BSc Nursing के बाद डॉक्टर कैसे बनें 2024| Bsc ke baad doctor kaise bane

नमस्ते स्टूडेंट्स, बीएससी नर्सिंग कोर्स करने के बाद सभी का सपना सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल में नर्स बने का होता है पर कुछ students का सपना उच्च शिक्षा और "Doctor" बनने का सपना देखते है। क्या आप भी bsc nursing के बाद डॉक्टर कैसे बनें (Bsc Nursing ke baad Doctor kaise Bane) का उत्तर पाना चाहते है। यदि ऐसी बात है तो आज हम आपको बीएससी नर्सिंग पूरा करने के बाद डॉक्टर कैसे बनें इस से संबंधित विषय के बारे में बताने या रहे है।

डॉक्टर और नर्स दोनो ही काफी महत्वपूर्ण होते है किसी भी अस्पताल में भर्ती मरीजों का इलाज करने के लिए, यहा नर्स आपातकाल के दौरान डॉक्टर की मदद करती है।

 पर नर्स को वोह समान नहीं मिलता जो एक सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल के डॉक्टर को मिलता है। इसलिए आज के समय में सभी डॉक्टर डिग्री करना चाहते है और कुछ बीएससी, जीएनएम, और एएनएम कोर्स करने के बाद डॉक्टर बना चाहते हैं आइए Bsc Nursing के बाद डॉक्टर कैसे बनें, how to become a doctor after bsc इस लेख को पूरा पढ़ते है। इसे शुरू करने से पहले आपसे एक अनुरोध है कि इस बीएससी के बाद डॉक्टर कैसे करें लेख को पूरा जुरूर पढ़े।

Bsc Nursing के बाद डॉक्टर कैसे बनें 2024 -

BSc Nursing एक बहुत ही प्रसिद्द और लोकप्रिय कोर्स है। जिसे करने के बाद आप नर्स बन सकते हैं।  लेकिन अगर आप अपने करियर को और उचाईयों तक ले जाना चाहते हैं तो आप एक डॉक्टर बनना सकते हैं। पर अगर आपको नहीं पता की Bsc Nursing के बाद डॉक्टर कैसे बनें?
BSc Nursing के बाद डॉक्टर कैसे बनें, Bsc ke baad doctor kaise bane, doctor kaise bane bsc nursing Course ke baad, doctor bana asan hai kya
“Bsc ke Baad Doctor kaise Bane 2024”

 तो इसके लिए आपको कुछ इम्पोर्टेन्ट स्टेप्स फॉलो करने होंगे.

#1 MBBS की पढाई करें -  Bsc नर्सिंग के बाद आपको एमबीबीएस का कोर्स करना होगा। यह कोर्स करने के लिए आपको पहले entrance exam देना होगा। 

एंट्रेंस एक्जाम देने वाले स्टूडेंट्स को इस परीक्षा में काफी अच्छे मार्क्स लेने होंगे जिसके बाद एमबीबीएस के लिए सीट्स निकलती है जिसके बाद ही डॉक्टर बने के लिए MBBS कर सकते हैं इस स्टूडेंट को ह्यूमन एनाटोमी, फिजियोलॉजी, बायोकेमिस्ट्री, फार्माकोलॉजी, पैथोलॉजी माइक्रोबायोलॉजी, फॉरेंसिक मेडिसिन, कम्युनिटी मेडिसिन सर्जरी और मेडिसिन जैसे सब्जेक्ट्स सिखाया जाता है। 

#2 MBBS Intership करें : एमबीबीएस कोर्स को पूरा करने के बाद आपको 1 साल का इंटर्नशिप करना होगा। इस इंटर्नशिप के दौरान आपको व्यावहारिक अनुभव मिलेगी और आपको यह भी सिखाया जायेगा की आप मरीजों का कैसे इलाज करें?

