स्वच्छ भारत का नया नाम क्या है? Swachh bharat ka naya naam kya hai

आज हम बात करेंगे स्वच्छ भारत का नया नाम क्या है? (swachh bharat ka naya naam kya hai) हर कोई चाहता है कि उसका देश साफ सुथरा हो और इस सपने को पूरा करने का एक बड़ा कदम उठाया गया है जिसे हम सभी स्वच्छ भारत अभियान मिशन से नाम से जानते हैं। आपको बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को इस अभियान को शुरू किया था और तब से लेकर 2024 तक सभी लोग मिशन का पालन कर रहे हैं।

इस ब्लॉग पोस्ट को लिखने का उदेश्य आपको बताना है कि स्वच्छ भारत का नया नाम क्या है? क्योंकि 2024 में सब जानते हैं कि स्वच्छ भारत अभियान मिशन क्या है इसलिए हम इस टॉपिक पर बात नहीं करेंगे। इस पोस्ट में, आपको स्वच्छ भारत की शुरुआत, मकसद और स्वच्छ भारत के नए नाम से संबंधित जानकारी मिलने वाली है।
स्वच्छ भारत का नया नाम क्या है, Swachh bharat ka naya naam kya hai, Swachh bharat Abhiyan Mission in Hindi, Swachh bharat ki Shuruaat kab hui thi? Swachh Bharat New Name, Swachh Bharat Release Date in Hindi
Swachh Bharat New Name 2024

स्वच्छ भारत का नया नाम क्या है? (swachh bharat ka naya naam kya hai)

स्वच्छ भारत एक मिशन है जिसे प्रधानमंत्री मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को शुरू किया था, इस मिशन का उद्देश्य भारत देश को गंदगी से साफ रखना है। साल 2019, को स्वच्छ भारत अभियान का नये नाम सुंदर भारत रख दिया था और आज ये सोशल मीडिया पर #Mycleanindia हैशटैग से ट्रेंड हो रहा है।

स्वच्छ भारत की शुरुआत कब हुई थी?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में कहा था कि एक साफ भारत से ही, हम महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर अपने देश को सबसे बेहतर श्रद्धांजलि दे सकते हैं।

इसी उद्देश्य से स्वच्छ भारत मिशन को देश भर में एक राष्ट्रीय आंदोलन की तरह शुरू किया गया था। क्या अभियान का मकसद था 2 अक्टूबर 2019 तक देश पूरा स्वच्छ हो, और इसके लिए काई कदम उठाये गये। आपको बताएँगे कि 2024 आने वाला है और इस मिशन की मदद से बहुत ऐसी जगह थी जो आज पूरी साफ सूत्री हो चुकी है।

मेरे दिमाग में एक सवाल आ रहा है कि अगर स्वच्छ भारत मिशन नहीं होता तो क्या अच्छा भारत ये सुंदर भारत बन सकता है? शायद इसका जवाब नहीं होता, देखा जाए तो इस मिशन की मदद आज हम सभी अच्छा और सुंदर भारत देख पा रहे हैं लोग अपनी जिम्मेदारी संभाल रहे हैं और भारत देश को साफ करने में मदद कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी हर समय लोगो को मिशन से जोड़ते हुए अपने इंस्टाग्राम पेज और यूट्यूब की मदद से देखते रहते हैं। यहां वह खुद झाड़ू लगाते नजर आते हैं, कहीं न कहीं लोग ये देखकर स्वच्छ भारत अभियान मिशन के प्रति सक्रिय होते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी का संकल्प -

प्रधानमंत्री मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान को शुरू करते वक्त खुद भी इसमें शामिल होने का संकल्प लिया था। उनको मंदिर मार्ग पुलिस थाने में अपने हाथ से सफाई का अभियान शुरू किया। उन्हें सिर्फ सफ़ाई का आदेश नहीं दिया गया, बाल्की खुद भी झाड़ू उठाकर इस जन-आंदोलन को एक नए परिप्रेक्षा का रूप दिया गया।

उन्होंने एक नारा दिया, "ना गंदगी करेंगे, ना करने देंगे।" इसके साथ ही उन 9 लोगों को इस अभियान में शामिल होने के लिए बुलाया और उनसे अनुरोध किया कि वह भी दस लोगों को इस अभियान में शामिल करने के लिए प्रेरित करें। यह डायलॉग कहीं ना कहीं सलमान खान की जय हो मूवी में नजर आती है जैसे आप दस लोगो की मदद करो और उनसे कहो कि आगे और दस लोगो की मदद करें।

जन आंदोलन बन गया अभियान -

स्वच्छ भारत अभियान ने समाज में एक बदलाव लाने का काम किया है। इसने लोगों के दिल में उठने वाले सवाल को जवाब दिया है। अब लोग गलियों में झाड़ू उठाकर, कूड़ा-संपदा की साफ-सफाई में अपना योगदान दे रहे हैं।

हर क्षेत्र में, सरकारी कर्मचारियों से लेकर फिल्मी सितारों तक, खिलाड़ियों से लेकर समाज सेवकों तक सभी इस आंदोलन में शामिल हो रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ -

प्रधानमंत्री मोदी ने इस आंदोलन में अपनी बातो और अपने कार्यों से लोगों को प्रभावित किया है। उनको वाराणसी में भी साफ-सफाई अभियान चलाया गया, और गंगा नदी के किनारों पर अस्से घाट पर फायदा चलाया गया। इसमे लोगों ने बड़ी तदाद में शामिल होकर उनका सहयोग दिया।

अपने सोशल मीडिया पर भी लोगों की भागीदारी को हमेशा याद रखें। साथ ही, उन्हें एक नया हैशटैग भी शुरू किया है जो हर समय ट्रेंड में चाहता है #MyCleanIndia. इस हैशटैग की मदद से लोगो सोशल मीडिया पर स्वच्छता अभियान के वीडियो शेयर करके दूसरों को प्रेरणा दे सकते हैं।

निष्कर्ष -

आज के ब्लॉग पोस्ट में, आपने न सिर्फ स्वच्छ भारत का नया नाम क्या है? (swachh bharat ka naya naam kya hai) से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत कैसे हुई थी इसे संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए क्लिक करें। आपको बता दे, जब हम स्वच्छ भारत अभियान की ओर बढ़ रहे हैं तो हमें याद रखना चाहिए कि ये एक ऐसा आंदोलन है जिसमें हर एक व्यक्ति का योगदान महत्व पूर्ण है।

क्या अभियान से नहीं सिर्फ देश की सफ़ाई बढ़ेगी, बाल्की लोगों की सोच में भी एक बदलाव आएगा। हम सब मिलकर इस आंदोलन को उम्र बढ़ा सकते हैं और अपने देश को सच में एक स्वच्छ और स्वस्थ भारत बना सकते हैं।

ये अभियान हमें सिखाता है कि हम एक दूसरे के साथ मिलकर बड़े उदेश्यों को हासिल कर सकते हैं। आज से लेकर, हमें अपने घर से लेकर, अपने शहर और देश तक को साफ और स्वच्छ बनाने में योगदान देना चाहिए। क्योंकि, एक ही कदम से शुरू होता है साफ, स्वच्छ और स्वस्थ भारत का सपना। तो बताएं क्या आप एक कदम स्वच्छता की और लेना पसंद करेंगे और अपने देश को साफ करने में मदद करेंगे, विशेष टिप्पणी मुझे अपनी राय शेयर करें।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url