Adv

IA Full form in Hindi - IA का फुल फॉर्म क्या होता हैं

नमस्ते दोस्तों, आज के लेख में हम आपको बताएंगे कि IA क्या होता है और IA Full Form in Hindi में क्या है. दरअसल बहुत से पाठक द्वारा गूगल पर इस विषय के बारे में खोजा जा रहा है.

की IA का मतलब क्या होता है? यदि आप भी इस विषय के बारे में पूरी जानकारी हासिल करना चाहते हैं. तो यह लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होने वाला है क्योंकि IA Full form की पूरी जानकारी इस लेख में दी गई है.

जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ पाएंगे कि IA क्या होता है, IA ka Full form, IA Meaning in Hindi तो आइए इस लेख को शुरू करते हैं और आपके सवाल का जवाब जानते हैं.

IA Full form : IA का फुल फॉर्म क्या होता हैं

बहुत से स्टूडेंट जिन्हें समझ नहीं आता है कि आईए का मतलब और फुल फॉर्म क्या होता है यदि आप भी इसी सवाल के जवाब पाना चाहते हैं तो मैं आपको बता दूं.

IA का Full form “Intermediate of arts” है और हिंदी भाषा में कला के इंटरमीडिएट कहां जाता है.

दसवीं कक्षा पास करने के बाद यदि कोई विद्यार्थी 11वीं और 12वीं कक्षा की ओर जाता है तो उसे आगे की पढ़ाई करने के लिए सब्जेक्ट चुने होते हैं ताकि वह अपनी आगे की पढ़ाई जारी रख सकें.

जैसे कि आप सभी जानते होगे स्कूल की तरफ से ज्यादातर छात्रों को चाहे वह स्कूल प्राइवेट हो या सरकारी हो दोनों ही स्कूल में छात्रों को Medical, Commerce, Arts, Full Medical आदि subject दिए जाते हैं जिनमें से विद्यार्थियों किसी एक सब्जेक्ट को चुनना होता है.

दरअसल, Intermediate of arts 11वीं और 12वीं क्लास में आर्ट्स की पढ़ाई है इसमें छात्र सिर्फ Arts से संबंधित विशेष को पड़ता है.

IA में दाखिला कैसे ले सकते हैं?

कला के इंटरमीडिएट में दाखिला लेने के लिए सबसे पहले आपको दसवीं कक्षा के बोर्ड को पास करना होगा क्योंकि बिना दसवीं पास किए कोई भी स्टूडेंट 11वी कक्षा में एडमिशन नहीं ले सकता इसके लिए सबसे पहले अपनी पिछली क्लास को पास करना होगा.
यदि आपकी पिछली क्लास पास है तो आप इसके लिए एडमिशन ले सकते हैं.

IA में Admission लेने के लिए क्या Entrance Exam देना होता है?

IA 12वीं में आर्ट्स की पढ़ाई होती है जिससे सरकारी और प्राइवेट स्कूल से किया जा सकता है पर यदि आप सरकारी स्कूल से 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए एडमिशन लेते हैं तो इसके लिए आपको किसी भी तरह का एंट्रेंस एग्जाम नहीं देना होगा पर यदि आप प्राइवेट स्कूल में एडमिशन लेना चाहते हैं तो हो सकता है स्कूल की तरफ से छोटा सा टेस्ट आपसे लिया जाए.

IA की फीस कितनी होती है? 

इसकी फीस काफी कम होती है यदि सरकारी स्कूल से इसे करते हैं तो आपको सिर्फ 2500 - 6,000 की फीस देनी होगी पर यदि आप प्राइवेट स्कूल से इसे कहते हैं तो महीने महीने की फीस आपको देनी पड़ सकती है इसलिए यदि आपका बजट कम है तो आपके लिए सरकारी स्कूल एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

IA का मतलब क्या होता है? 

IA का मतलब इंटरमीडिएट ऑफ आर्ट्स होता है दरअसल यह 11वीं और 12वीं कक्षा की आर्ट्स की पढ़ाई होती है जिसे कोई भी विद्यार्थी दसवीं कक्षा पास करने के बाद कर सकता है.

बहुत से स्टूडेंट 11वीं में मेडिकल, नॉन मेडिकल, या Arts विशेष को ही चुनता है, पर ज्यादातर स्टूडेंट्स Arts Stream को ही अच्छा ऑप्शन मानते हैं क्योंकि आर्ट्स पढ़ने में काफी आसान होते हैं बाकी मेडिकल और नॉन मेडिकल के मुकाबले में, यदि आप पढ़ने में थोड़ा कमजोर हैं तो Arts subject आपके लिए अच्छी साबित हो सकते हैं.

Arts Subject पढ़ने के क्या फायदे हैं? 

बहुत से स्टूडेंट या लोग कहते हैं कि आर्ट्स सिर्फ कमजोर लोग ही चुनते हैं यदि आप भी यही सोचते हैं तो आप गलत हैं क्योंकि आर्ट्स पढ़ने में आसान जरूर होते हैं पर इसे पढ़ने से आपको काफी फायदे हो सकते हैं.

इसे पढ़ने से आर्ट्स से संबंधित बेसिक जानकारी के बारे में आपको पूरी जानकारी हो सकती है और जैसे कि आपको पता होगा कोई भी सरकारी नौकरी चाहे IAS हो या ADM, SDM, VDO, CDO हो, सभी नौकरियों में आर्ट्स की ही आवश्यकता होती है. इसलिए आर्ट्स पढ़ने में आसान जरूर होते हैं पर जैसे-जैसे अब आगे की क्लास में बढ़ते जाएंगे आर्ट्स की पढ़ाई एडवांस लेवल पर पहुंचती जाएंगे जिससे आपको अधिक फायदा हो सकता है.

निष्कर्ष : IA Full Form | IA का फुल फॉर्म क्या होता हैं?

इस लेख में हमने आपको IA Full form in Hindi के बारे में सारी जानकारी के बारे में बताया है यदि आप हमारे यह लेख पूरा पढ़ा है तो अब अच्छे से जानते होंगे कि हम किस विषय के बारे में बात कर रहे हैं.

हमारी टीम की हमेशा से यही कोशिश रहती है कि हम IA क्या होता हैं इन हिंदी शब्दों में पाठकों सही जानकारी सरल भाषा में देने की कोशिश करें, और उनके प्रश्नों के उत्तर इस वेबसाइट पर देने की कोशिश करें.

इस सामग्री मैं आप लोगों ने IA से जुड़ी जानकारी के बारे में जाना है जैसे कि IA ka Full Form Meaning आदि. यदि आपका कोई सवाल Intermediate of arts full form से संबंधित हो तो Comment करके जरूर अपना सवाल हमें बता सकते हैं जिससे आने वाले समय में हम आपके सवाल का जवाब इस लेख में जोड़कर औरों की भी मदद कर सके.

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

Ads

Ads

ADV