Adv

RIP Meaning in Hindi | RIP का क्या मतलब होता है

Rip Meaning in Hindi - RIP शब्द का इस्तेमाल तब किया जाता है जब कोई व्यक्ति मर जाता है और उसके लिए शांति की कामना की जाती है. यह शब्द social media पर जब कोई प्रमुख व्यक्ति की मृत्यु होती है. तो लोग उसकी आत्मा को शांति की कामना के रूप में इस शब्द का इस्तेमाल करते हैं. आज के समय में, कुछ लोगों को इस शब्द की फुल फॉर्म (RIP Full form) पता होती है. RIP का पूरा नाम "Rest in Peace" होता हैं. लेकिन कुछ लोगो के लिए यह केवल एक आदर्श होता है और उन्हें इसका अर्थ नहीं पता होता. 
RIP Meaning in Hindi (रिप का क्या मतलब क्या होता है?), Rip full form in Hindi, Rip ka full form, Meaning of Rip in Hindi
RIP Meaning in Hindi

यदि आप भी रिप का मतलब क्या है? यह पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस लेख को पूरा जुरूर पढ़े.

RIP का क्या मतलब होता है? (RIP meaning in Hindi)

RIP का मतलब "रेक्वीएस्कैट इन पेस" होता है. जिसका अर्थ है "सुखद शांति में प्राण त्यागना".

यह शब्द ईसाई धर्म से जुड़ा हुआ है और इसका उपयोग व्यक्ति की मृत्यु के समय उनके प्रियजनों द्वारा उनकी आत्मा को शांति देने के लिए किया जाता है. और इसके साथ ही, इसे शोक और संवेदना व्यक्त करने का तरीका भी माना जाता है.

जिससे हम उस व्यक्ति की मौत पर हमारा दुख व्यक्त कर सकते हैं. ईसाई धर्म के अनुयायी इसे अक्सर उपयोग करते हैं. जैसे कि भारत में हिंदू धर्म के अनुयायी ॐ शांति का उपयोग करते हैं जब किसी की मृत्यु होती है. तो सोशल मीडिया पर अपलोड पोस्ट पर ॐ शांति लिखते है. ताकि उनके प्रियजनों की आत्मा को शांति मिले.

इंटरनेट पर रिप का फुल फॉर्म (RIP ka Full form) भी है क्या आप जानते है की रिप का पूरा नाम क्या है. आइए इस बारे में और जानकारी प्राप्त करते है.

RIP की फुल फॉर्म क्या है? (Rip full form)

RIP का पूरा नाम "रेस्ट इन पीस" होता है.जिसे अंग्रेजी में "Rest In Peace" कहा जाता है। बहुत सारे लोग RIP की फुल फॉर्म (RIP Full form) की जगह "रेस्ट इन पीस" या "Rest in Peace" लिखते हैं.इससे वह यह दिखाना चाहते हैं कि उन्हें मरने वाले के प्रति गहरी संवेदना है.

मरने वाले के याद में हम RIP का उपयोग करते हैं ताकि हम उनकी आत्मा को शांति मिले.

RIP का हिंदी में मतलब (Rip word meaning in Hindi

RIP शब्द का हिंदी में अर्थ "शांति से सोना।" होता हैं. यह एक आम अभिवादन है जो हम किसी के मरने पर उनके आत्मा के लिए करते हैं. जिसका हिंदी मतलब होता है कि हम उनकी आत्मा को शांति और सुकून की कामना करते हैं.

आपको बता दे, यह शब्द लैटिन से आया है जिसका अर्थ समर्थन और शांति होता है. हमारा मानना है कि जब हम इस दुनिया से जाते हैं, तो हमारी आत्मा शरीर से मुक्त हो जाती है और शांति में आराम करती है। इसका मकसद मरे हुए के लिए शांति की प्राप्ति करना होता है.

RIP शब्द कहाँ से लिया गया हैं?

RIP शब्द का आमतौर पर मृत्यु के समय इस्तेमाल होता हैं. इस शब्द का प्रयोग आमतौर पर ईसाई धर्म से हुआ है. जहाँ मृत व्यक्ति का शरीर ज़मीन में दफनाया जाता है. जैसे कि आपको ऊपर बताया था कि भारत में हिंदू धर्म में, मृत्यु के बाद व्यक्ति का शरीर दाह संस्कार के रूप में जलाया जाता है. 

