Adv

GDS full form in Hindi 2024, जीडीएस क्या है और कैसे बने

GDS Full form in Hindi - नमस्ते दोस्तों, आज की पोस्ट में आपका बहुत-बहुत स्वागत है क्योंकि आज आप सभी एक बहुत ही मजेदार जानकारी हासिल करने वाले हैं दरअसल आज के लेख में आप सभी Gds क्या होता है इससे संबंधित जानकारी हासिल करने वाले हैं.

 यदि आपके मन में भी जीडीएस कौन होता है Gds का फुल फॉर्म क्या होता है और जीडीएस कैसे बनते हैं इससे संबंधित की तरह के सवाल है. यदि है तो आपको बिल्कुल भी फिक्र करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस पोस्ट में आपको इससे संबंधित सरल भाषा में सारी जानकारी मिलने वाली है.

दोस्तों आज के समय में शहर हो या गांव हर जगह पर डाकखाना उपलब्ध होता है जहां हम सभी अपने पत्र, चिट्ठी या कोई भी समान Post Office की मदद से हासिल कर सकते हैं.
GDs full form, GDS full form in hindi, GDS kya hota hai, GDS kaise bante hai
Full form & Meaning of gds

यह तो आप जानते ही होगे पर Post office में Gds क्या होता है और इसका क्या कार्य होता है gds कैसे बनते हैं इस बारे में शायद ही आप जानते होगे, तो आइए बिना देरी किए इस पोस्ट को आरंभ करते हैं और विस्तार से जानते हैं कि GDS ka full form kya hota hai.

GDS full form in Hindi - What is the Full form of GDS 

GDS full form - Gramin Dak sevak होती है और हिंदी में जीडीएस का मतलब “ ग्रामीण डाक सेवक” होता है.जीडीएस एक ऐसा सरकारी कर्मचारी होता है जो शहर और ग्रामीण इलाकों में चिट्टियां या पार्सल बांटने का काम करता है.

GDS kya hota hai in Hindi ( Gramin Dak sevak) - 

Post Office Department में एक ऐसा Employee होता है जो घर-घर जाकर चिट्टियां, पत्र या पार्सल बांटने का काम करता है, इससे एक उदाहरण के रूप में समझने की कोशिश करते हैं.

मान लीजिए आपके किसी दोस्त ने आपको Letter या Parsal भेजा है और वह पार्सल या लेफ्ट आपके घर तक पहुंचाने का कार्य एक Gramin dak sevak करता है जिससे हम सभी “Postman” के रूप में भी जानते हैं.

अब तक इस लेख में आपने जान लिया है कि Gds full form in Hindi क्या होती है और जीडीएस क्या है, अगर आप एक जीडीएस बनना चाहते हैं और नहीं जानते कि , Gramin Dak sevak kaise Bante hai, जीडीएस के लिए क्या योग्यता है, क्या आयु सीमा और सैलरी है, तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े ताकि आपको जीडीएस से संबंधित अन्य प्रकार की जानकारी मिलने में मदद हो सके.

(Gramin Dak sevak) GDS kaise bane - 

ग्रामीण डाक सेवक बनने के लिए सबसे पहले आपको Apply करने की आवश्यकता होगी. आवेदन आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं.

एक बात का महत्वपर्ण ध्यान रखें कि आवेदन तभी करें जब आपकी दशमी कक्षा पास हो, क्योंकि ग्रामीण डाक सेवक को दसवीं कक्षा के अंकों के आधार पर ही Select किया जाता है.

पर कई बार ऐसा देखा गया है कि राज्यों में आवेदन करने वाले कैंडिडेट का व्‍यवहार और बातचीत करने के तरीके को भी नापा जाता है जिसके आधार पर ही एक बेहतरीन जीडीएस चुना जाता है.

GDS के लिए योग्यता क्या है - 

जैसे कि मैंने आपको ऊपर बताया जेडीएस के लिए आवेदन करने से पहले आपकी किसी भी  स्कूल से दसवीं कक्षा पास आउट होनी चाहिए क्योंकि इसी के आधार पर GDS को चुना जाता है.