#3 Post Graduate Degree करें : MBBS और internship complete करने के बाद आपको किसी भी विशेषज्ञता में postgraduate degree लेनी होगी।
 
जैसे Ms (Master of Surgery)) या Md (Doctor of Medicine)...आपको अपनी पसंद के अनुसार किसी भी विशेषज्ञता में एडमिशन ले सकते है। इसके लिए आपको एक Entrance Exam देना होगा, एग्जाम देने के साथ परीक्षा को सफलता पूर्ण पास भी करना होगा।

#4 Practice करें : Postgraduate degree पूरी करने के बाद आपको प्रैक्टिस करना होगा, आप किसी सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल में या खुद का क्लिनिक भी स्टार्ट कर सकते हैं। क्योंकि आपको पेशेंट्स के साथ काम करने की प्रैक्टिस करनी होगी ताकि आपको उनकी अलग-अलग समस्या को इलाज करने की अच्छी जानकारी प्राप्त हो सके। 

#5 Research and publications करें : एक successful doctor बनने के लिए आपको रिसर्च और Publications में भी इंटरेस्ट लेना होगा। आप किसी भी मेडिकल जर्नल में आर्टिकल्स पब्लिश कर सकते हैं और यह भी सिख सकते हैं की कैसे आपकी रिसर्च से चिकित्सा क्षेत्र में सुधार हो सकता है।

इन सभी स्टेप्स को follow करने के बाद आप एक successful doctor बन सकते हैं। पर इसके लिए आपको कड़ी मेहनत और धैर्य की जरुरत होगी। लेकिन एक बार आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करना लेगे इसके बाद, आपकी Life में बहुत सारे काम के लिए अवसर खुल जायेंगे।

बीएससी के बाद कौन सा मेडिकल कोर्स करें?

Bsc Course के बाद आप इन Medical Course को कर सकते है जैसे -
  • MBBS
  • B.Sc. in Allied Health Sciences
  • B.Pharm
  • Bachelor of Ayurvedic Medicine and Surgery (BAMS)
  • Bachelor of Homeopathic Medicine and Surgery (BHMS)

MBBS : एमबीबीएस (Bachelor of Medicine, Bachelor of Surgery) एक 5.5 साल का कोर्स होता है जिसमें आपको ह्यूमन एनाटॉमी, फिजियोलॉजी, बायोकेमिस्ट्री, फार्माकोलॉजी, पैथोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, फोरेंसिक मेडिसिन, कम्युनिटी मेडिसिन, सर्जरी और मेडिसिन जैसे विषय स्टूडेंट्स को कोर्स के दौरान सिखाए जाते हैं।यह कोर्स बीएससी के बाद करने के लिए बहुत ही अच्छा ऑप्शन है।

B.Sc. in Allied Health Sciences : इस कोर्स में आपको हेल्थकेयर में काम करने के विभिन्न पहलू जैसे कि मेडिकल टेक्नोलॉजी, मेडिकल इमेजिंग टेक्नोलॉजी, मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी, ऑडियोलॉजी, स्पीच थेरेपी, ऑक्यूपेशनल थेरेपी, फिजियोथेरेपी, न्यूट्रिशन और डायटेटिक्स जैसे विषय सिखाया जाते हैं।

B.Pharm : बी.फार्मा एक 4 साल का कोर्स है जिसमें आपको फार्मेसी के बारे में सिखाया जाता है। इस कोर्स में दवाओं के डिजाइन, विकास, परीक्षण, निर्माण और वितरण जैसे विषय सिखाए जाते हैं।

BAMS : बीएएमएस एक 5.5 साल का कोर्स है जिसमें आपको Ayurvedic Medicine and Surgery के बारे में सिखाया जाता है। इस कोर्स में स्टूडेंट्स को  आयुर्वेदिक सिद्धांत, निदान, उपचार, और सर्जरी तकनीक जैसे विषय सिखाए जाते हैं जानिए Bams Course कैसे करते है हिंदी में

BHMS : बीएचएमएस एक 5.5 साल का कोर्स है जिसमें आपको "homeopathy" के बारे में सिखाया जाता है। इसमें आपको होम्योपैथिक सिद्धांत, निदान, उपचार, और सर्जरी तकनीक जैसे विषय सिखाए जाते हैं।

Bsc के बाद कौन सा मेडिकल कोर्स करें? बीएससी के बाद चिकित्सा पाठ्यक्रम करने के लिए यह कुछ महत्वपूर्ण मेडिकल कोर्स थे जिनसे आप बीएससी नर्सिंग के बाद एडमिशन ले सकते हैं और अपना करियर हेल्थकेयर फील्ड में बना सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होगा और उसमें अच्छे मार्क्स हासिल करने होगे।

डॉक्टर की सबसे छोटी डिग्री कौन सी होती है?