जिसका मतलब होता है उनके आत्मा को शांति मिले। और "Requiescat In Pace" का उपयोग कब्र पर इसलिए किया जाता है कि यह इशारा करे कि वहाँ दफने व्यक्ति को शांति मिले.

RIP का कब ना करे इस्तेमाल?

कई बार हम देखते हैं कि लोग बिना सोचे समझे RIP Social media post पर लिखते है. जब किसी की मृत्यु हो जाती है। इससे वह उस व्यक्ति के साथ खिलवाड़ कर रहे होते हैं.

हिन्दू धर्म में आत्मा के पुनर्जन्म की मान्यता देता है। इसमें यह माना जाता है कि मृत्यु के बाद आत्मा एक नए शरीर में जाती है। इसलिए हमें उनकी आत्मा की शांति के लिए ॐ शांति की प्रार्थना करनी चाहिए.

Rip का इतिहास क्या है? 

रिप का इतिहास18वीं सदी में शुरू हुआ जब ईसाइयों ने किसी की मौत हो, जाने के बाद उनके शरीर को ज़मीन में दफ़नाने का आरंभ किया था और साथ में मरने वाले व्यक्ति की कब्रों पर RIP लिखने का काम शुरू किया था. 

ईसाइयों का मानना था कि जब कोई इस दुनिया से चला जाता है तो उनकी आत्मा उनके शरीर से अलग हो जाती है. लेकिन वह यह भी मानते थे. कि एक दिन आएगा, जिसे हम 'क़यामत का दिन' या 'जजमेंट डे' कहते हैं.

FAQ: Full RIP Meaning in Hindi & English?

RIP का फुल फॉर्म इन इंग्लिश और हिंदी में 

रिप का फुल फॉर्म English में Rest in Peace होता हैं और Hindi में Rip Full form आत्मा को शांति मिले.

किसी की मृत्यु हो जाने पर क्या लिखें?

अगर आपको सोशल मीडिया पर किसी व्यक्ति की मृत्यु वाली पोस्ट दिखती हैं. तो कोशिश करें की सोच समझ कर ही कॉमेंट लिखें. आप चाहो तो ॐ शांति या रिप यानी रेस्ट इन पीस लिख सकते है.

RIP का क्या अर्थ है? (What is the Meaning of RIP in Hindi)

RIP का मतलब होता है जब कोई इस दुनिया से चला जाता है. तो उसकी आत्मा को शांति के लिए भगवान से प्रार्थना की जाती है। जब कोई RIP कहता है, तो वह यह कह रहा होता है कि हम उस व्यक्ति की आत्मा को याद करते हैं और उसे शांति दिलाने की प्रार्थना करते हैं. यह एक बड़े प्यार और समझदारी का संकेत होता है.

क्या होता है "Rest in Peace" का मतलब

हिंदी में Rest in Peace का मतलब आत्मा को शांति मिले होता हैं जो की रिप का पूर्ण रूप हैं.

मरने के बाद, आत्मा कहा जाती है?

अगर कोई व्यक्ति इस दुनिया में आया है तो उसे एक दिन जरूर मरना ही हैं. कड़वा है पर सच है आपको बता दे, मरने के बाद आत्मा भगवान के पास चल जाती है. 

निष्कर्ष: रिप का मतलब क्या है? | Rip Full form in Hindi - 

इस लेख में आपको RIP के फुल फॉर्म से संबंधित पूरी जानकारी दी है और RIP का मतलब, RIP का पूरा नाम,(Rip Full Name) और इसका उपयोग क्यों और कैसे किया जाता है, इसके सभी पहलुओं को समझाया गया है। हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख को पढ़कर आपको RIP Meaning in Hindi का सही मतलब समझ में आ गया होगा। अगर आपके पास इससे संबंधित कोई सवाल या सुझाव है, तो कृपया हमें टिप्पणी में बताएं।

अगर आपको Rip Full form जानकारी पसंद आई, तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर साझा करें, ताकि वे भी RIP का मतलब जान सकें।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

Ads

Ads

ADV