NABARD full form : NABARD full form in hindi & Telugu ? Nabard का फुल फॉर्म क्या होता है

Nabard full form in hindi - नाबार्ड का फुल फॉर्म क्या होता है: आज की पोस्ट में Nabard full form से संबंधित सभी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलने वाले है इस पोस्ट की मदद से what is the full form of nabard in hindi , full form of nabard, Nabard ka full form और NABARD के और कितने Full form है सब जानकारी साझा करने वाले हैं.

दोस्तों हमारे देश में यहाँ कुछ लोग शहरों में रहते हैं और कुछ लोग ग्रामीण इलाकों में, सरकार दोनों जगह अपना योगदान अच्छे से निभाती है.
 
अगर बात करें ग्रामीण इलाकों की तो वहां सरकार द्वारा तरह-तरह की Scheme किसानों के लिए लाई जाती है उन्हीं में से एक NABARD Scheme है.

nabard क्या होता है अगर आप ग्रामीण इलाकों से है तो आपके लिए जाना बहुत जरुरी हो जाता है.इसलिए पोस्ट को पूरा ज़रूर पढ़े.
 

Nabard full form - full form of Nabard -

What is the full form of Nabard “ दोस्तों Nabard का Full form ” National Bank for agriculture and rural development होता है यह एक बैंकिंग फील्ड का फुल फॉर्म है.

Nabard full form in hindi -


Nabard की फुल फॉर्म हिंदी में,“ कृषि और ग्रामीण विकास के लिए राष्ट्रीय बैंक ” होती है.

Nabard full form in Telugu -


Nabard ka full form तेलुगु मे,“ వ్యవసాయం మరియు గ్రామీణాభివృద్ధికి జాతీయ బ్యాంకు ” 

कृषि और ग्रामीण विकास के लिए राष्ट्रीय बैंक ( Nabard ) क्या है -


Nabard भारत का खुद का बहुत बड़ा Bank है नाबार्ड का उद्देश्य Rural areas में अर्थव्यवस्था को बढ़ाना है. नाबार्ड पूरा भारत में फैला हुआ है और इसका मुख्यालय (Headquarter) मुंबई में है. 1982 को पहले बार इस Bank को बनाया यानि की 1982, जुलाई,12 को इसकी स्थापना हुई.


नाबार्ड का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण में Economy को बढ़ाना है और ज्यादा से ज्यादा किसानों को अच्छी सुविधाएं दी जाए इस बात का भी खास ध्यान रखा जाता है.अगर आपने कभी Kisan Credit card के बारे में सुना है.

 तो आप जानते होगे कि इससे किसान, Bank से बिना किसी दिक्कत के Loan ले सकते हैं. आपको जानकर हैरान की होगी Kisan Credit card भी NABARD Bank द्वारा बनाया गया है.

नाबार्ड बैंक के बारे में अधिक जानकारी और इन से जुड़ने के लिए उनके Facebook page या Offical website पर जाकर उनसे जुड़ सकते हैं.

 जिससे Future में Nabard Bank में कोई भी Notification निकलती है तो सबसे पहले आप तक इन उपकरणों की मदद से पूछेंगे जाएंगी.

निष्कर्ष : Nabard full form in Telugu & hindi -


मुझे आशा है इस पोस्ट की मदद से full form of nabard और Nabard full form banking, nabard ka full form, nabard full form in hindi अच्छे से समझ गए होगे इस तरह के और भी पोस्ट पढ़ने के लिए निचे Link का इस्तेमाल करें और पढ़ते रहे हमारी पोस्ट और अगर Post थोड़ी Informative लगी हो तो इस Share करना न भूले.

join Telegram
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url