WWW full form in hindi ? - www का फुल फॉर्म क्या होता है - Jankari web - जानकारी वेब

रविवार, 6 फ़रवरी 2022

WWW full form in hindi ? - www का फुल फॉर्म क्या होता है

 जब इंटरनेट के माध्यम से सर्फिंग की बात आती है, तो 'डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू' शब्द काफी उछाला जाता है।  आपने web browser में URL देखते  समय इस पर ध्यान  जरूर दिया होगा।  हालांकि  कुछ  लोग डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू का नियमित रूप से  इस्तेमाल कर रहे हैं और इस शब्द से परिचित हैं, वे इसके पूर्ण रूप को नहीं जानते हैं।  तो, www  का फुल फॉर्म क्या है
इस लेख में, हमने डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू के बारे में सबसे महत्वपूर्ण विषयों को  कवर किया है, जैसे  की :- डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू का  full form , www क्या है, इसका इतिहास, विशेषताओं, फायदे, नुकसान, और बहुत कुछ।
www full form , www full form in hindi , full form of www
www full form | www full form in hindi

www क्या है - www kya hai ?


डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू या wide वर्ल्ड वाइड वेब ’इंटरलिंकड हाइपरटेक्स्ट दस्तावेजों और संसाधनों की एक प्रणाली है जो इंटरनेट के माध्यम से एक्सेस की जाती है।  इसमें दुनिया भर से इंटरनेट से जुड़ी सभी वेबसाइटें शामिल हैं।  वेब को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि यह वेबसाइटों के दस्तावेजों को संग्रहीत करता है, जिसे इंटरनेट पर एक अद्वितीय URL  का उपयोग करके एक्सेस किया जा सकता है।  ये दस्तावेज़ और संसाधन HTTP अनुरोध और प्रतिक्रिया प्रणाली की सहायता से प्राप्त किए जाते हैं और वेब ब्राउज़र का उपयोग करके देखे जाते हैं।

 वेब ब्राउजर लोगों को किसी भी वेबसाइट या वेबपेज तक पहुंचने में मदद करता है और हाइपरलिंक का उपयोग करके webpage के माध्यम से नेविगेट करता है।  एक वेबपेज में आमतौर पर विभिन्न प्रकार के संसाधन होते हैं, जैसे कि पाठ, चित्र और अन्य मल्टीमीडिया सामग्री।  कई वेब ब्राउज़र कंप्यूटर, फोन और कई अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए उपलब्ध  है

WWW का full form in english 


 WWW का फुल फॉर्म world wide web है।  WWW को एक वेब भी कहा जाता है

 www ki full form  in Hindi 


 विश्व चौड़ा वेब कहा जाता है 

(www ) वर्ल्ड वाइड वेब द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रोटोकॉल -


  •  WWW तीन प्रोटोकॉल का उपयोग करता है, अर्थात्
  •  हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल (HTTP)
  •  हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज (HTML)
  •  यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर (URL)

www की खोज किसने की  -


Tim bermers- Lee (टिक बैरनर्स - ली)

Robert cailliau ( रॉबर्ट) केल्लियाऊ )

 WWW का इतिहास -


  टिम बर्नर्स ली और सर्न में उनके सहयोगियों, जिनेवा, स्विट्जरलैंड में स्थित एक अंतर्राष्ट्रीय वैज्ञानिक संगठन, ने वर्ल्ड वाइड वेब को 1989 में विकसित करना शुरू किया। उन्होंने HTTP प्रोटोकॉल बनाया जो सर्वर-क्लाइंट संचार को मानकीकृत करता था।  जनवरी 1992 में, उनके पाठ-आधारित वेब ब्राउज़र को प्रकाशन के लिए उपलब्ध कराया गया था।


वर्ल्ड वाइड वेब ने जल्दी ही मोज़ेक नामक एक वेब ब्राउज़र के विकास के साथ मान्यता प्राप्त की, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में इलिनोइस विश्वविद्यालय में सुपरकंप्यूटिंग एप्लीकेशन के नेशनल सेंटर में मार्क आंद्रेसेन और अन्य लोगों द्वारा स्थापित किया गया था और सितंबर 1993 में लॉन्च किया गया था।


अप्रैल 1994 में आंद्रेसेन ने नेटस्केप कम्युनिकेशंस कॉर्पोरेशन की सह-स्थापना की, इसके लॉन्च के तुरंत बाद, नेटस्केप नेविगेटर शक्तिशाली वेब ब्राउज़र बन गया।


1995 में विशाल सॉफ्टवेयर कंपनी Microsoft Corporation ने अपना इंटरनेट एक्सप्लोरर (IE) ब्राउज़र स्थापित किया।  1996 में IE को विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में शामिल किया गया और IE शीघ्र ही एक लोकप्रिय वेब ब्राउज़र बन गया।

IE का पहला वास्तविक प्रतियोगी मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स था, जिसे 2004 में लॉन्च किया गया था।
   
2008 में गूगल ने क्रोम लॉन्च किया।  2013 तक, IE और फ़ायरफ़ॉक्स की तुलना में, क्रोम एक शक्तिशाली ब्राउज़र बन गया था।  2015 में, Microsoft ने IE को एज के साथ बदल दिया।

  

www के फायदा -


  •   पढ़ाई में आपकी सहायता कर सकते हैं
  •  आप किराने और अन्य खरीदारी ऑनलाइन कर सकते हैं।
  •   आप रिश्तेदारों और दोस्तों से संपर्क कर सकते हैं।

www के नुकसान -


  •  कई पृष्ठ भ्रामक हो सकते हैं, और आपके डेटा, नकदी को चुरा सकते हैं
  •   दर्व्यवहार, उत्पीड़न, नस्लवाद आदि आजकल आम हैं।     
  • ऑनलाइन प्रचार विपणन के कारण, बहुत सारे स्पैम ईमेल बेतरतीब ढंग से लोगों को भेजे जाते हैं।  कभी-कभी, इन ईमेल में वायरस और दुर्भावनापूर्ण लिंक हो सकते हैं।
  • वेब की लोकप्रियता के साथ ऑनलाइन उत्पीड़न और साइबरस्टॉकिंग एक गंभीर चिंता का विषय बन गया है।  साथ ही, हैकर्स उपयोगकर्ता के डेटा को चुरा रहे हैं और अपने व्यक्तिगत लाभ के लिए इसका दुरुपयोग कर रहे हैं।
  

 Conclusion :- 


आज हमने www के बारे में जाना की www क्या है , और खोज किस ने कि सब कुछ शेयर किया है अगर आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो मे जरूर शेयर करे धन्यवाद

share this article

Please write your comments ✍️

सुचना - कृपया करके पोस्ट से रिलेटेड ही कमैंट्स करें , spam comments न करे जिसे मुझे remove करने पड़े
धन्यवाद ♥️