AM PM Full Form in Hindi : Time में AM और PM का मतलब क्या होता है?

AM और PM दोनों ही हमारे लिए काफी Important है जिन्हें हम अक्सर अपने मोबाइल या घड़ी पर देखते हैं पर क्या आप जानते हैं AM और PM का मतलब क्या होता है, AM PM Full Form in Hindi, एएम और पीएम का फुल फॉर्म क्या है शायद आप इस विषय के बारे में नहीं चाहते हैं इसलिए तो हमारे इस लेख पर एएम और पीएम से संबंधित जानकारी प्राप्त करने आए हैं.

घड़ी और मोबाइल पर समय देखते समय हम अक्सर इस बात को अनुभव करते हैं कि टाइम के पीछे AM और PM होता है पर क्यों लिखा होता है क्या मतलब होता है AM और PM का, एएम और पीएम क्या होता है आइए जानते हैं इस विषय के बारे में पूरी जानकारी यह जानकारी आपको आज के इस लेख में उपलब्ध करवाई जाएंगी.
Am pm ka Full form, am pm full Form in Hindi, time pm am ka matalab, PM Meaning, AM Meaning, पीएम और एएम का फुल फॉर्म क्या होता है
अगर आप इस लेख से एएम और पीएम का फुल फॉर्म क्या होता है, AM PM Full Form in Hindi इससे संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पूरा पढ़ें. ताकि आपको समझ में आ जाए की घड़ी में एएम और पीएम का मतलब क्या होता है तो आइए बिना देरी किए इसलिए को शुरू करते हैं.

AM & PM Full Form : AM और PM का फुल फॉर्म क्या होता है 

एएम और पीएम दोनों ही लैटिन शब्द से इंस्पायर है इसलिए एएम ओर पीएम दोनों ही लेटर शब्द है,आज के समय में पूरी दुनिया में इनका उपयोग समय देखने में किया जाता है. AM अक्सर हम 12:00 बजे से पहले अपनी घड़ी और मोबाइल पर देखते हैं और आखिर में PM को 12:00 बजे के बाद अपनी घड़ी और मोबाइल पर देखते हैं. पर क्या है एएम और पीएम का फुल फॉर्म, मतलब और अर्थ आइए जाते हैं.

क्या है AM और PM का फुल फॉर्म -

AM ka full form - Ante Meridiem है और हिंदी में एएम का पूरा नाम अन्ते मेरीडीएम होता है। अर्थात इसे Before Noon कहा जाता है। मतलब दोपहर से पहले या सुबह के 12 बजे से पहले।

PM ka full form - Post Meridiem है। और हिंदी में पीएम का पूरा नाम पोस्ट मेरीडीएम होता है। अर्थात इसे After noon कहा जाता है। मतलब दोपहर बाद या सुबह के 12 बजे के बाद।

जैसे कि आपको पता चल गया होगा कि a.m. का प्रयोग सुबह के 12:00 बजे से पहले तक किया जाता है और पीएम का प्रयोग सुबह के 12:00 बजे के बाद किया जाता है।

AM और PM क्या होता है इन हिंदी - 

पूरे एक दिन में 24 घंटे होते है जो 12-12 घंटो में विभाजित होते है। इसलिए समय का सही अंदाजा लगाने के लिए पीएम और AM का इस्तेमाल किया जाता है। मतलब कि पूरे दिन में 7 दो बार बजते हैं। सुबह और शाम को,इसलिए समय का सही अंदाजा लगाने के लिए टाइम के पीछे AM और PM लिखा हुआ आता है।

दोपहर से पहले AM (Ante Meridiem) का, और दोपहर के बाद में PM (Post Meridiem) का प्रयोग किया जाता है। 

क्या होता है AM | Ante Meridiem Meaning in Hindi -  

अन्ते मेरीडीएम एक लैटिन शब्द है, जिसका संक्षिप्त रूप AM है। English में Before Noon होता है और हिंदी में दोपहर से पहले कहा जाता है। इसका सीधा मतलब सुबह के 12:00 बजे से पहले जितना भी समय आता है। उसे दोपहर के पहले का समय कहा जाता है।

