ChatGPT क्या है हिंदी में 2024 और काम कैसे करता है? फायदे और नुकसान, क्या आपकी नौकरी खतरे में है?

What is ChatGPT in Hindi Explanation 2024: आज के समय में Artificial intelligence Platform (AI) इंटरनेट पर कभी पॉपुलर हो रहे हैं. क्योंकि यह बहुत मददगार टूल होते है इन्ही में से एक Chatgpt हैं. कुछ लोगो को इस बारे में नही पता है कि ChatGPT क्या है और कैसे काम करता है? लोग हर दिन इसके बारे में और ज्यादा जानने के लिए हर दिन इंटरनेट पर Chatgpt kya hai in Hindi 2024 सर्च कर रहे हैं। कुछ तो कहते हैं कि यह Google सर्च की तरह उपयोगी हो सकता है।

आपको बता दे, चैटजीपीटी एक ऐसा Artificial intelligence Platform है जहां आप कोई भी सवाल पूछ सकते है. और उसका जवाब आपको लिखित रूप में मिल जाएगा। वर्तमान में चैटजीपीटी के निर्माता इसे और बेहतर बनाने पर काम कर रहे हैं। इसलिए यह अभी भी फ्री में उपलब्ध है. पर कुछ समय के बाद, यह Ai Tool Paid हो जायेगा.

Social media पर Open.ai chatgpt का उपयोग करने वाले लोगों ने positive feedback दी है। लगता है कि यह बहुत से लोगों को खुश और संतुष्ट कर रहा है। कुछ हमारी राय भी ऐसी ही है क्योंकि यह मेरी काफी मदद कर रहा है. 

इस लेख में, हम चैटजीपीटी के बारे में सभी जरूरी जानकारी के बारे में आपको बताने का प्रयास करेगे. Chatgpt क्या है और काम कैसे करता है? फायदे और नुकसान, क्या आपकी नौकरी खतरे में है? के बारे में सब कुछ समझाएंगे। इसलिए, इस लेख को आखिरी तक पढ़ते रहें ताकि आपको सभी महत्वपूर्ण जानकारी मिल सके!
ChatGPT क्या है हिंदी में और काम कैसे करता है? फायदे और नुकसान, क्या आपकी नौकरी खतरे में है?, what is Chatgpt in Hindi

What is ChatGPT in Hindi: Overview 

आर्टिकल का पूरा नाम  Chatgpt क्या है?
चैटजीपीटी का विकसित 
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस
चैटजीपीटी का लॉन्च  30 नवंबर 2022
चैटजीपीटी के सीइओ Sam Altman 
चैटजीपीटी की वेबसाइट https://chat.openai.com/
चैटजीपीटी का फुल फॉर्म  Generative Pre-Trained Transformer

Chatgpt क्या है? - What is Chatgpt in Hindi 

चैटजीपीटी (ChatGPT) एक ख़ास ai robot tool है जो आपकी बात समझता है और आपसे बात करता है। इसे इंटरनेट से बहुत सारे शब्द और जानकारी से सिखाया गया है। इसका पूरा नाम चैट जेनरेटिव प्री-ट्रेन्ड ट्रांसफॉर्मर (Chat Generative Pre-Trained Transformer) है। यह एक खास computer program है जो इंसानों से बातचीत कर सकता है।

चैटजीपीटी (ChatGPT) बिलकुल Google की तरह आपके सवालों के जवाब ढूंढ सकता है. इसे 30 नवंबर 2022 को लॉन्च किया गया था और अभी तक यह अंग्रेज़ी में ही उपलब्ध है। लेकिन चिंता न करो, जल्द ही यह सभी languages में उपलब्ध हो जाएगा।

इस टूल से आप कुछ भी पूछ सकते हो और जिसका जवाब Chatgpt आपको डिटेल्स में देगा। इसलिए लोग इसे सभी भाषाओं में जल्द से जल्द प्रयोग करने को बेताब हैं। अभी तक इसके करीब 2 million users हैं जो इसका इस्तेमाल करके खुश हो रहे हैं!

Chatgpt कैसे काम करता है - How does Chat GPT work?

आखिर चैट जीपीटी कैसे काम करता है? इसका जवाब  सभी जाना चाहते हैं. अभी जीपीटी की official website में इसके काम के बारे में बहुत सारी जानकारी दी है. चैट जीपीटी को Educated करने के लिए, developer की अनुमति से सार्वजनिक उपलब्ध डेटा का उपयोग किया गया है.

यह चैट बोर्ड आपके सवालों के जवाब इकट्ठा करता है और उसे आपके Mobile और computer screen पर दिखाता है। आप फीडबैक देकर बता सकते हैं कि आपको जवाब पसंद है या नहीं.

