Nasscom full form in Hindi - नैसकॉम क्या होता है इन हिंदी

Nasscom full form in Hindi : नमस्ते दोस्तो, आज की पोस्ट उन सब लोगो के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होने वाली है जिस्की रूचि Nasscom full form से संबंधित जानकारी हासिल करना है.यदि आप भी इन सभी विशेष जैसे Nasscom ka full form, नैसकॉम का फुल फॉर्म क्या होता है, नैसकॉम का मतलब और अर्थ क्या है और नैसकॉम क्या होता है इन हिंदी को जानने में रुचि रखते हैं तो कृपया इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें.

Nasscom Full form in Hindi - नैसकॉम का फुल फॉर्म क्या होता है 

Nasscom का Full form “ National Association of Software and Services Companies" होता है.और हिंदी में, इसका मतलब नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज होता है.यह भारतीय IT और BPO Industry का एक व्यापार संघ है. और इसने भारत के सकल घरेलू उत्पाद, रोजगार, बुनियादी ढांचे और वैश्विक दृश्यता में बहुत बड़ा योगदान दिया था।

आये इसे अच्छे से जानते है की नैसकॉम क्या होता है इन हिंदी और इसका पूरा नाम, और काम क्या होता है.

Nasscom kya hota hai - नैसकॉम का पूरा नाम क्या होता है

नैसकॉम का पूरा नाम और अर्थ National Association of Software and Services Companies होता है. नैसकॉम गैर लाभकारी संगठन है.इसकी सदस्य कंपनियां मुख्य रूप से सॉफ्टवेयर विकास और सेवाओं और आईटी-सक्षम / BPO ( business process outsourcing) सेवाओं से संबंधित हैं. इस कंपनी के अंतर्गत सदस्य Software Developed करके ग्राहकों को सेवा देना होता है. 

Nasscom की स्थापना 1998 में हुई थी और वही इसका मुख्यालय भारत के न्यू दिल्ली मे हैं.आज के समय में लगभग 2200 प्लस से भी ज्यादा सदस्य इस कंपनी के साथ जुड़े हुए हैं.

साल 2013 में इस कंपनी ने एक प्रोग्राम की शुरुआत की थी जिसका नाम 10000 स्टेपअप रखा गया था इस प्रोग्राम का उद्देश्य भारत में 2023 तक 10000 स्टेपअप करना है.

आज, NASCOMM के लगभग 2200+ सदस्य हैं जो उद्योग के राजस्व का 90% हिस्सा हैं। लगभग 300 सदस्य यूरोपीय संघ, अमेरिका, ब्रिटेन, जापान और चीन जैसे अन्य देशों से हैं। इसे वैश्विक बिजलीघर की प्रतिष्ठा प्राप्त है। भारत में, यह निजी क्षेत्र में सबसे अधिक रोजगार प्रदान करता है।

अब तक आपने जाना की Nasscom ka full form kya hota hai और नैसकॉम क्या है और इसका पूरा नाम , अर्थ और मतलब जाना है.

निष्कर्ष : Nasscom full form ( Nasscom ka full form) - 


मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट की मदद से, Nasscom ka full form और Nasscom Meaning in Hindi की जानकारी हासिल करने में मदद मिले होगी क्यूंकि पोस्ट में, Full form of Nasscom और Nasscom full form kya hota hai, इस पोस्ट में Cover किया है.दोस्तों ऐसे ही full form in hindi को पढ़ने के लिए निचे Related posts पर click करें.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url