MCD full form in hindi | MCD का फुल फॉर्म क्या होता है जानिए - Jankari web - जानकारी वेब

शनिवार, 26 मार्च 2022

MCD full form in hindi | MCD का फुल फॉर्म क्या होता है जानिए

क्या आप MCD full form in hindi के बारे में जानकारी हासिल करने यहाँ आए है अगर ऐसा है, तो आपका बहुत स्वागत है इस ब्लॉग पर, यहाँ आपको MCD Full form , MCD Medical full form , MCD nagar nigam से संबंधित सभी जानकारी आसान लैंग्वेज में देने वाला हू.

MCD full form in hindi - 


What is the full form of MCD : एमसीडी का फुल फॉर्म " Municipal corporation of Delhi "  इंग्लिश में, और हिंदी में दिल्ली नगर निगम ( Delhi nagar nigam) होता है.


MCD क्या होता है ? what is MCD in hindi - 


दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) एक स्वायत्त निकाय है जिसमें उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी), दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) और पूर्वी दिल्ली निगम (ईडीएमसी) शामिल हैं।  प्रत्येक क्षेत्र में कई विभाग होते हैं जैसे संपत्ति कर, लाइसेंस, बागवानी, सामुदायिक सेवा, स्वास्थ्य, अस्पताल सेवाएं और सुविधाएं।  ये विभाग एमसीडी के अधिकारियों को नियुक्त करते हैं जो दिल्ली के नागरिकों की नागरिक बेहतरी की देखभाल करते हैं।

 एमसीडी की स्थापना 7 अप्रैल 1958 को संसद के अधिनियम के तहत हुई थी। इससे पहले, दिल्ली नगर निगम (डीएमसी) दिल्ली में मुख्य नागरिक निकाय था और पहले निर्वाचित महापौर त्रिलोक चंद शर्मा थे।  तब से दिल्ली नगर निकाय लोगों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए काम कर रहा है।  एमसीडी अपनी आधिकारिक वेबसाइट चलाता है जो नागरिकों को शरीर के बारे में हर छोटी-छोटी जानकारी को जानने में सक्षम बनाता है और साथ ही जब भी आवश्यक हो, शिकायत दर्ज करता है।

MCD stands for -


MCD full form 
M - Municipal
C - corporation
D - Delhi 

MCD full form in medical -


एमसीडी का फुल फॉर्म ( MCD ka full form ) medical मे, minimal change disease ( MCD ) और हिंदी में न्यूनतम परिवर्तन रोग कहा जाता है.

निष्कर्ष : MCD full form ? Full form of MCD - 

पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत धन्यवाद , article में अपने Full form of MCD , MCD full form in hindi के भरे में सरे इनफार्मेशन शेयर की है यादा full form in hindi के बारे में जाने के लिए निचे और भी पोस्ट पढ़े.

share this article

Please write your comments ✍️

सुचना - कृपया करके पोस्ट से रिलेटेड ही कमैंट्स करें , spam comments न करे जिसे मुझे remove करने पड़े
धन्यवाद ♥️