्डफिश को रखने के लिए सामान्यत पानी का तापमान 18-24 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए। जिसे वह अच्छी गतिविधियां कर सके।

Goldfish कितने समय तक जीवित रहती है (how long do goldfish live)

गोल्डफिश का जीवित समय विभिन्न कारणों पर निर्भर करता है इन कारणों में खानपान, देखभाल, जल और आवास की गुणवत्ता आदि शामिल है पर एक गोल्डफिश आमतौर पर 10-15 वर्ष तक जीवित रहते हैं। 

गोल्डफिश अधिकतर लोगों के पालतू मछलियों में से एक हैं। उनके लंबे जीवनकाल के लिए, उन्हें उचित आहार, स्वच्छ जल और ठीक रखवाले की देखभाल की आवश्यकता होती है। अगर गोल्डफिश की देखभाल सही ढंग से की जाए तो वे अधिक समय तक जीवित रह सकते हैं।

FAQ : Goldfish ka Scientific Naam kya Hota hai Google 2024


क्या होता है गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम | Goldfish ka Scientific Naam kya hai Google 

गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम "Carassius auratus" होता है। यह पालतू मछली होती है जो चीन में प्रथम बार पालतू बनाई गई थी। इसके अलावा, गोल्डफिश की कुछ अन्य प्रजातियां भी होती हैं, जैसे कि Goldfish ka Scientific Naam "Carassius carassius" जो यूरोप में पायी जाती है और "Carassius langsdorfii" जो एशिया में पायी जाती है।

गोल्डफिश का दूसरा नाम क्या है? (Goldfish ka Dusra Naam kya hai)

गोल्डफिश का दूसरा नाम "जापानी कार्प" (Japanese carp) होता है। यह नाम इसलिए दिया गया है क्योंकि गोल्डफिश को उत्पन्न करने वाली प्रजातियों में से कुछ प्रजातियां जापान से लाई गई थीं। इसके अलावा, गोल्डफिश को अन्य नाम भी दिए जाते हैं जैसे "कारप" (Carp) और "फैंसी फिश" (Fancy Fish)।

क्या हम गोल्डफिश को खा सकते हैं?

जी हां आप गोल्डफिश को खा सकते हैं बिना किसी परेशानी के.

Human का साइंटिफिक नाम क्या होता है

हुमन का साइंटिफिक नाम Homo sapiens होता है.

निष्कर्ष : Goldfish ka Scientific Naam Kya hai, Goldfish ka Hindi Naam Kya hai 

आज के लेख में आपने बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जाना है दरअसल यह जानकारी गूगल पर काफी ज्यादा खोजी जाती है और बहुत से लोग गोल्डफिश को अपने घरों या ऑफिस में पालने के बाद गोल्डफिश का साइंटिफिक नेम क्या होता है | Goldfish ka Scientific Naam Kya hai इस बारे में सोचते रहते हैं, आज उनकी और आपकी इस लेख के माध्यम से मदद कर ली है हम उम्मीद करते हैं कि आपको Goldfish ka Hindi Naam क्या है और गोल्ड फिश को वैज्ञानिक भाषा में क्या कहते हैं इस बारे में अच्छे से जान लिया होगा.

  • गोल्डफिश क्या है और इसका नाम क्या है इन हिंदी?
  • गोल्डफिश का दूसरा नाम क्या है?
  • गोल्डफिश कितने प्रकार की होती है?
  • गोल्डफिश कहा पाए जानती है?
  • क्या गोल्डफिश को घर में रख सकते है?
  • Goldfish ka Scientific full Name kya hai (2024)

goldfish ka Scientific Naam kya hai Batao? यदि आपका कोई सवाल इस लेख से संबंधित है तो आप जरूर हमें अपना सवाल कमेंट करके पूछ सकते हैं गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम भले ही अच्छे से इससे संबंधित जानकारी प्राप्त कर ली हो पर आपके लिए एक काम है दरअसल आप इस लेख को अपने दोस्त को भी शेयर कर सकते हैं ताकि आपका दोस्त भी अच्छे से समझ पाएगी गोल्ड फिश का वैज्ञानिक नाम क्या होता है और इन्हें कैसे पालते हैं, ऐसे ही लेख और पढ़ने के लिए इस वेबसाइट पर आते रहे article को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत धन्यवाद
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

Ads

Ads

ADV