जितनी बार आप जवाब regenerate करते रहेंगे उतने समय आपको पहले से मौजूद जवाब से बेहतर जवाब देखने को मिलेगा. इसलिए यह एक काफी बेहतरीन और popular tool बन चुका है. आपको बता दे, की कुछ Chat GPT की विशेषताएं भी है. क्या आप इन Chatgpt Features को जाना चाहेंगे.

Chat GPT की विशेषताएं - Features of ChatGPT?

  • चैट जीपीटी एक मददगार टूल है. जो आपके सवालों का जवाब देने के लिए बनाया है.
  •  आप चैट जीपीटी का उपयोग कहानियाँ, निबंध और पत्र जैसी चीजें बनाने के लिए भी कर सकते हैं.
  • यह आपको जवाब बहुत तेजी से दे सकता है एक जादू की तरह
  • चैट जीपीटी का उपयोग करने के लिए आपको कोई पैसे नहीं देने पड़ते क्योंकि यह अभी मुफ्त है
  • भविष्य में, चैट जीपीटी बहुत सी भाषाओं में बातचीत करने के लिए तैयार हो जायेगा. जिससे अधिक लोगों से बातचीत यानि कि उनके सवालों के जवाब दे पाएगा.

क्या चैट जीपीटी Google को पीछे छोड़ देगा - Will Chat GPT overtake Google?

आसान शब्दों में कहें तो , गूगल और चैटजीपीटी दोनों अलग-अलग हैं और अपने अलग-अलग काम के लिए हैं। Google का उपयोग सारी दुनिया से सामान्य जानकारी खोजने के लिए किया जाता है. जिसमें Text, Images, Videos और Audio शामिल होती हैं। 

और वहीं chatgpt एक powerful language model है जिसे OpenAI ने बनाया है. और इसे मुख्य रूप से chatbots और virtual assistants के लिए उपयोग किया जाता है। जबकि चैटजीपीटी उन सवालों का जवाब दे सकता है जिनका उसे Train किया गया है.

लेकिन उसके पास गूगल की तुलना में कम जानकारी शामिल है जिसमें web pages का विशाल संग्रह होता है जो अलग-अलग प्रकार की जानकारी प्रदान करते हैं। इसलिए, Google bard और chatgpt दोनों के पास अपनी अलग ताकतें हैं और वे विभिन्न उद्योगों और स्थितियों में उपयोग होते हैं। पर हाल ही में गूगल से Google bard को लांच किया है जो Chatgpt को प्रतियोगिता के लिए बनाया है. क्या आप जानते है की चैटजीपीटी और बार्ड के बीच क्या अंतर हैं? दोनो ही काफी बेहतरीन और powerful tool है जो अपने कामों के लोकप्रिय है.

चैटजीपीटी और बार्ड के बीच अंतर क्या हैं - What are the differences between ChatGPT and Bard?

ChatGPT और Bard वे बातचीत करने वाले ai Robot हैं जो सवालों का जवाब दे सकते हैं। Microsoft ने कहा है कि बड़ी कंपनियां ChatGPT का उपयोग करके खुद के रोबोट बना सकती हैं। Microsoft खुद भी Robot का उपयोग करेगा ताकि वो लोगों की मदद कर सके Bing और Edge जैसे search engine का इस्तेमाल करके।

लेकिन Google ने अभी तक यह नहीं बताया है कि वो search engine में रोबोट का उपयोग कब करेगा।

ChatGPT और Bard के मुख्य अंतर हैं कि जवाब ढूंढने के तरीके कैसे है?। कहने का मतलब है की दोनो ही टूल कैसे काम और कैसे प्रदर्शन करते है? Bard हमेशा इंटरनेट पर नई जानकारी खोजता है. इसलिए उसके पास सबसे ताज़ा जवाब होते हैं। लेकिन ChatGPT को 2021 तक की जानकारी प्राप्त है. इसलिए यह पुरानी जानकारी recreate करके लोगो को देता है.

Google Bard एक खास language model का उपयोग करता है जिसका नाम PaLM 2 है और यह गूगल का है। ChatGPT गीपीटी-3.5 का उपयोग करता है और इसके paid version ChatGPT Plus में गीपीटी-4 है।

सरल शब्दों में, Bard इंटरनेट से नए-नए जानकारी को पता करता है, जबकि ChatGPT को पुरानी जानकारी ही मिलती है और वह एक ही बार में जवाब दे सकता है।

Chatgpt का उपयोग कैसे करें? - How to use Chatgpt?

