RI Full Form in Result (Marksheet में RI का मतलब क्या है)

College और University में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को अक्सर बहुत सी ऐसी समस्या आती है. जिनके बारे में उन्हें ज्यादा नहीं पता होता है. उन्हे में से एक समस्या जो आज के समय में कि ऐसे विद्यार्थियों को Result Marksheet पर देखने को मिल रही है. दरअसल भारत में बिलियन से भी ज्यादा Students कॉलेज और यूनिवर्सिटी में अपना Course कंप्लीट करने के लिए जाते हैं.

जहां University की तरफ से उनका Result जारी किया जाता है पर रिजल्ट आने पर उन्हें Marksheet पर Rl लिखा हुआ दिखता है. जिसके बाद उन्हें समझ में नहीं आता कि आखिर यह क्या चीज है.

यदि आप भी ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं तो आज का लेख इसी विशेष से संबंधित होने वाला है यहाँ हम आपको Rl Full form in Result marksheet, Rl का मतलब, आरआई क्या है इन हिंदी, से संबंधित पूरी जानकारी के बारे में बताइए.

इसलिए Rl full form और आरएल से संबंधित पूरी जानकारी हासिल करने के लिए इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़े. जिसके बाद ही आप अच्छे से समझ पाएंगे कि, Rl Marksheet Means, Rl Full form in Hindi, आरएल फुल फॉर्म क्या होता है.

हमने पिछली पोस्ट में EFPT, POSO& EFPS , ppto, ppso  Marksheet से संबंधित लेख लिखा था यह विषय भी रिजल्ट से संबंधित था जहां बहुत से विद्यार्थियों को यह समस्या आ रही थी यदि आपको य आपके दोस्त को भी यह समस्या है तो आपको यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए

तो आइए आज का लेख शुरू करते हैं.

Rl Full Form in Result in Hindi - आरएल क्या है?

Rl Full Form in Result - Result Later होता है और रिजल्ट लेटर का हिंदी में मतलब परिणाम बाद में आएगा.

बहुत बार ऐसा देखा गया है कि यूनिवर्सिटी और कॉलेज का रिजल्ट जारी होने के बाद कुछ विद्यार्थियों की मार्कशीट पर Rl लिखा हुआ होता है. जिसका सीधा सा मतलब Result Later है.

परिणाम बाद में, यह समस्या अक्सर तब आती है जब यूनिवर्सिटी , कॉलेज में आपके रिजल्ट के प्रति कोई समस्या उत्पन्न हुई हो, या फिर अन्य किसी कारण स आपका का University Result किसी कारण से जारी नहीं हो पा रहा, पर फिक्र ना करें यदि आप अपना रिजल्ट जारी करना चाहते हैं तो नीचे वाला पैराग्राफ जरूर पढ़ें.

क्या Result Later (Rl) को हटा सकते हैं

जी हां, आप आरएल को हटा सकते हैं पर इसके लिए आपको सबसे पहले अपने कॉलेज के सीनियर प्रोफेसर से बात करनी होगी क्योंकि एग्जाम देने के दौरान हर विद्यार्थी अटेंडेंस, शीट संख्या और अपने हस्ताक्षर करते हैं. यह तो आपको पता ही होगा.

अगर पता है तो आपका काम समझो हो गया सबसे पहले अपने सीनियर प्रोफेसर से बात करें और अटेंडेंस, शीट संख्या वाले पेज की फोटो कॉपी लेकर यूनिवर्सिटी में जमा करवानी होगी जिसके बाद ही आप की मार्कशीट पर Result later (Rl) बाली समस्या हल हो पाएगी.

आपने क्या सीखा लेख से - 

इस लेख में Rl Full Form in Result Marksheet और आरएल से संबंधित पुरी जानकारी के बारे बताया है, मार्कशीट पर आरएल का मतलब क्या होता है,Rl Meaning, यदि आप इस Topic के बारे में ज्यादा जानते हैं तो आप अपना ज्ञान हम तक पहुंचा सकते हैं कमेंट के जरिए.


पर अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें जी ने भी यह मार्कशीट पर यह समस्या आ रही है.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url