डॉक्टर की सबसे छोटी "Degree MBBS (Bachelor of Medicine, Bachelor of Surgery)" है।

एमबीबीएस डिग्री बहुत महत्वपूर्ण है किसी भी चिकित्सा क्षेत्र के छात्र के लिए, क्योंकि इसके बिना आप एक पंजीकृत चिकित्सक नहीं बन सकते हैं और आपको Medical Council से License नहीं मिल सकता है।

इसके अलावा, एमबीबीएस डिग्री आपको master Degree के लिए भी योग्य करती है जैसे MD (Doctor of Medicine) और MS (Master of Surgery)।

पर आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि "MBBS degree"  बहुत ही चैलेंजिंग होती है और इसमें आपको बहुत सारी प्रैक्टिकल और थ्योरेटिकल नॉलेज की जरूरत होती है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप अपने मरीजों के लिए एक अच्छा और प्रोफेशनल हेल्थकेयर प्रोवाइडर बन सकते हैं।

डॉक्टर का वेतन कितना होता है?

एक डॉक्टर की सैलरी उसकी योग्यता, अनुभव, काम की जगह और उसके काम की फील्ड के ऊपर निर्भर करती है। आम तौर पर, एक fresher mbbs doctor की सैलरी इंडिया में रु. 50,000 से रु. 75,000 प्रति माह के बीच होती है। लेकिन इसके साथ साथ, अगर आप अपने फील्ड में अनुभव और विशेषज्ञता बढ़ाते हैं, तो आपकी सैलरी भी बढ़ती है।

इसके साथ आप किसी प्रतिष्ठित निजी अस्पताल में या फिर अपने खुद के क्लिनिक में काम करते हैं तो आपकी सैलरी और भी ज्यादा हो सकती है। भारत में शीर्ष निजी अस्पतालों में काम करने वाले senior doctors की तनख्वाह रु. 2 लाख से रु. 3 लाख प्रति माह तक हो सकती है।

MD डॉक्टर का मतलब क्या होता है?

MD का मतलब है "Doctor of medicine"। एमडी एक पोस्टग्रेजुएट डिग्री होती हैं। इस डिग्री में स्टूडेंट्स को एडवांस लेवल के मेडिकल सब्जेक्ट जैसे कि इंटरनल मेडिसिन, पीडियाट्रिक्स, गायनेकोलॉजी, डर्मेटोलॉजी, साइकियाट्री, रेडियोलॉजी, पैथोलॉजी, सर्जरी आदि में विशेषज्ञता किया जाता है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद स्टूडेंट एक specialist doctor बन जाते हैं।
FAQ : Bsc Nursing Ke Baad Doctor Kaise Bane in Hindi - 

#क्या एक औसत छात्र डॉक्टर बन सकता है?
जी नहीं।

#क्या मैं 30 साल की उम्र में डॉक्टर बन सकता हूं?
जी है, 30 साल की उम्र में भी डॉक्टर बन सकते है।

#एमबीबीएस स्टूडेंट कितने घंटे पढ़ाई करते हैं?
Mbbs Degree काफी चैलेंजिंग है। जिसके लिए एक स्टूडेंट्स को एक दिन में 7-8 घंटे तक पढ़ना होगा।

#MBBS में कौनसे विषय पढ़ाए जाते है?
एमबीबीएस डिग्री में स्टूडेंट को ह्यूमन एनाटोमी, फिजियोलॉजी, बायोकेमिस्ट्री, फार्माकोलॉजी, पैथोलॉजी माइक्रोबायोलॉजी, फॉरेंसिक मेडिसिन, कम्युनिटी मेडिसिन सर्जरी और मेडिसिन जैसे सब्जेक्ट्स पढ़ाए जाते हैं।

निष्कर्ष : Bsc Nursing के बाद डॉक्टर कैसे बने 2024 में 

आज के लेख उन चिकित्सा छात्रों के लिए काफी महत्वपूर्ण रहा होगा जो बीएससी नर्सिंग के बाद डॉक्टर बने का सपना देखते है। बीएससी के बाद डॉक्टर बने के लिए सब से अधिक करने वाले एमबीबीएस और अन्य कोर्स काफी महत्वपूर्ण हैं। उम्मीद करते है की Bsc Nursing ke Baad Doctor kaise bane या बीएससी करने के बाद डॉक्टर कैसे बने? इस तरह के सवाल का जवाब आपको मिल गया होगा।यदि आप आज के चिकित्सा पाठ्यक्रम से संतुष्ट हैं तो सोशल मीडिया पर इसे शेयर करना ना भूले।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url