  • सब से पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर में वेब ब्राउज़र खोलें।

  • Chat.openai.com वेबसाइट पर जाएं या Chatgpt लिखकर सर्च करें.
  • वेबसाइट को ओपन करे वहां पर आपको लॉग इन या साइन अप करने के विकल्प दिखाई देगें।
  • "साइन अप" पर क्लिक करें। 
  • एक नया पेज ओपन होगा
  • यहां आप अपने ईमेल आईडी, गूगल अकाउंट, या माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट का उपयोग करके खाता बना सकते हैं।
  • अपना ईमेल पता डालें और "Continue" पर क्लिक करें।
  •  आपको अपने मोबाइल पर एक विशेष कोड मिलेगा (इसे OTP कहते हैं)।
  • उस कोड को डालें और "Verified करें" पर क्लिक करें।
  •  Chat GPT पर आपका खाता बन जाएगा।
  •  अब आप इसे उपयोग करके चैट करके मजा कर सकते हैं.

क्या CHATGPT आपकी नौकरी छीन लेगा? (Will CHATGPT take away your job)

open.ai के मालिक Sam Altman का कहना है कि ChatGPT कुछ काम कर सकता है जो लोग आम तौर पर करते हैं। लेकिन चिंता न करो, हमारे पास बहुत सारी रचनात्मकता है. और इसके कारण हम नए काम और मौके ढूंढ सकते हैं। पर Sam Altman थोड़ी चिंतित हैं क्योंकि यह बदलाव बहुत तेज़ी से हो सकते हैं.

चैट जीपीटी के क्या क्या फायदे है? (What are the benefits of Chat GPT)


GPT के फायदों नीचे दिए गए है:

  • GPT एक मददगार उपकरण है जो आपके सवालों का जवाब बहुत सारी जानकारी के साथ देता है.
  • अगर आपको जवाब पसंद नहीं आया तो आप GPT को बता सकते हैं. और यह आपको अगली बार बेहतर जवाब दिखाने का प्रयास करता है.
  • सबसे अच्छी बात यह है -  Chat GPT का उपयोग बिलकुल मुफ़्त है. इसलिए आप कुछ भी फ्री में इसे करवा सकते है.
  • इसका इस्तेमाल करके आप Chatgpt से पैसे भी कमा सकते है. 

चैट जीपीटी के क्या क्या नुकसान है? (What are the disadvantages of Chat GPT)

ChatGPT के नुकसान नीचे दिए गए है:
 
  • चैट जीपीटी अभी सिर्फ अंग्रेजी समझता है।

  •  धीरे-धीरे वह और भाषाओं को सीखेगा ताकि और लोगों की मदद कर सके।

  • कभी-कभी इसके पास सभी जवाब नहीं होते क्योंकि यह 2021 के डाटा पर Base हैं.

  • अभी तक इसका इस्तेमाल मुफ्त है. लेकिन बाद में कहीं न कहीं पैसे देने पड़ सकते हैं (यह हमें अभी तक पता नहीं है कि कितने पैसे हमे देने पढ सकते है, इंटरनेट पर इसका एक Pro version भी उपलब्ध है जो फ्री वाले से ज्यादा पावरफुल है. इस वर्जन के आपको 10$ pay करने पड़ते है.)

ChatGPT फ्री क्यों है? - Why is chatgpt free?

चैटजीपीटी (Chat GPT) अभी फ्री इसलिए है क्योंकि यह अपने research test के दौरान है। इस दौरान लोग बिना किसी पैसे के इस्तेमाल कर सकते हैं। Scientist और Researcher इसे नई तकनीकों को टेस्ट और बेहतर बनाने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं। 

इस परीक्षण के बाद, इसके उपयोग के लिए पैसे देने की आवश्यकता हो सकती है। लेकिन हम अभी तक नहीं जानते कि आगे जाकर इसके लिए कितने पैसे देने होंगे।

FAQ - About What is Chatgpt in Hindi, चैटजीपीटी कैसे काम करता है, फायदे और नुकसान क्या है?

चैटजीपीटी क्या है?

ChatGPT OpenAI द्वारा बनाया एक AI language model tool है। जो सवालों के जवाब देने के लिए बनाया गया है.

Chatgpt का फुल फॉर्म क्या है?

चैटजीपीटी का फुल फॉर्म Chat Generative Pre-Trained Transformer होता है.

क्या ChatGPT एक असली इंसान है?

नहीं, ChatGPT एक असली इंसान नहीं है। यह मानव जैसे generate text करने वाला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम है।

क्या मैं ChatGPT के साथ बातचीत कर सकता हूँ?

हां, आप ChatGPT के साथ एप्लिकेशन में संदेश भेजकर बातचीत कर सकते हैं।

क्या ChatGPT भावनाओं को समझ सकता है?

ChatGPT के पास भावनाएँ या चेतना नहीं है। यह पैटर्न और जानकारी के आधार पर पाठ उत्पन्न करता है।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url