MDM ka Full form Hindi - एमडीएम योजना क्या होती हैं

MDM Full form : सरकार द्वारा बहुत सी ऐसी योजनाओं की शुरुआत की गई है इन योजनाओं में विद्यार्थियों को MDM Scheme के तहत मुफ्त में दोपहर का खाना दिया जाता है.अगर आप तमिलनाडु के रहने वाले हैं तो आप इस योजना के बारे में अच्छे से जानते होगे क्योंकि इस योजना को सबसे पहले तमिलनाडु में ही लागू किया था. जिसके बाद यह सभी राज्य में धीरे-धीरे लागू होने लगी.

इस योजना से संबंधित आज मैंने आपके सामने एक छोटा सा लेख प्रस्तुत किया है जहां MDM Ka full form, एमडीएम क्या होता है एमडीएम का इतिहास क्या है? जाने का आप लोगों को मौका मिलेगा इसलिए आज यह mdm Full form in Hindi से संबंधित जानकारी हासिल करने के लिए इसने को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें.

MDM ka full form kya hota hai - MDM का अर्थ

MDM Full form "Mid Day Meal" होता है और इसे हिंदी में दोपहर भोजन कहा जाता है दरअसल यह एक तरह की योजना है जिससे सरकार द्वारा हर राज्य में लागू किया गया है. एमडीएम को मध्याह्न भोजन योजना के रूप से जाना जाता है.

MDM क्या है ( MDM का मतलब क्या है)

MDM एक सरकारी योजना है जिससे प्राइमरी और हाई प्राइमरी विद्यार्थियों की सेहत और न्यूट्रीशन की कमी को पूरा करने के लिए लागू किया गया है वहीं से हिंदी भाषा में मध्याह्न भोजन योजना के रूप में जाना चाहता है.


यह योजना भारत के हर सरकारी स्कूल में लागू होगी इस योजना के तहत हर विद्यार्थी को दोपहर का खाना मुफ्त में दिया जाएगा. जिससे विद्यार्थी को अच्छा पोषण और सेहत का भी ध्यान रखा जाए.

एमडीएम का इतिहास ( MDM Full form in Hindi)

साल 1930 में फ्रांसीसी प्रशासन के तहत केंद्र शासित प्रदेश पुडिचेरी में मध्याह्न भोजन योजना को शुरू किया किया था. 

भारत में सबसे पहले तमिलनाडु में इस योजना को लागू किया गया था जिसके बाद साल 2002 में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार हर राज्य में यह योजना लागू होना शुरू हो गई.

इस योजना का उद्देश्य प्राइमरी और हाई प्राइमरी विद्यार्थियों को दोपहर का भोजन प्रदान करना था यह सरकार इसलिए करती थी क्योंकि कई बार ऐसा होता था कि गरीब फैमिली के बच्चे सरकारी स्कूल में पढ़ते थे जिस कारण से बच्चों के माता-पिता बच्चों को सही से खाना और पोषण नहीं दे पा रहे थे इसी उद्देश्य से इस योजना की शुरूआत की गई थी.

निष्कर्ष : MDM full form in Hindi, MDM क्या है 

इस लेख में आपने MDM ka full form kya hota hai in Hindi से संबंधित जानकारी हासिल की है अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें इस लेख को शेयर करने से आपके दोस्त Mdm full form,  एमडीएम योजना क्या होती है इससे संबंधित सभी जानकारी हासिल कर सकते है. और ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए हमारी इस वेबसाइट पर आते रहे.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url