IOCMKT Full Form in Hindi और AD, VT, VM, JD क्या हैं? जानिए ज़रूर!

भारत सरकार द्वारा एलपीजी गैस सिलेंडर रिफिल करवाने के बाद, ग्राहकों को सब्सिटी दी जाती हैं और इसकी जानकारी आपके नाम और रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर पर मैसेज के द्वारा दी जाती हैं. यह मैसेज IOCMKT नाम से होते हैं यदि आपको ऐसी मैसेज आते है तो आपको चिंता करते ही जरूरी नहीं हैं क्योंकि IOCMKT का पूरा नाम Indian Oil Corporation Marketing होता है.

IOCMKT Full Form in Hindi और AD, VT, VM, JD क्या हैं? जानिए ज़रूर!, IOCMKT ka Full form, IOCMKT meaning in Hindi
IOCMKT Full Form kya hai

इस आर्टिकल में, IOCMKT Kya hai और इनका काम क्या हैं? और हम सब के लिए कितना महत्वपूर्ण हैं, IOCMKT Full form जानते हैं इसलिए इस जानकारी को पूरा पढ़े.

IOCMKT Full form in Hindi -

IOCMKT का फुल फॉर्म Indian Oil Corporation Marketing होता हैं। आईओसीएमकेटी एक मैसेज सर्विस है जो एलपीजी सिलेंडर रिफिल करवाने के बाद, भारत सरकार द्वारा सब्सिटी के दौरान ग्राहकों को भेजा जाता हैं।

इसमें और भी अतिरिक्त एसएमएस हो सकते हैं जैसा VM, BT और AD आदि, जो आपके राज्य और सिम को इंडिकेट करता हैं.

IOCMKT Kya hai?

IOCMKT एक मैसेज सर्विस है जो एलपीजी गैस सिलेंडर भरवाने के बाद, सरकार द्वारा प्राप्त होता हैं इसका मतलब की जब आप अपने लिए सिलेंडर को बुक या भरवाते हैं तो भारत सरकार आपको सबसिटी देती हैं. यह सबसिटी आपके खाते में जुड़ जाती हैं.

इस सबसिटी का फायदा उन लोगो को होता है जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर होता है यह योजना के तहत, सरकार गरीब लोगों को सब्सिडी द्वारा सस्ते गैस सिलेंडर प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करती है, जिससे उनकी रोजगार की स्थिति में सुधार होता हैं।

Read Also - 

FAQ:

AD-IOCMKT क्या हैं?

AD-IOCMKT Full Form "Airtel Delhi Indian Oil Corporation Marketing" होता हैं.

VM-IOCMKT क्या हैं?

VM-IOCMKT Full Form"Vodafone Mumbai Indian Oil Corporation Marketing" होता हैं.

BT-IOCMKT क्या हैं?

BT-IOCMKT full form"BSNL Telegu Indian Oil Corporation Marketing" होता हैं.

Note - एक जुरूरी जानकारी हैं कि जैसे अपने देखा "BT-IOCMKT" इस तरह से आपको मैसेज आएगा यहा पहले दो शब्द आपको मोबाइल सिम और स्टेट की जानकारी देते हैं. और वाकी के शब्द Indian Oil Corporation Marketing को.

IOCMKT की ऑफिशियल वेबसाइट कौनसी हैं?

इसकी ऑफिशियल वेबसाइट spandan.indianoil.co.in हैं.

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url