और साथ में अपने एरिया की लोकल भाषा बोलने भी आनी चाहिए और भी कई तरह के मानदंड होते हैं जो दर्शाते हैं कि आप जीडीएस बनने के योग्य है कि नहीं.

GDS की आयु सीमा -

अगर आप OBC, ST/SC जाति से है तो यहाँ भी कॉफ़ी आयु छूट मिलती है,और जीडीएस के लिए वाकई जाति के लोगो की आयु 18 से 40 वर्ष होने चाहिए.अगर आपकी आयु 40 से ऊपर है तो अप्लाई न करें.

GDS का क्या कार्य होता है -

Gramin Dak sevak के काम बहुत सारे होते है जिनमे Post office के माध्यम से आये Letter, parsal, Aadhar card, pan card आदि को घर घर तक पूछने का काम और साथ में सरकारी योजनाओं को शहर और ग्रामीण इलाकों में बताना और प्रपत्र भरवाना जैसे कार्य ग्रामीण डाक सेवक के होते है.

GDS के लिए आवेदन कैसे करें ( GDS Apply process) 

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए जीडीएस की आधिकारिक वेबसाइट से कर सकते है.आये जानते है निचे कुछ स्टेप की मदद से.

Step 1 - 
  • सब से पहले वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करना होगा.
  • पंजीकरण ( Registration) करने के लिए कुछ विवरण पूछे जाते हैं जिनमें आपका नाम, फादर नाम, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, जीमेल एड्रेस, 10th class certificate आदि भरना होगा और submit कर देना होगा.
  • इतना करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर Registration Number प्राप्त होगा जिससे आपको कहीं लिख लेना है.

Step 2 -

  • सभी प्रकार की पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद अब आपको appost.in पर आना है और वह GDS apply fee online प्रक्रिया को पूरा करना है.
  • इस वेबसाइट पर आते ही पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करना है यहां आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भरना है जो आपने लिखा हुआ है.
  • Make payment पर क्लिक करते ही GDS online fee प्रक्रिया को पूरा करना है.

Step 3 - 

  • लास्ट कदम में, Registration Number फिर से भरना होगा जिसके बाद आपके सामने Gds application form खुल जाएगा जिसमें आपको अपने डिटेल और दस्तावेज दर्ज करने होगे
  • Document ( 10th Class certificate, Caste certificate, password size photo, Candidate scann Signature ) 
  • दस्तावेज अपलोड करने के बाद आपकी सारी प्रक्रिया पूरी हो जाएंगी, अब आपको प्रिंट आउट निकालना है और सबमिट पर क्लिक करते हैं.

Gramin Dak sevak ki Salary | जीडीएस की सैलरी कितनी होती है?

अगर बात करे ग्रामीण डाक सेवक की वेतन तो उन्हें लगभग 10,500 से 14,500 तक की सैलरी मिलती है.
वेतन ज्यादा य कम भी हो सकते है.

निष्कर्ष : GDS full form in Hindi, GDS क्या होता है ?, GDS kaise bante hai in Hindi - 


आज के लेख में अपने Gds ka full form kya hota hai in hindi से संबंधित जानकारी हासिल की है. जीडीएस एक Postman होता है जिसे हिंदी में डाकिया कहा जाता है.

अगर आपको भी Garmin Dak Sevak बना है तो दसवीं कक्षा पास के बाद आवेदन कर सकते है सरकार की तरफ से समय समय पर अधिसूचना निकली जाती है.

मुझे लगता है अब आप जान चुके है Full form of Gds in Hindi क्या है और Garmin Dak sevak (GDS) क्या होता है, अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना न भूले, और ऐसे ही मजेदार पोस्ट पढ़ने के लिए jankariweb पर आते रहे.

इस पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद!
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

Ads

Ads

ADV