ITDCPC full form in Income Tax in Hindi - ITDCPC क्या है?

आज की पोस्ट मे इस सवाल का जवाब जानेंगे की आखिर ITDCPC क्या है ITDCPC full form क्या होता है और ITDCPC full form in hindi में क्या है, ITDCPC full form in income tax department दोस्तों यह एक आयकर विभाग से संबंधित विषय है अगर आप इस बारे में सारी जानकारी जाना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा ज़रूर पढ़े.
Itdcpc full form , itdcpc full form hindi, itdcpc Meaning in Hindi, income tax
ITDCPC full form income tax

ITDCPC full form in hindi - Full Form of ITDCPC in Income Tax

ITDCPC का full form जाने के लिए पहले इसके शब्दों को समझना पड़ेगा यानि की ITDCPC full form के पहले 3 अक्षर जिसका फुल फॉर्म Income tax Department होता है और वकी के 3 अक्षरों का Full form " Central processing center" होता है.तो इस हिसाब से ITDCPC full form in Income Tax - Income tax Department central processing center है और हिंदी में इसे आयकर विभाग केंद्रीय प्रसंस्करण केंद्र" कहा जाता है। 

क्या है ITDCPC in hindi - ITDCPC का पूरा नाम क्या होता है?

आज के वर्तमान समय में यहाँ काफी ज्यादा Digital धोखेबाजी हो रहे है धोखा और Cyber Attack से उपयोगकर्ता का सारा पैसा इन धोखाबाजी की वजह से चोरी हो रहा है।

 इसी सब को रोकने के लिए Income Tax द्वारा s.m.s. की मदद से उपयोगकर्ता को Alert किया जाता है और बताया जाता है की धोखेबाजी वाले तरीकों से कैसे बचें.

ITDCPC का मतलब क्या है? ITDCPC Meaning in Income Tax

धोखेबाजी इतनी बढ़ चुकी है कि सरकार को इसे रोकने के लिए कड़े कदम उठाने पड़ रहे हैं, इस धोखेबाजी में ज्यादातर स्पैमर और साइबर अटैक शामिल है. इसी को रोकने के लिए सरकार द्वारा जाने की Income Tax Department द्वारा हमें कुछ s.m.s. भेजे जाते हैं ताकि हम अपनी सेफ्टी अपने हाथ रखे।

इस s.m.s. में टैक्स के रूप में सब बताया जाता है कि आपको किसी के साथ भी अपना ओटीपी शेयर नहीं करना है,या स्कैम मेसेज आपने पर लिंक पर क्लिक नहीं करता है। अगर आप इस तरह की गतिविधि को दोहर आते हैं तो हो सकता है स्पैमर या cyber-attack द्वारा आपके मोबाइल को हैक कर दिया जाए।

इसलिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा आपको कुछ sms बेचे जाते हैं। इनमे UTIPAN,ITDCPC,ITDEPT,ITDEFL,TDSCPC नाम के sms शामिल है। ITDCPC का पूरा नाम Income Tax Department Central Processing centre होता है। वास्तव में, आईटीडीसीपीसी इनकम टैक्स का मतलब 3 अक्षर से बना है। ITD और CPC।


Income Tax Department Send SMS और Email - 

अगर आप नौकरी करते है तो जरूर आपको आयकर विभाग के तरफ से email या Sms आया होगा 
कुछ ईमेल इस तरह से होते है @incometaxindiaefiling.gov.in,@tdscpc.gov.in,@cpc.gov.in,@insight.gov.in और कुछ Sms SBICMP,NSDLTN,NSDLDP, CMCPCI, UTIPAN,ITDCPC,ITDEPT,ITDEFL,TDSCPC आदिक जानकारी के लिए incometax Official website से पढ़ सकते है.

Read more :- 

निष्कर्ष : ITDCPC full form in income tax | ITDCPC Full Form Meaning Income Tax -

आज के लेख में अपने एक जरूर जानकारी प्राप्त की है। इस जानकारी में स्कैम मेसेज और साइबर अटैक से कैसे बचें, और इनकम टैक्स द्वारा कौनसे एसएमएस हमें सेंड किए जाते है। इस बारे में पूरी जानकारी दी है।जैसे

आईटीडीसीपीसी क्या होता है और इसका फुल फॉर्म क्या है इस टॉपिक के बारे मे आप अच्छे से जान चुके है और साथ में ITDCPC full form क्या है और ITDCPC full form in hindi क्या है, ITDCPC Meaning in income Tax in Hindi इस बारे में जानकारी दी है अगर आपका कोई सवाल इस लेख से संबंधित है तो हमें बता सकते है। अधिक जानकारी के ऑफिसियल वेबसाइट से सारी जानकारी पढ़ सकते है.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url