ERP Full form (2023) :ईआरपी का फुल फॉर्म क्या है?

नमस्ते दोस्तों, क्या आप जानते हैं ERP Full form क्या होता है मुझे लगता है की आप इस विषय के बारे में परिचित नहीं है. इसलिए आज हम आपको ERP से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी के बारे में परिचित करवाएंगे. ईआरपी क्या है? और ईआरपी का मतलब क्या होता हैं, ईआरपी कैसे काम करता है?  शायद ही आप में से कुछ ऐसे पाठकों इस बारे में पहले से जानते होगे पर अगर आप नहीं जानते, तो चिंता करने की आवश्यकता बिल्कुल भी नहीं है.

क्योंकि इस लेख में ERP Full form से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी और आपके प्रश्नों के उत्तर इस लेख की मदद से देने वाले हैं. अगर आप सही मायने में ERP से जोड़ी सभी प्रकार की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो मैं आपको सलाह दूंगा कि आपको यह लेख पूरा जरूर पढ़ना चाहिए.
ERP Full form, ERP ka Full form, ईआरपी फुल फॉर्म हिंदी में, ERP Meaning
इस लेख में ERP ka full form और ईआरपी से मिलती-जुलती सभी प्रकार की जानकारी के बारे में विस्तार से बताएंगे यदि आप ईआरपी फुल फॉर्म हिंदी से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी पाना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें.

लेख को पूरा पढ़ने से और आपके ऐसा करने से ERP से संबंधित सभी प्रकार के सवाल आपको FAQ (Frequently asked Questions) की मदद से सरल भाषा में मिल जाएंगे.तो आइए बिना समय बर्बाद करे Full form of ERP की पूर्ण जानकारी आसान भाषा में जानते हैं.

ERP Full form : ईआरपी का फुल फॉर्म क्या होता है?

ERP का full form Enterprises Resource Planning हैं.और हिंदी में पूरा नाम उद्यम संसाधन योजना होता हैं. यह एक तरह का सॉफ्टवेयर होता है जिसका उपयोग बड़ी बड़ी कंपनी, कंपनी का डटा मैनेज और स्टोर करने के लिए करती है.

ERP Full form का मतलब क्या होता है?

इआरपी बिजनेस से रिलेटेड शब्द है जहां इसका इस्तेमाल बड़ी और छोटी कंपनियों में किया जाता है. जैसे कि अपने ऊपर जाना ईआरपी का मतलब Enterprises Resource Planning होता है.

ERP एक तरह का बिजनेस मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर होता है जो बिजनेस को मैनेज करने के काम आता है इसकी सहायता से डाटा को सुरक्षित तथा आसानी से मैनेज करने में मदद मिलती है दरअसल जैसे कि आप सभी जानते होगी की बड़ी-बड़ी कंपनी जिसे आप अच्छे से जानते हैं उन कंपनियों में छोटे-छोटे डिपार्टमेंट होते हैं और हर डिपार्टमेंट में कंपनी से संबंधित कार्य किए जाते हैं ताकि कंपनी को प्रोग्रेस होती रहे.

पर उन सभी डिपार्टमेंट में क्या चल रहा है इस बारे में कंपनी के ओनर को पता होना चाहिए इसलिए यहां ERP Software का उपयोग किया जाता है.

Read more - 

ERP क्या हैं? What is ERP full form in Hindi - 

आसान शब्दों में कहूं तो इआरपी Integrated Software का एक Group होता है. ईआरपी के द्वारा बड़े-बड़े व्यवसायी और कंपनी अपने डाटा को स्टोर करती है तथा इसके द्वारा डाटा को मैनेज करने में भी काफी आसानी होती है.

क्योंकि हर एक डिपार्टमेंट का अपना अलग-अलग व्यवस्था होता है इसलिए प्रत्येक विभाग में इसकी सहायता से डाटा को शेयर करते हैं.

बड़ी बड़ी कंपनी अपने डाटा को स्टोर और मैनेज करने के लिए ईआरपी का इस्तेमाल करती हैं ईआरपी बहुत तरह के होते हैं जिनका उपयोग छोटी और बड़ी कंपनी अक्सर करती हैं आइए ईआरपी के प्रकार के बारे में जानकारी हासिल करते हैं

ईआरपी कितने प्रकार के होते हैं? (Types of ERP in Hindi) 

यह आमतौर पर तीन प्रकार के होते हैं जिनके बारे में नीचे विस्तार से बताया है.
  1. Cloud ERP (क्लाउड ईआरपी)
  2. Small Business ERP (लघु व्यवसाय ईआरपी)
  3. Industry Based ERP (उद्योग आधारित ईआरपी)

Cloud Enterprises Resource Planning 

इसका इस्तेमाल कंपनी अपने डाटा को एक्सेस करके इंटरनेट पर स्टोर करती हैं ताकि समय आने पर किसी भी जगह पर डाटा को एक्सेस किया जा सके.

