Adv

Senti Meaning in Hindi 2023 : सेंटी का मतलब क्या होता है जानिए

Senti Meaning in Hindi 2023 -  इंसानों द्वारा कुछ ऐसे शब्दों का प्रचलित किया गया है. जिनके बारे में अधिकतम लोगों को थोड़ी भी जानकारी नहीं है. दरअसल भारत में ज्यादातर हिंदी में बात करने वाले ज्यादा दर्शक रहते हैं. इसलिए उन्हें सेंटी क मतलब क्या होता है.(Senti meaning in Hindi) इस बारे में थोड़ी सी जानकारी नहीं है.

जिन व्यक्तियों को English आती है. उन्हें तो अच्छे से पता होगा कि सेंटी का अर्थ क्या होता है (Senti means) और यह किस लिए यूज होता है, पर जिन्होंने पहली बार इस वर्ड को सुना है यह कही देखा है उन्हें समझ नहीं आता की Senti क्या है? और Meaning of Senti क्या है? तो आइए बिना देरी किए इस पोस्ट को शुरू करते हैं और जानते हैं शक्ति के पीछे की कहानी.

Senti का मतलब क्या होता है | Senti Meaning in Hindi

सेंटी का पूरा नाम "Sentiment" होता है. जो एक लैटिन वर्ड है. वास्तव में, 18 वीं century में जब इस शब्द का उत्पन्न हुआ था तो ये मूल रूप से सत्य के लिए एक Guide के रूप में Feelings पर निर्भर किया करता था.

पर आज के समय में सभी इससे दूसरों की खामियां बताते समय इस शब्द का इस्तेमाल करते हैं. सेंटी एक शॉट वर्ल्ड है और इसका पूरा नाम sentiment होता है जिसका अर्थ भाव, भावनाओं आदि होता है.

सेंटी को कहां इस्तेमाल किया जाता है ?

इस शब्द का इस्तेमाल बहुत सी ऐसी जगह पर किया जाता है जहां पर किसी इंसान के भावनात्मक (Emotional), अनुरक्ति (Attachment), अनुभूति (feeling), और भावना (Emotion) आदि यह सभी शब्द जुड़े हो पर क्या आप सही में इन सब का मतलब जानना चाहते हैं अगर आप इन सभी का मतलब और अर्थ जानना चाहते हैं तो नीचे जान सकते हैं.

Attachment - इस वाक्य को समझने के लिए हम हम उदाहरण का इस्तेमाल करते हैं. Attachment जिसका अर्थ लगाव होता है. इंसान को बहुत सी ऐसी चीजों से लगाव हो जाता है जिससे वह कभी भी अपने से अलग नहीं करना चाहते... जैसे आज के समय में बहुत से घरों में जानवरों को पाला जा रहा है. इसके पीछे वजह है कि पालें वालों को एनिमल के प्रति लगाव है मतलब की अटैचमेंट है.

Emotion - इस शब्द को समझने के लिए हम फिर से उदाहरण का सहारा लेंगे दरअसल Emotion जिसे हिंदी में भावना कहते हैं और वहीं इसका पूरा नाम Emotional होता है. जिसे हिंदी में भावनात्मक कहा जाता है. इस शब्द का प्रयोग हम उस जगह पर करते हैं जहां हम अपने Emotion (भावना) किसी एक ऐसे व्यक्ति के साथ साझा करते हैं जिस पर आप काफी ज्यादा विश्वास करते हैं.

मुझे उम्मीद है कि इस छोटे से लेख की मदद से अब अच्छे से समझ चुके होगे कि सेंटी या सेंटीमेंट का मतलब क्या होता है (full Hindi meaning of senti & sentiment) अगर आपके मन में इस विषय से संबंधित और जानकारी उपलब्ध है तो आप अपनी जानकारी हम तक साझा कर सकते हैं जो कि एक काफी अच्छी बात है.

निष्कर्ष : Senti Meaning in Hindi-

इस लेख में आपने सेंटी शब्द की पूरी जानकारी इस छोटे से लेख में हासिल की है. जहां सेंटी का प्रयोग कहां किया जाता है Senti का अर्थ क्या है सेंटी क्या होता है और senti का मतलब क्या होता है हिंदी में सब इस लेख में आपने जाना है अगर आपको यह हमारे लेख पसंद आया है तो प्लीज अपने दोस्तों के साथ इस लेख को जरूर साझा करें.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

Ads

Ads

ADV