Adv

TV ko Hindi Me kya Kahate hai (2024) - टीवी को शुद्ध हिंदी में क्या कहा जाता है जानिए पूरी जानकारी

आज के समय में TV का इस्तेमाल तो हम सभी करते ही हैं. बचपन में हम ज्यादातर समय टीवी में बिताया करते थे पर क्या आप जानते हैं TV को हिंदी में क्या कहते हैं (TV Ko Hindi Me kya kahate hai) या टीवी का शुद्ध हिंदी में नाम क्या है. (Tv ka shuddh Hindi me naam kya hai) शायद, आपको यह सुनने में काफी अटपटा सा लग रहा हो पर असल में किसी भी टीवी का हिंदी में क्या नाम है इस बारे में किसी को भी नहीं मालूम होगा।
Tv ko Hindi me kya Kahate hai, tv ka shubh hindi me naam kya hai
क्योंकि आज के समय में ज्यादातर TV को Television के रूप में ही जाना जाता है टीवी का हिंदी में अर्थ क्या है शायद ही किसी को मालूम होगा अगर आप इस विषय के बारे में जानकारी पाना चाहते हैं और टीवी को हिंदी में क्या कहते हैं (Tv ko Hindi me Kya kahate hai) आसान शब्दों में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आज हम आपको इस बारे में पूरी जानकारी के बारे में बताएंगे।

टीवी जिसे टेलीविजन भी कहा जाता है यह अंग्रेजी शब्द है और हिंदी में टीवी को दूरदर्शन के रूप में जाना जाता है. यहां अब आप जान चुके हैं कि टीवी को हिंदी में क्या कहते हैं अब इससे संबंधित थोड़ी और जानकारी प्राप्त कर लें ताकि आपको आगे जाकर किसी भी तरह की समस्या ना हो।

TV Ko Hindi Me kya Kahate hai | टीवी को हिंदी में क्या कहते हैं - 

टीवी के दो शब्द है पहला तो अंग्रेजी में टेलीविजन और हिंदी में दूरदर्शन अर्थात टीवी को हिंदी में दूरदर्शन कहा जाता है। पहले के समय में ज्यादातर व्यक्ति टीवी को इसी शब्द से पुकारा करते थे।

शायद आप इस विषय के बारे में अच्छे से नहीं जानते है। इसलिए में आपको बता दूं कि पहले के समय में टीवी को टेलीविजन नहीं कहा जाता था बल्कि इससे ज्यादातर दूरदर्शन के रूप में जाना जाता था और यह नाम उस समय में काफी ज्यादा लोकप्रिय था।

टीवी की शुरुआत कैसे हुई - 

टेलीविजन जैसा कि हम आज जानते हैं, इसका एक लंबा और आकर्षक इतिहास रहा है। वास्तव में, टीवी का इतिहास 19वीं सदी के अंत से शुरू होता है। टेलीविज़न तकनीक का पहला ज्ञात प्रदर्शन 1884 में पॉल निप्को नाम के एक व्यक्ति द्वारा दिया गया था।

जिसने images को स्कैन और प्रसारित करने के लिए होल्स की एक श्रृंखला के साथ एक rotating disc का उपयोग किया था।

अगले कई दशकों में, कई inventors और scientists ने television technology को सुधारने करने के लिए काम किया । जिसमें जॉन लोगी बेयर्ड भी शामिल थे, जिन्होंने 1928 में पहले रंगीन टेलीविजन का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया।

पहला टेलीविजन प्रसारण 1930 के दशक में शुरू हुआ। और पहला नियमित रूप से निर्धारित टेलीविजन कार्यक्रम 1939 में संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रसारित किया गया। 1950 के दशक में टेलीविजन सेट आम जनता के लिए अधिक व्यापक रूप से उपलब्ध हो गया था और 1960 के दशक तक पूरी दुनिया भर के कई घरों में टेलीविजन एक हिस्सा बन चुका था।

आज टेलीविजन, स्ट्रीमिंग सेवाओं और अन्य नवाचारों के विकास के साथ television technology काफी उन्नत हो गई है। इसलिए आज के समय में पूरी दुनिया में टीवी काफी प्रकार के आते हैं क्योंकि टीवी टेलीविजन टेक्नोलॉजी को इतना बढ़ावा दिया जा चुका है कि आज हम सबके घर में स्मार्ट टीवी उपलब्ध है।

FAQ : TV को हिंदी में क्या कहते हैं -

टीवी का इंग्लिश में मीनिंग क्या है? 

टीवी को इंग्लिश में टेलीविजन कहा जाता है।

टीवी का शुद्ध हिंदी में क्या कहा जाता है- 

टीवी को शुद्ध हिंदी में दूरदर्शन कहा जाता है।

Television की शॉर्ट फॉर्म क्या है?

टेलीविजन की शॉर्ट फॉर्म टीवी है।

निष्कर्ष : TV Ko Hindi me kya kahate hai - 

टीवी का इस्तेमाल तो आप जरूर ही करते हो कि पर आज आपने इस लेख के माध्यम से TV को हिंदी में क्या कहते हैं या TV को शुद्ध हिंदी में क्या कहते हैं इस बारे में जानकारी प्राप्त की है मुझे नहीं लगता कि आपने तभी इस विषय के बारे में पहले कभी चर्चा की होगी शायद यही कारण है कि आज आपके सामने यह लेख उपलब्ध है कारण चाहे कोई भी हो पर जानकारी तो आपको मिल ही चुकी है।

टीवी को हिंदी में क्या कहते हैं (2024) अगर यह सवाल मैं आपसे करता तो शायद ही आप इसका जवाब मुझे दे पाते क्योंकि इस बारे में जानकारी काफी कम उपलब्ध है। पर कोई समस्या नहीं है टीवी का शुद्ध हिंदी में नाम दूरदर्शन होता है यह तो आप जान ही चुके हैं अगर आपको इस विषय के बारे में ज्यादा जानकारी है तो आप अपनी जानकारी हमारे ब्लॉक के साथ साझा कर सकते हैं ताकि हम आपकी जानकारी को और लोगों के साथ शेयर कर सके।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

Ads

Ads

ADV