Small Business ERP 

इसका प्रयोग छोटे बिजनेस को संभालने और नियंत्रण करने के लिए किया जाता है यह वह सभी सुविधाएं को पूरा करता है जो छोटे बिजनेस के लिए चाहिए होती है शायद इसलिए ही इसका वैल्यू भी काफी कम होता है.

Industry based ERP 

ज्यादा बिजनेस को संभालने के लिए इसका उपयोग किया जाता है दरअसल इसका प्रयोग बड़े बिजनेस मैनेज और नियंत्रण करने के लिए किया जाता है.

Read more -

ईआरपी का उपयोग - 

आपके मन में भी शायद यह सवाल उठा होगा कि आर पी का उपयोग कहां किया जाता है यदि आप भी ऐसे सवाल का जवाब पाना चाहते हैं तो मैं आपको बता दूं आज के युग में इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल हर जगह किया जा रहा है.

इनमें प्राइवेट ऑफिस और गवर्नमेंट ऑफिस, विद्यालय और विश्वविद्यालय, बैंकिंग एंड फाइनेंस सेक्टर, कारखाना, गोदाम, आदि जैसी जगहों पर इसका प्रयोग किया जा रहा है क्योंकि जैसे कि मैंने आपको बताया इसकी मदद से बिजनेस से जुड़ी सभी प्रकार के डेटा को मैनेज तथा स्टोर करने के लिए किया जाता है.

ईआरपी के फायदे - 

आज के समय में इसके बहुत से फायदे देखने को मिलते हैं पर कुछ फायदों के बारे में हमने नीचे बताया है -

  • इसकी मदद से किसी भी पुराने डेटा को आसानी से खोजा तथा एक्सेस किया जा सकता है.
  • डाटा को मैनेज तथा एक्सेस करने के लिए Erp सॉफ्टवेयर का उपयोग बड़ी से छोटी कंपनी द्वारा किया जाता है.
  • इसकी मदद से डाटा को किसी भी स्थान से एक्सेस किया जा सकता है.
  • इसके प्रयोग से पेपर का इस्तेमाल काफी कम होता है.आदि

ईआरपी के नुकसान - 

सुनने में तो यह सॉफ्टवेयर काफी अच्छा लग रहा था पर क्या आप जानते हैं इस सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करने के भी नुकसान है इसके नुकसान कुछ इस प्रकार के हैं.
  • डाटा को एक ही जगह पर रखने से पर्सनल डाटा का चोरी होने का खतरा काफी ज्यादा होता है. तथा हैकर से बिजनेस को खतरा हो सकता है.
  • यह सॉफ्टवेयर काफी महंगा होता है.
  • इसका इस्तेमाल एक लिमिट तक ही कर सकते हैं और लिमिट में ही डाटा को स्टार्ट कर सकते हैं.

Top list ERP Seller - 

  • Consona Crop
  • Lawson
  • Sap
  • Infor
  • Microsoft
  • Sage
  • Oracle
  • Epicor, Etc.

ERP के Module - 

  • Finance accounting.
  • Customer relationship management
  • Human resources
  • Purchasing
  • Inventory
  • Project management, Etc

निष्कर्ष : ईआरपी का फुल फॉर्म क्या होता हैं? क्या है ईआरपी सॉफ़्टवेयर

इस लेख में हमने आपको ERP Full form के बारे में सारी जानकारी के बारे में बताया है यदि आप हमारे यह लेख पूरा पढ़ा है तो अब अच्छे से जानते होंगे कि हम किस विषय के बारे में बात कर रहे हैं.

हमारी टीम की हमेशा से यही कोशिश रहती है कि हम ERP software क्या होता हैं इन हिंदी शब्दों में पाठकों सही जानकारी सरल भाषा में देने की कोशिश करें, और उनके प्रश्नों के उत्तर इस वेबसाइट पर देने की कोशिश करें.

इस सामग्री मैं आप लोगों ने ईआरपी से जुड़ी जानकारी के बारे में जाना है जैसे कि ERP ka Full Form Meaning आदि. 

यदि आपका कोई सवाल ERP Full form in Hindi से संबंधित हो तो Comment करके जरूर अपना सवाल हमें बता सकते हैं जिससे आने वाले समय में हम आपके सवाल का जवाब इस लेख में जोड़कर औरों की भी मदद कर सके.लेख पसंद आया है तो इसे अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें.

ERP full form लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url