DCMP full form in Medical in hindi | DCMP full form in hindi (DCMP क्या है)

 आज की पोस्ट मे इस सवाल का जवाब जानेंगे की आखिर DCMP क्या है DCMP full form क्या होता है और DCMP full form in hindi, DCMP Medical full form में क्या है दोस्तों यह एक चिकित्सा से संबंधित विषय है अगर आप इस बारे में सारी जानकारी जाना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा ज़रूर पढ़े.

यदि आप एक हार्ट के पेशेंट है तो आपके लिए DCMP full form जाना बहुत अधिक जरुरी हो जाता है क्यूंकि heart एक ऐसी चीज़ है इंसान के लिए जो बहुत ज्यादा important होता है किसी भी इंसान के लिए, पर आये दिन हर तीसरे दिन Heart attack के दौरान मृत्यु का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है

 इसलिए यदि आप का सामना कभी DCMP से संबंधित हो तो जान ले कि DCMP का फुल फॉर्म क्या होता है.

Dcmp full form in Medical hindi - 


What is the full form of dcmp in hindi : डीसीएमपी का फुल फॉर्म " Dilated cardiomyopathy" होता है और हिंदी भाषा मे फैली हुई कार्डियोमायोपैथी कहा जाता है.

DCMP stands for medical in hindi -


D - Dilated 
C - cardio
M - my 
P - Pathy

Dilated cardiomyopathy ( DCMP ) क्या है what is DCMP in hindi -


डीसीएमपी का फुल फॉर्म " फैली हुई कार्डियोमायोपैथी ( Dilated cardiomyopathy ) " होता है या एक दिल में होने वाली बीमारी है दरअसल DCMP दिल के मांसपेशियों में होने वाली बीमारी होती है जो left ventricle से शुरू होती है.

Cardiomyopathy उन बीमारियों को संदर्भित करता है जो दिल की मांसपेशियों को ही प्रभावित करती हैं ज्यादातर मामलों में कार्डियोमायोपैथी के कोई लक्षण नहीं दीखते पर लोगो की इस कारन मौत जरूर हो जाते है.
Cardiomyopathy से रक्त के थक्के और दिल की धड़कन अचानक व्यक्ति की की होते हो सकती है इस बीमारी की चपेट में सभी आ सकते हैं.

पैसे कैसे कमाए (How to make money online free ) pro tips & Tricks.

Free और आसान तरीके से Paise kaise kamaye जाते है. जाने के लिए Paise kaise kamaye online & Offline यहाँ 🙂 Click करे.

यहाँ कुछ बेस्ट platform आपके लिए शेयर किये है जिनकी मदद से सिर्फ 3 महीने में पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं. देरी ना करें आज ही सीखे कि घर बैठे पैसे कैसे कमाए 🙂

Dcmp के लक्षण -


  • थकान
  • जब आप सक्रिय हों या लेटे हों तो सांस की तकलीफ (डिस्नेनिया)
  • व्यायाम करने की क्षमता में कमी
  • आपके पैरों, टखनों, पैरों और पेट में सूजन (सूजन)
  • सीने में दर्द या तेज़ धड़कन, फड़फड़ाने या तेज़ दिल होने की भावना (धड़कन).

निष्कर्ष : Dcmp full form in medical ?


दोस्तों यदि आप में किसी भी तरह का लक्षण दीखता है तो तुरत चिकित्सक से अपना इलाज करवाए Dcmp full form , dcmp full form in hindi , dcmp meaning सभी आप अच्छे से जान चुके है डीसीएमपी की फुल फॉर्म फैली हुई कार्डियोमायोपैथी होती है और या मेडिकल से संबंधित full form in hindi है.


Disclaimer - jankariweb.in Medical से संबंधित किसी भी तरह की राय किसी को भी नहीं देता, जिसे किसी को किसी भी तरह का दृश्य प्रभाव हो पोस्ट में सारी जानकारी Internet की मदद से पाए गए है.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url