क्या होता है PM | Post Meridiem Meaning in Hindi - 

पोस्ट मेरीडीएम भी एक लैटिन शब्द है, जिसका संक्षिप्त रूप PM है। English में After Noon होता है और हिंदी में दोपहर से बाद कहा जाता है। इसका सीधा मतलब सुबह के 12:00 बजे से बाद जितना भी समय आता है उसे दोपहर के बाद का समय कहा जाता है।

AM और PM का प्रयोग इतना महत्वपूर्ण क्यों है 

समय का सही अंदाजा लगाना और किसी को समय के बारे के बताना सभी पीएम और एएम कि मदद से ही किया जाता है। जैसे कि आपको पता होगा 1 दिन में 24 घंटे होते हैं जो 12 -12 घंटे में विभाजित होते है। आपको बता दू अगर 7:00 सुबह बज रहे है तो जाहिर सी बात है 7:00 शाम को भी बजेगे।

इसलिए सुबह के टाइम बताने के लिए AM और रात का टाइम बताने के लिए PM का प्रयोग करते है।

उम्मीद करता हूं कि आप समझ गए होंगे, कि में क्या कहना चाहता हूं। AM PM full form in Hindi - Ante Meridiem और Post Meridiem होता है। अर्थात इसे Before Noon और After Noon कहा जाता है।

AM कितने समय तक होता है - 

AM रात 12:00 बजे से लेकर सुबह 12:00 बजे तक होता है। और इसमें जितना भी समय आता है वह सभी Ante Meridiem यानी कि Before Noon कहलाता है।

PM कितने समय तक होता है - 

PM सुबह के 12:00 बजे से लेकर रात के 12:00 बजे तक होता है इसके बीच कितना भी समय आता है वह सभी Post Meridiem यानी कि After noon कहलाता है।

FAQ: PM AM Full Form in Hindi - 

समय में अपराह्न और पूर्वाह्न का अर्थ क्या होता है।

यह हिंदी शब्द है मतलब कि AM और PM को ही  पूर्वाह्न और अपराह्न कहां जाता है।

Time का फुल फॉर्म क्या होता है। 

टाइम का फुल फॉर्म टॉप इंडस्ट्रियल managers for Europe होता है। अर्थात हिंदी में टाइम को यूरोप के लिए शीर्ष औद्योगिक प्रबंधक के नाम से जाना जाता है।

Time में एएम और पीएम का मतलब क्या होता है -

टाइम में एएम और पीएम का मतलब Before noon और After noon होता है।

TM का फुल फॉर्म क्या है?

टीएम का फुल फॉर्म Trade mark कहा जाता है और हिंदी में व्यापार निशान के रूप में जाना जाता है.

निष्कर्ष : AM PM Full form in Hindi, एएम और पीएम क्या होता है टाइम में - 

उम्मीद करते हैं कि लिखो पूरा पढ़कर आपको आपके सवाल का जवाब मिल चुका होगा इस लेख में आप लोगों ने AM और PM का मतलब क्या होता है Time में एएम और पीएम क्या है इससे संबंधित सभी जानकारी प्राप्त की है अगर आपका कोई सवाल AM PM full Form in Hindi से संबंधित है तो आप अपना सवाल जरूर हमें पूछे।

अक्सर हम घड़ी और मोबाइल पर समय देखते समय एएम और पीएम शब्द से परिचित होते हैं इसलिए मैंने सोचा क्यों ना आज के इस लेख में सभी को एएम और पीएम का मतलब, AM & PM Ka Full form क्या होता है इससे संबंधित थोड़ी सी जानकारी उपलब्ध करवाई जाए।

अगर आपको AM PM ka full form in Hindi & English हमारा यह लेख पसंद आया है तो कृपया करके इसे अपने मित्रों के साथ जरूर सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी इससे संबंधित थोड़ी भी Doubt ना रहे
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url