UTM full form in hindi ? UTM का फुल फॉर्म क्या होता है

क्या आप यहाँ utm full form in hindi, उत्तम का फुल फॉर्म , utm ka full form kya hota Utm full form in firewell,Utm full form in networking,utm क्या होता है इस टॉपिक में बारे जनिये इस ब्लॉग पोस्ट पर आये है तो आपका बहुत सभागत है.

आज की नई पोस्ट में यहाँ utm full form से रिलेटेड सभी जानकारी मिलने वाले है.

दोस्तों अगर आप किसी भी company के ऑफिस में काम करते है तो अपने जुरूर utm के बारे में सुना होगा, अगर नहीं भी सुना तो यहाँ जान ले utm क्या होता है और इसका इस्तेमाल क्या होता है ? 

 उत्तम विभिन्न प्रकार की सुरक्षा आपके computer, website traffic आदि को देता है जिसे सभी अपने गैजेट्स को स्पैम , bot Traffic को Block करने के लिए , Virus आदि को बचा सके. 

इस बारे में पूरी जानकारी के लिए निचे उत्तम क्या होता है इस बारे में पढ़े सब से पहले जाने है की utm full form in hindi क्या है और कहा कहा से फुल फॉर्म का इस्तेमाल किया जाता है.

Utm फुल फॉर्म हिंदी मे ? Full form of utm in hindi - 


दोस्तों उतम का फुल फॉर्म “ unified thread management "  होता है जिसे आसान भाषा में UTM कहा जाता है.

U : Unified 
T : thread 
M : management 

( Utm full form in Firewell )हिंदी फुल फॉर्म में इसे “ एकीकृत धागा प्रबंधन ” कहा जाता है UTM को एक तरह से NGFW ( next generation firewall ) कहा जाता है जो इंटरनेट से आने वाले कुछ असुरक्षित वायरस से उपयोगकर्ता को सुरक्षित रखता है इसमें एंटी-वायरस, एंटी स्पैम, वेब और कंटेंट फ़िल्टरिंग शामिल है.

Utm का इस्तेमाल क्यों किया जाता है-


किसी भी कंपनी यह website पर हर दिन कुछ न कुछ असुरक्षित गतिविधि होती रहे है जिनमें कुछ वायरस , मैलवेयर, स्पैम शामिल होते हैं इन्हीं सब से बचाने के लिए unified thread management  ( UTM ) का इस्तेमाल किया जाता है. यहाँ एकीकृत धागा प्रबंधन सभी Network को scan करता है और अट्टकेर को नेटवर्क में आने से रोकता है.


सीधी भाषा में कहूं तो unified thread management network की सुरक्षा के लिए इस्तेमाल किया जाता है यहां Internet में कुछ virus, malware , Spam , बॉट्स , web और content फ़िल्टरिंग शामिल होते हैं उन्हीं सबसे यूसर को सुरक्षित रखने के लिए UTM को उपयोग में लिया जाता है.

अन्य Full form of UTM - 


यहाँ उत्तम की फुल फॉर्म से संबंधित फुल फॉर्म के भरे में विस्तार में समझ आया है -

Utm full form in Digital marketing - 


Digital marketing में UTM full form " Urchin Tracking module "और हिंदी में अर्चिन ट्रैकिंग मॉड्यूल कहा जाता है.

निष्कर्ष : UTM full form in hindi ? उत्तम का फुल फॉर्म क्या होता है-

तो कैसी लगी आपको यह ब्लॉग पोस्ट यहाँ मैंने आपको what is the full form of utm in hindi , utm का फुल फॉर्म क्या होता है हिंदी में, full form of utm digital marketing, utm computer and url full form, utm meaning और इसे क्या कहते है सब शार्ट पैराग्राफ में बताया है पोस्ट अच्छी लगे हो तोह शेयर करना न भूलें धन्यवाद.

Read more -

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url