कालीबंगा कहाँ पर स्थित है व kali banga kahan sthit hai पूरी जानकारी (2024)

kali banga kahan sthit hai 2024- आज की सामग्री में चर्चा में आने वाले प्राचीन और इतिहासी स्थान के बारे में आपको बताने वाले है। जैसे कि आप जानते होगे की भारत में बहुत से प्राचीन और इतिहास स्थान उपलब्ध है उन्हीं सब स्थान में एक “कालीबंगा” है।
कालीबंगा किस नदी के किनारे स्थित है,कालीबंगा कौन से राज्य में स्थित है, कालीबंगा का मतलब क्या होता है, kali banga kahan sthit hai
जो आज के समय में ज्यादा चर्चा में सुने को मिल रहा है कालीबंगा कहा स्थित है, कालीबंगा किस नदी के किनारे स्थित है,कालीबंगा कौन से राज्य में स्थित है और कालीबंगा का मतलब क्या होता है यह सब सवाल के बारे में आज के आर्टिकल में आपको बताने वाले है।

इन सब सवालों के जवाब पाने के लिए आपको लेख पूरा पढ़ना पढ़ेगा ताकि आप kali banga kahan sthit hai इस विषय के सभी तरह की जानकारी हासिल कर सकें इसलिए आप सबसे निवेदन है कि यदि आप कालीबंगा से संबंधित पूरी जानकारी पाना चाहते हैं तो इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें.

कालीबंगा कहा स्थित है | kali banga kahan sthit hai - 

यह प्राचीन स्थान आपको राजस्थान के हनुमानगढ़ में स्थित है। अगर आप इस स्थान में जाना चाहते है तो आपको हनुमानगढ़ से अधिकतम 30 kilometres कि दूरी में यह कालीबंगा प्राचीन और इतिहासी स्थान मिलेगा।

कालीबंगा कौन सी सभ्यता है?

यह एक छोटा नगर है जो राजस्थान के हनुमानगढ़ में आपको मिलेगा। दरअसल यह एक प्राचीन और इतिहासी स्थान है.यहां सिंधु घाटी सभ्यता से जुड़े जरूरी अवशेष मिलते है। क्यूंकि सिंधु घाटी सभ्यता से सम्बंधित रखता है।

कालीबंगा का इतिहास क्या है जानिए 

कालीबंगा हनुमानगढ़ जिला का प्राचीन स्थान है, बताया जाता है कि यह प्राचीन स्थान 4000 ईसा पूर्व से भी ज्यादा पुराना है और 900 ईसापूर्व में यह भी बताया जाता है की यह नगर पहले एक विकसित नगर था यहां पहले खेती की जाती थी। यह सब शोधकर्ताओं का और विकिपीडिया वेबसाइट का कहां है। 

कालीबंगा का मतलब क्या होता है हिंदी में - 

कालीबंगा एक छोटा सा नगर है पर क्या आप जानते हैं कि कालीबंगा सिंधु घाटी सभ्यता से सम्बंधित रखता है। इसलिए कालीबंगा सिंधु भाषा के शब्दों से बना है। 

जो कुछ इस प्रकार से है - काली+बंगा।

यहां काली का अर्थ काले रंग से है और बंगा का अर्थ चूड़ीयों से है।

कालीबंगा कैसे जा सकते हैं? 

कालीबंगा जिला में पहुंचने के लिए सबसे पहले आपको pilibanga से होकर जाता होगा। क्यूंकि पीलीबंगा की दूरी कालीबंगा से मात्र 5 किलोमीटर है। 

और हनुमानगढ़ से 30 किलोमीटर कि दूरी पर कालीबंगा प्राचीन और इतिहासी स्थान आपको मिलेगा।

कालीबंगा किस नदी के किनारे स्थित है? 

कालीबंगा एक छोटा सा नगर है और यह नगर घाघर नदी के किनारे स्थित है।

निष्कर्ष : कालीबंगा कहा पर स्थित है | kali banga kahan par sthit hai - 

इस सामग्री में अपने कालीबंगा कहा स्थित है (kali banga kahan sthit hai) से संबंधित जानकारी के बारे में जानकारी प्राप्त की है। मुझे लग रहा है कि शायद आपको आपके सवाल के जवाब इस लेख की मदद से मिल गए होगा।

कालीबंगा कहा स्थित है,कालीबंगा किस नदी के किनारे स्थित है,कालीबंगा कौन से राज्य में स्थित है और कालीबंगा का मतलब क्या होता है,कालीबंगा कैसे जा सकते हैं,कालीबंगा का इतिहास क्या है के बारे में पूरी जानकारी अपने प्राप्त की है।

अगर आपका कोई सवाल इस लेख और kali banga kahan sthit hai इसे सम्बंधित है तो अपना सवाल जरूर हमें कमेंट करके पूछ सकते है।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url